Categories
Health & Fitness

फिट रहने के तरीके [ 100% Natural ]

Fit और स्वस्थ रहने का सही तरीका।

Fit Body

हम सभी लोग फिट और स्वस्थ रहना चाहते है और साथ में एक अच्छा शरीर भी   फिट रहने के लिए जरुरी है की आप अपनी body  के साथ seriously behave करे और फिट रहने के उसपर लगातार काम करे।  लकिन कुछ लोगो को पता नहीं होता की वे अपने आप को किस तरह फिट रख सकते है और कुछ ऐसे भी लोग  है जिनको पता तो सब होता है लकिन वो उन नियमो को follow नहीं करते।

अंग्रेजी में एक कहावत है  “ Health is Wealth ”  लकिन wealth के चक्कर में वो कही न कही अपनी health खो देते है और काफी समय बाद उन्हें इस चीज का अहसास होता है और वे फिर फिट रहने के तरीके ढूंढते रहते है। 

ज्यादातर लोग Gym join कर लेते है और अपने बॉडी को maintain भी कर लेते है कुछ ऐसे भी लोग होते है जो कुछ दिन तो Gym  में जाकर खूब मेहनत करते है और फिर एक या दो महीने में ही दम तोड़ देते हैं और फिर सोचते है कि वे नहीं कर पायेंगे और अपनी उसी Body के साथ compromise कर लेते है जोकि बिलकुल गलत है।

एक स्वस्थ शरीर आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचता है और हमे हमेशा active  रखता है और active रहने के लिए जरुरी है कि आप अपने शरीर के लिए रोजाना समय निकाले और उस समय को सही काम में लागए।

मैं आज आपको Fit रहने के लिए कुछ आसान से tips बताऊंगा जिन्हे follow कर आप Physical and Mentally स्वस्थ रह सकते हैं।

➤  अच्छी नींद लें।

मनुष्य को  7 – 8 घंटे नींद जरूर लेनी चाहिए जब आप 7 से 8 घंटे सो लेते हो तो आपका शरीर पुरे दिन Active रहता हैं अगर आपको  अपने शरीर को Fit  रखना हैं तो पूरी नींद लें

➤  सुबह की शुरुआत कैसे करें।

Morning

अक्सर लोग अलार्म की आवाज से उठते हैं और जब आपको कोई ओर उठाये तो आप चिड़चिड़ापन महशुस करते हैं और जिसके कारण आपका पूरा दिन ख़राब जाता हैं 

आपको सुबह खुद ही उठने की आदत डालनी होगी इससे होगा ये की जब आप खुद ही उठना शरू कर देंगे तो आपकी सुबह अच्छी होगी जिससे आपको कोई चिड़चिड़ापन महशुस नहीं होगा  क्योकि आपका पूरा दिन कैसे जायगा आपकी सुबह पर निर्भर करता हैं इससे जरूर TRY करें।

➤  Fit रहने के लिए सुबह क्या करें।

सुबह उठकर आपको एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए इससे आपका शरीर Detox होता हैं और आपकी पाचन शक्ति भढ़ती हैं और आपका Metabolism भी ठीक रहता हैं।

अगर आपको पुरे दिन फिट रहना हैं और तरोताजा महशुस करना हैं तो अपनी सुबह को healthy बनाये।   सुबह उठने के बाद आपको कम से कम 15 minute आपको Exercise ( workout ) करना चाहिए या फिर आप योग ( meditation ) भी कर सकते हैं।   Fit  रहने के लिए सबसे अच्छा होगा की आप एक – दो किलोमीटर दौडे।

running

➤ सुबह – सुबह एक healthy breakfast करें।

Breakfast से पहले  खाली पेट 6 से 10 बादाम और अखरोट खाएं, इससे कुछ इंजाइम्स बनते हैं जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में सहायक होतें हैं। यदि आप बादाम और अखरोट नहीं खा पाते हैं तो आप कोई भी Dryfruits खा सकते हैं या फिर दिन भर थोड़ी-थोड़ी मूंगफली भी खा सकते हैं. इससे आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे

दिनभर active रहने के लिए एक अच्छा नाश्ता करें जोकि कार्बोहायड्रेट , मिनरल्स , प्रोटीन , विटामिन्स ( Carbohydrates, Protein, Minerals, Vitamins ) इन सब से भरपूर होना चाहिए और आपको अपने नास्ते को कभी  भी avoid नहीं करना चाहिए    

➤  Fit रहने के लिए पानी पिए।

पानी शरीर के लिए बहुत जरुरी हैं एक बार आप खाना खये बिना रह सकते हैं लकिन पानी पिया बिना नहीं रह सकते हैं प्यासा रहना बहुत ही मुश्किल हैं।

पानी हमरे शरीर में सुचारु रूप से कार्य करता है जो शरीर में मौजूद Infactions and toxins को यूरिन के जरिये बाहर निकलता हैं एक नार्मल इंसान को एक दिन में  7 – 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।   और एक भी कहावत है कि ” जल ही जीवन हैं “

➤  स्वस्थ रहने के लिए अच्छा Lunch और Dinner करे।

सुबह सुबह खाना खाने के बाद यानि लगभग दो घंटे बाद आपको बीच में कुछ फल भी खाना चाहिए  जैसे ( सेब, संतरा,  पपीता, अंगूर, केला आदि ) फलो को आप खा सकते है यानि आप कोई भी फल खा सकते हैं।

दोपहर के भोजन में आप चावल , दाल , रोटी,  चिकन , सलाद , दही आदि खा सकते हैं।

शाम का भोजन भी आपके लिए उतना ही जरुरी हैं जितना जरुरी सुबह का भोजन यानि आपको सोने से एक दो घंटे पहले भोजन कर लेना चाहिए ताकि खाना अच्छे से पच सके और और आपको भोजन में उपस्थित सारे पोसक तत्व मिल सके।  शाम के भोजन में आप हल्का खाना खाये जैसे  ( सब्जियों का शूप ) और प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थ को आप अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

और सोने से 30 मिनट पहले आपको एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए।

फिट रहने के लिए मैंने आपको कुछ आसान से टिप्स, तरीके, उपाय और एक्सरसाइज बताए हैं। जिन्हें Follow करके आप एक Fit और Healthy शरीर पा सकती हैं।

By Kapil Kumar

Kapil Kumar is the chief health advisor and the founder of "JagatHealth". he has a very deep interest in all health topics whatever. His passion, dedication and ability to make quick decisions sets him apart from others.

7 replies on “फिट रहने के तरीके [ 100% Natural ]”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *