शीघ्रपतन का इलाज करें घर बैठे-बैठे | Shighrapatan ka ilaj

शीघ्रपतन का इलाज

घर रहकर करें शीघ्रपतन का इलाज (Treatment of premature ejaculation)

शीघ्रपतन का इलाज – आज हम एक कॉमन समस्या के बारे में बात करेंगे।जिससे बहुत सारे लोग परेशान है जिसका नाम है शीघ्रपतन,  शीघ्रपतन क्या है, शीघ्रपतन क्यों होता है,शीघ्रपतन का इलाज तथा शीघ्रपतन को किस प्रकार रोका जा सकता है। तो आइए शीघ्रपतन के बारे में विस्तार से जान लेते हैं। इस पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़े तभी आप शीघ्रपतन का इलाज घर बैठे कर पाएंगे

शीघ्रपतन किसी भी प्रकार का कोई रोग नहीं है, लेकिन फिर भी यह आज एक बड़ी शारीरिक समस्या बनती जा रही है। इस समस्या के कारण लोग आज शादी के बाद खुश नहीं रह पा रहे हैं और यह समस्या सिर्फ हमारे भारत में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी देखने को मिलती है, लेकिन  हां यह सच है कि हमारे भारत में यह समस्या शारीरिक होने के साथ-साथ मानसिक ज्यादा है। देखा जाये तो यह समस्या पुरुषों में देखने को मिलती हैं, परंतु आज कल यह समस्या  महिलाओं में भी देखने को मिलती है।

क्या होता है शीघ्रपतन?

सेक्स करते समय चरम सुख पर पहुंचने से पहले ही पुरुष का वीर्य निकल जाना ही शीघ्रपतन कहलाता है। इसका सबसे बड़ा कारण मानसिक कमजोरी का होना है। जो व्यक्ति सेक्स के बारे में जितना कम जानता है, उस व्यक्ति का सेक्स करते समय वीर्य उतनी ही जल्दी निकल जाता हैं। अगर सेक्स के समय को लंबे समय तक बढ़ाना हैं,तो पुरुषों को मानसिक रुप से स्वस्थ और ताकतवर होना पड़ेगा। और हाँ उन्हें खुद पर नियंत्रण करने की आवश्यकता भी है। हमारे भारत के लगभग 30 से 40 प्रतिशत लोग इस समस्या से परेशान है।

वैसे, यह बात भी बिलकुल सही है कि हर पुरुष कभी न कभी अपनी जिंदगी में शीघ्रपतन का शिकार जरुर होता हैं, क्योंकि यह किसी प्रकार की कोई बीमारी बिलकुल नहीं हैं, यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जो व्यक्ति की उम्र के अनुसार होती हैं।

शीघ्रपतन का इलाज क्या है ?

यदि देखा जाए तो इस समस्या का कोई बाहरी इलाज नहीं हैं। आप शीघ्रपतन का इलाज घर पर ही कर सकते हैं सबसे पहले आपको अपनी रोजमररा की जिंदगी को बदलने की जरूरत हैं और सबसे खास बात आपको अपने खाने पिने पर विशेष ध्यान देना होंगा। आप भोजन में ऐसी चीजे खाना शुरु कर दे, जो आपको इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद करें।

उड़द दाल की खिचड़ी खाये।

उड़द दाल और चावल की खिचड़ी में देसी घी डालकर सुबह – शाम खाये। खिचड़ी खाने के आधे घंटे बाद एक गिलास गुनगुना दूध उसमे एक चम्मच शहद मिलकर पी लें और यह काम लगभग एक महीने तक लगातार करना हैं।

तरबूज से करें शीघ्रपतन का इलाज।

तरबूज को नमक लगाकर खाने से इस समस्या में काफी राहत मिलती हैं या फिर और अच्छे परिणाम के लिए आप तरबूज के छोटे-छोटे टुकड़े करके और उसपर नमक और अदरक पाउडर लगाकर खाये। तरबूज के अंदर फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाया जाता हैं जो आपकी सेक्स ऊर्जा यानि कामुतेजना या कामेच्छा बढ़ाने में सहायक होते हैं और आपको शीघ्रपतन की समस्या में भी राहत देते हैं।

अश्वगंधा पाउडर का सेवन करें।

एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर और एक चम्मच मिश्री दोनों को एक गिलास हलके गरम दूध में मिलकर एक बार सुबह और एक बार शाम में इसका सेवन करें और ऐसा लगातार 90 दिनों तक करें। इससे आपको शीघ्रपतन में जरुर फायदा मिलेगां।

हरा प्याज़ से करें शीघ्रपतन का इलाज।

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हरा प्याज़ खाये जो आपके लिए सबसे बेहतर साबित हो सकता है। हरी प्‍याज के बीजों को अच्छी तरह से पीसकर आप इससे एक गिलास पानी में एक चम्मच पिसे हुए प्याज के बीजो को मिला लें और इस मिश्रण को दिन में तीन वक्त सुबह, दोपहर और रात में भोजन करने से पहले पी लें। और यह प्याज के बीजो का पानी आपको एक महीने तक लगातार पीना है तभी आपको अच्छे परिणाम मिलेगे।

अदरक-शहद का मिश्रण।

अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होता हैं  अदरक में विटामिन भी भरपूर मात्रा में पाया जाते है जो आपके शरीर को ऊर्जा व शक्ति प्रदान करते हैं।

आप अदरक का रस निकलकर और उसमे थोडा शहद मिलकर रख ले और रात को सोने से पहले उस मिश्रण में से आधा चम्मच खा लें, यह मिश्रण आपके शारीर में गर्मी उत्पन करता हैं जो आपके रक्त प्रवाह को और भी बेहतर करता हैं।

लहसुन से करें शीघ्रपतन का इलाज।

लहसुन शीघ्रपतन का इलाज में रामबाण साबित हो सकता हैं। आपके शारीर में किसी भी प्रकार की सेक्स समस्या हो, लहसुन उसमें बहुत ही फायदेमंद साबित  होता है। और इसी प्रकार शीघ्रपतन की समस्या में भी लहसुन एक रामबाण ओषधी साबित हो सकती हैं। रोजाना आपको 3 से 4 कच्चे लहसुन की कलियों को अच्छे से चबा-चबा कर खाना हैं। इसका रोजाना सेवन करने से आपको शीघ्रपतन की समस्या में काफी राहत देखने को मिलेगी।

भिंडी पाउडर से करें शीघ्रपतन का इलाज।

भिंडी पाउडर से शीघ्रपतन का इलाज करें। एक गिलास हलके गरम दूध में दो चम्मच भिन्डी पाउडर मिलकर रात को सोने से आधे घंटे पहले पी ले, दूध के आलावा आप इससे मठा, और पपीते के जूस में भी मिलाकर पी सकते है।

यह काम आपको लगातार 40 दिनों तक करना हैं तभी आपको इसका बहतर फायदा मिलेगां।

पार्टनर से बात करें।

शीघ्रपतन की समस्या एक ऐसी समस्या है, जिससे अविवाहित और विवाहित दोनों ही तरह के लोग परेशान हैं। देखा जाये तो यह समस्या उतनी शारीरिक नहीं जितनी मानसिक है और इसके लिए मनोविज्ञानिक स्थिति का काबू में होना बेहद ही आवश्यक है। वैसे यह समस्या कभी-कभी अपने आप ही संभोग करते-करते ही ठीक हो जाती है। यह समस्या बड़ी उस वक्त बन जाती है जब पुरुष इसके वजह से अपने मन में खुद के लिए बुरा सोचता हैं, या फिर किसी प्रकार की हीन भावना का शिकार हो जाते हैं और खुद को नीचा महशुस करने लगता हैं।

इस समस्या का इलाज करने के लिए बहुत सें यौन रोग विशेषज्ञ मौजूद हैं जो हमेशा आपको ज्यादातर यही सलाह देंगें कि लोगों को अपने सैक्स पार्टनर से इसके विषय में या फिर कोई भी सेक्स से जुडी समस्या के बारे में खुलकर बात करनी चाहिए और यदि आप इसका इलाज करते हैं तो आपको अपने पाटर्नर को भी उसे समय अपने साथ लाना चाहिए। इसका इलाज करने के लिए सेक्स विशेषज्ञ लोंगों के स्वास्थ्य इतिहास और परिवार के मेडिकल इतिहास के विषय में पूरी जानकारी लेते हैं और फिर डॉक्टर उनकी और उनके पार्टनर की सेक्स लाइफ के विषय में भी बात करते हैं। जब वह अच्छे ढंग सें आपका केस स्टडी कर लेते हैं,  तब वह लोंगों को उनका खाना पीना उनकी लाइफ स्टाइल को बदलनें की सलाह देते हैं। और इसी के साथ कुछ सप्लीमेंट खाने की भी सलाह देते हैं।

जिंक

जिंक एक ऐसा तत्व है जो पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में आवश्यक भूमिका प्रदान करता है। आणविक विज्ञान के अंतर्राष्ट्रीय जर्नल के मुताबिक,  बांझपन की समस्या से परेशान पुरुषों के वीर्य में शुक्राणु की संख्या में जिंक की मात्रा कम पाई गयी थी। जिंक का सेवन करने से यौन समस्यों में सुधार किया जा सकता है। जिंक वाले भोजन के साथ पुरुष जिंक सप्लीमेंट्स भी खा सकते हैं। जिंक पुरुषों के शरीर में सीरमटेस्टोस्टेरोनके स्तर को उच्च कर देता है। जो आपको फिट और स्वस्थ सेक्स करने में मदद करता है।

मैग्नीशियम

पुरुषों में स्वस्थ वीर्य और प्रजनन क्षमता को बेहतर बनानें के लिए मैग्नीशियम तत्व शरीर में बहुत ही आवश्यक होता है। एशियाई जर्नल ऑफ एंड्रोलॉजी की समीक्षा के अनुसार शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने के लिए शरीर में मैग्नीशियम का लेवल सही होना बहुत आवश्यक है।

कंडोम का इस्तमाल करें।

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कंडोम आपके लिए बहुत ही फादेमंद साबित हो सकता है। कंडोम पहनकर सेक्स करने से लिंग की संवेदनशीलता कम होती है और जिस कारण आपका वीर्य देर से निकलता है,  हालांकि इसके लिए आप दुसरे तरह के कंडोम का भी इस्तमाल कर सकते हैं। जिन्हें “क्लाइमैक्स कंट्रोल” कंडोम कहा जाता हैं। इसके अलावा आप इस समस्या छुटकारा पानें के लिए आप किसी अच्छे सेकसोलॉजिस्ट से संपर्क कर सकते हैं। वह आपको एक बेहतर सलाह के साथ लिंग पर लगाने के लिए कोई क्रीम या खाने के लिए कुछ दवाएं या सुप्लिमेंट भी दे सकता है।

Kapil Kumar: Kapil Kumar is the chief health advisor and the founder of "JagatHealth". he has a very deep interest in all health topics whatever. His passion, dedication and ability to make quick decisions sets him apart from others.