[Masturbation] हस्तमैथुन सही या गलत A to Z पूरा ज्ञान 2020 hastmaithun

Masturbation

हस्तमैथुन (Masturbation)– हस्तमैथुन एक सामान्य गतिविधि है। यह आपके शरीर का पता लगाने, खुशी महसूस करने और अंतर्निहित यौन तनाव को छोड़ने का एक प्राकृतिक और सुरक्षित तरीका है।

  1. इस लेख में, हम इन बिंदुओं पर ध्यान देंगे
  • हस्तमैथुन क्या है? क्या हस्तमैथुन बुरा है?
  • क्या हस्तमैथुन एक सामान्य व्यवहार है?
  • क्या हस्तमैथुन हानिकारक है?
  • क्या किसी पुरुष के लिए रोजाना हस्तमैथुन करना स्वस्थ है?
  • एक हफ्ते में कितनी बार हस्तमैथुन एक आदमी के लिए सामान्य माना जाता है?
  • क्या हस्तमैथुन पुरुषों के लिए एक साथी के साथ यौन संबंध बनाने की जगह ले सकता है?
  • क्या हस्तमैथुन से शीघ्रपतन हो सकता है?
  • क्या हस्तमैथुन आपके स्पर्म काउंट को प्रभावित कर सकता है?
  • पुरुषों के लिए हस्तमैथुन कब सुरक्षित नहीं है?
  • क्या हस्तमैथुन आपको पतला बना सकता है?
  • क्या हस्तमैथुन के कारण किसी पुरुष का टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होगा?
  • पुरुषों के लिए हस्तमैथुन के क्या लाभ हैं?
  • क्या अत्यधिक हस्तमैथुन एक आदमी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है? हस्तमैथुन के दुष्प्रभाव
  • मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं अत्यधिक हस्तमैथुन कर रहा हूं?
  • अत्यधिक हस्तमैथुन का इलाज क्या है?
एक फिट और स्वस्थ शरीर का राज इसे भी जरूर पढ़ें

हस्तमैथुन क्या है? क्या हस्तमैथुन गलत  है?

हस्तमैथुन कुछ साइड इफेक्ट्स के साथ एक सामान्य और स्वस्थ यौन गतिविधि है। कई विचित्र दावे हस्तमैथुन को घेर लेते हैं, जैसे कि अंधा होना, और इनमें से अधिकांश दावे गलत हैं।

हस्तमैथुन तब होता है जब कोई व्यक्ति अपने जननांगों को यौन सुख के लिए उत्तेजित करता है, जिससे संभोग सुख हो सकता है या नहीं। हस्तमैथुन सभी उम्र के पुरुषों और महिलाओं में आम है और एक स्वस्थ यौन विकास में एक भूमिका निभाता है।

शोध में पाया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 14-17 वर्ष की आयु के किशोरों में, लगभग 74 प्रतिशत पुरुष और 48 प्रतिशत महिलाएँ हस्तमैथुन करती हैं।

आधी उम्र के लोगों  में, लगभग 63 प्रतिशत पुरुष और 32 प्रतिशत महिलाएं 57 और 64 वर्ष की आयु के बीच हस्तमैथुन करती हैं।

लोग कई कारणों से हस्तमैथुन करते हैं। इनमें आनंद, आनंद, मस्ती और तनाव मुक्ति शामिल हैं। कुछ व्यक्ति अकेले हस्तमैथुन करते हैं, जबकि अन्य साथी के साथ हस्तमैथुन करते हैं।

यह लेख हस्तमैथुन के संभावित दुष्प्रभावों को देखता है और हस्तमैथुन मिथकों के संबंध में तथ्यों को छाँटता है। यह हस्तमैथुन के कुछ स्वास्थ्य लाभों की भी पहचान करता है।

(महिला हस्तमैथुन के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें: महिला हस्तमैथुन / महिलाओं के लिए हस्तमैथुन तथ्य: लाभ और हानि )

हस्तमैथुन के  बारे में कुछ अफ़वाए  masturbation myths

हस्तमैथुन के बारे में कई अफ़वाए हैं। भले ही इनमें से कई को कई बार डिबेट किया गया हो, लेकिन वे फिर से समय और समय पर लोग इनको पुनर्जीवित करने लगते हैं।

हस्तमैथुन के बारे में अधिकांश दावे विज्ञान द्वारा समर्थित नहीं हैं। यह दिखाने के लिए अक्सर कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि हस्तमैथुन करना गलत हैं लकिन लोगों के  बहुत सारी  अफ़वाए फैली हुई हैं उदहारण के लिए जैसे –

अंधापन

बालों वाली हथेलियाँ

जीवन में बाद में नपुंसकता

नपुंसकता

लिंग संकोचन

लिंग का टेढ़ापन

कम शुक्राणु गिनती

बांझपन

मानसिक बीमारी

शारीरिक कमजोरी

क्या हस्तमैथुन करना एक सामान्य व्यवहार है?

कामुकता के विशेषज्ञ और शोधकर्ता इस बात से सहमत हैं कि हस्तमैथुन मनुष्य के लिए पूरी तरह से सामान्य प्रक्रिया है और एक स्वस्थ यौन व्यवहार है। इसकी शायद एक खराब प्रतिष्ठा है क्योंकि यह एक गहन निजी यौन व्यवहार है, जिसकी चर्चा कोई अपने दोस्तों के साथ करना भी पसंद नहीं करता हैं।

क्या हस्तमैथुन नुकसानदायक है?

नहीं, स्वास्थ्य विज्ञान के अनुसार, हस्तमैथुन करना आपके लिए हानिकारक नहीं है। कुछ लोग सोचते हैं कि हस्तमैथुन नैतिक कारणों से बुरा है, हालांकि, यह एक व्यक्तिगत पसंद है।

क्या किसी पुरुष के लिए रोजाना हस्तमैथुन करना स्वस्थ है?

इस सवाल का कोई सही जवाब नहीं है। रोजाना हस्तमैथुन करना कुछ पुरुषों के लिए सामान्य हो सकता है, जबकि दूसरों के लिए यह अत्यधिक हो सकता है। जब तक हस्तमैथुन आपके ऊर्जा स्तरों को प्रभावित नहीं करता है, और आपके दैनिक जीवन और गतिविधियों को प्रभावित नहीं करता है, तब तक यह आपके लिए ठीक होना चाहिए।

हालांकि, कुछ सेक्स विशेषज्ञ  रोजाना हस्तमैथुन करना अत्यधिक मानते हैं। रोजाना हस्तमैथुन करने से कमजोरी, थकान, शीघ्र स्खलन हो सकता है और यह आपके साथी के साथ यौन गतिविधियों को रोक सकता है।

दूसरी ओर, नियमित रूप से हस्तमैथुन करने से यह आपके तनाव को दूर करता हैं। और यह सामान्य रूप से मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों, हताशा और नाखुशी को बढ़ा सकता है। तनाव को कम करने में मदद करता है और आपके मूड को स्थिर करने में मदद करता है, जिससे आप खुश और स्वस्थ रहते हैं।

एक हफ्ते में कितनी बार हस्तमैथुन एक आदमी के लिए सामान्य माना जाता है?

फिर, इस सवाल का कोई सही जवाब नहीं है  क्योंकि व्यक्ति की क्षमता पर निर्भर करता हैं कि उसके लिए हस्तमैथुन करना कितनी बार सामान्य या सही हैं। ऐसे भी पुरुष हैं जो दिन में दो से तीन बार हस्तमैथुन करते हैं,और कुछ ऐसे भी जो सप्ताह में पांच बार या सप्ताह में एक बार करते हैं।

यौन हस्तमैथुन एक स्वाभाविक क्रिया है, हालांकि, किसी भी चीज की अधिकता हानिकारक है। इसलिए, हस्तमैथुन ज्यादा करने की बजाय आप अपनी ऊर्जा को खेल, या किसी अन्य शौक में लगा सकते हैं यह सुनिश्चित करता है कि आप एक संतुलित, स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीते हैं।

क्या हस्तमैथुन पुरुषों के लिए एक साथी के साथ यौन संबंध बनाने की जगह ले सकता है?

हस्तमैथुन का अपना स्थान है और इसलिए साथी के साथ सेक्स करता है। वास्तव में, हस्तमैथुन एक यौन साथी के साथ आपके अनुभव को बढ़ा सकता है, क्योंकि यह आपको अपने शरीर को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है। हालाँकि, यदि हस्तमैथुन आपके साथी के साथ यौन जीवन में बाधा बनना शुरू कर देता है तो यह एक समस्या का संकेत हो सकता है। हस्तमैथुन के कारण, यदि आप अपने साथी के साथ सेक्स करने से चूक जाते हैं तो आपको साथी के साथ यौन सम्बन्ध  का अनुभव याद आता है। हालांकि यह नामुमकिन हैं कि हस्तमैथुन सेक्स की जगह ले सकता है, उदाहरण के लिए: यदि साथी की सेक्स ड्राइव आपकी तुलना में कम है तो हस्तमैथुन एक विकल्प है यदि साथी बीमार है यदि आपका साथी गर्भवती है या साथी मौजूद नहीं है।

क्या हस्तमैथुन से शीघ्रपतन हो सकता है?

अत्यधिक हस्तमैथुन से उन नसों को नुकसान हो सकता है जो वीर्य निकलने की अनुमति देते हैं। इससे नींद के दौरान शीघ्रपतन या स्वपनदोष भी हो सकता है।

क्या हस्तमैथुन आपके स्पर्म काउंट को प्रभावित कर सकता है?

हस्तमैथुन आपके द्वारा उत्पादित शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित नहीं करता है, क्योंकि पुरुषों के शरीर में शुक्राणु लगातार बनते रहते हैं।

हालांकि, एक बार वीर्य निकलने के बाद फिर से वीर्य निकलने में समय लगता है। यह बिल्कुल सामान्य है और किसी भी तरह से आपके शुक्राणुओं की संख्या कम होने का कोई संकेत नहीं है।

पुरुषों के लिए हस्तमैथुन कब सुरक्षित नहीं है?

हस्तमैथुन आमतौर पर सुरक्षित है। हालांकि, अगर यह अत्यधिक और गलत तरीके से किया जाता है तो यह हानिकारक हो सकता है।

जब आप किसी संक्रमित व्यक्ति के जननांगों को छूते हैं और फिर अपने सेक्स पार्ट को स्पर्श करते हैं तो आप यौन संक्रमित संक्रमण (STI ) से पीड़ित हो सकते हैं। यदि आप किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ अपने सेक्स के खिलौने साझा करते हैं तो आपको एसटीआई भी हो सकता है।

यदि आप फेस-डाउन स्थिति में हस्तमैथुन करते हैं तो आप लिंग पर अधिक दबाव डालते हैं, और आप इसे घायल कर सकते हैं। इससे बचने के लिए आप खड़े होकर, बैठकर या पीठ के बल लेटकर हस्तमैथुन कर सकते हैं।

वीर्य के प्रवाह को रोकने के लिए, आपको  यानि जिस समय आपका वीर्य निकलने वाला हो तो आपको उस समय लिंग पर ज्यादा दबाब नहीं डालना चाहिए। आपके लिंग की नसों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, और वीर्य को मूत्राशय में भी मजबूर कर देगा।

क्या हस्तमैथुन आपको पतला बना सकता है?

हस्तमैथुन आपको पतला नहीं बनाता है। हालांकि, बहुत ज्यादा हस्तमैथुन करने से आपका थोड़ा वजन कम कर सकता है, तकनीकी रूप से, यह आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी व्यायाम की तरह ही है।

क्या हस्तमैथुन के कारण किसी व्यक्ति का टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो जाएगा?

एक शोध से पता चला हैं कि बहुत ज्यादा हस्तमैथुन करने से टेस्टोस्टेरोन स्तर पर बस मामूली सा प्रभाव पड़ता है। हालाँकि, फिर से मॉडरेशन कुंजी है। अत्यधिक हस्तमैथुन करने से निश्चित रूप से टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होगा।

पुरुषों के लिए हस्तमैथुन के क्या लाभ हैं?

हस्तमैथुन स्वस्थ यौन जीवन का एक हिस्सा है और शोध से हस्तमैथुन के बाद पुरुषों के लिए बहुत सारे स्वास्थ्य लाभों का पता चलता है, यह निम्नलिखित तरीकों से फायदेमंद है:

  • तनाव कम करना –    reduce stress
  • तनाव का निवारण –    release tension
  • नींद की गुणवत्ता में वृद्धि –     enhance sleep quality
  • एकाग्रता बढ़ाएं –    boost concentration
  • मनोदशा बढ़ाना –    elevate mood
  • मासिक धर्म की ऐंठन से छुटकारा –    relieve menstrual cramps
  • दर्द कम करना –    alleviate pain
  • सेक्स में सुधार –    improve sex
क्या अत्यधिक हस्तमैथुन एक आदमी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है? हस्तमैथुन के दुष्प्रभाव

किसी भी चीज की अधिकता हानिकारक हो सकती है। आवश्यकता से अधिक हस्तमैथुन करना एक व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

हस्तमैथुन से होने वाले दुष्प्रभाव

थकान

दुर्बलता

शीघ्र स्खलन

अपने साथी के साथ यौन गतिविधियों को भी रोक सकता है

लिंग पर चोट

दृष्टि बदल जाती है

निचली कमर का दर्द

वृषण का दर्द

बाल झड़ना

यदि आप अपने आप को अत्यधिक हस्तमैथुन करते हुए पाते हैं, तो आप अत्यधिक ऊर्जा को अधिक स्वस्थ तरीके से मोड़ना चाहते हैं, जैसे:

योग

ध्यान

संगीत सुनना

डांस क्लासेस करना

एक व्यायाम दिनचर्या जैसे एरोबिक्स, दौड़ना, साइकिल चलाना, तैराकी आदि का पालन करना

यदि प्रवृत्ति बनी रहती है, तो आप एक मनोचिकित्सक या परामर्शदाता से परामर्श करना चाह सकते हैं क्योंकि यह मानसिक तनाव से भी संबंधित हो सकता है।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं अत्यधिक हस्तमैथुन कर रहा हूं?

आप जानते हैं कि आप कब अत्यधिक हस्तमैथुन कर रहे हैं।

यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण संकट का कारण बनता है।

आप तनाव या वास्तविक जीवन की वास्तविकताओं से बचने के लिए प्रति दिन कई बार हस्तमैथुन कर रहे हैं।

आप नियमित रूप से खतरनाक तरीके से रगड़कर खुद को घायल करते हैं।

आपके पास अपने दोस्तों या परिवार के लिए मुश्किल से ही समय होता है क्योंकि आप बहुत व्यस्त होते हैं।

आप लगातार कामुक महसूस करते हैं और अपने आप को आनंद देने के लिए मेहनत करते हैं।

आप अपने जननांगों (सेक्स पार्ट ) में दर्द का अनुभव करते हैं।

अत्यधिक हस्तमैथुन का इलाज क्या है?

आपको तुरंत एक सामान्य चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है, जो बदले में, आपको मनोचिकित्सक या परामर्शदाता के पास भेज सकता है। एक मनोचिकित्सक या एक परामर्शदाता के साथ सत्र आप इस पर नियंत्रण के लिए और एक अधिक उत्पादक तरीके से अपने ऊर्जा हटाने और धीरे-धीरे आप आक्रामक हस्तमैथुन से दूर करने में मदद मिलेगी।

कई बार आपके लक्षणों और सामान्य स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर भी दवा का सुझाव दिया जा सकता है।

निष्कर्ष – Conclusion

आज आप लोगों नें हस्तमैथुन से जुड़ी उन सभी बातों को जान लिया है जो आपके शरीर के लिए  फादेमंद और नुकसानदायक हैं। इसलिए, हस्तमैथुन करना स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद तो है लेकिन, बस शर्त इतनी है कि आप इसको लत ना बनाये तो ही अच्छा रहेंगा।

Note :  इस Post द्वारा बताई गयी सारी बातें लेखक के खुद के अपने विचार है और यह जानकारी आपकी शिक्षा के लिए दी गई है।
All The Best !!!
वीडियो देखने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को जरूर सब्सक्राइब करें
निवेदन- आपको Mail Masturbation in Hindi – हस्तमैथुन का पूरा ज्ञान आसान भाषा में  / Full information of masturbation पढ़कर कैसा लगा  आप हमें Comments के द्वारा अपने विचारो को अवश्य बताये. हमें बहुत अच्छा लगेंगा।
अगर आप इस Post से Related हमें कुछ भी जानकारी देना चाहते है और या आप कुछ पूछना चाहते है तो हमें comment करके अवश्य बताये।  😊 😊
Thank you !!
Kapil Kumar: Kapil Kumar is the chief health advisor and the founder of "JagatHealth". he has a very deep interest in all health topics whatever. His passion, dedication and ability to make quick decisions sets him apart from others.

View Comments (0)