स्वपनदोष क्या है स्वपनदोष कैसे रोकें – Stop Nightfall in Hindi

स्वपन दोष क्या है और स्वपन दोष को कैसे रोकें – What is nightfall And How to stop nightfall in hindi

स्वपनदोष: यह वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अमेरिका, यूरोप, भारत या एशिया में रह रहे हैं, कुछ अफवाए सार्वभौमिक हैं जो बड़े पैमाने पर समाज के लिए असाधारण नतीजे निर्धारित करते हैं। विशेष रूप से,  जो अफवाए यौन स्वास्थ्य से जुड़े होते हैं, तो यह अनुवादों के बीच फंस जाता है।

किशोर अवस्था में नाइटफॉल का अर्थ एक आम परिवर्तनकारी घटना है, लेकिन इस बीमारी की धुन पर लोगों को सम्मोहित किया जा रहा है। Google सुझाव देता है कि ” स्वपनदोष क्या है” और ” स्वपनदोष से कैसे बचे” स्वपनदोष कैसे रोके “Nightfall kaise roke”  “ स्वपन दोष रोकने के उपचार ” दुनिया भर में किशोरों द्वारा सबसे अधिक खोजा गया शब्दों में से एक है।

 

आइए सबसे पहले हम इस अफवाए को तोड़ते हैं कि नाइटफॉल का अर्थ 20 वर्ष के किशोर अवस्था में किसी बीमारी से नहीं है। वैज्ञानिक रूप से नोक्टर्नल एमिशन के रूप में जाना जाता हैं

नाइटफॉल अर्थ – जब व्यक्ति नींद में होता हैं तो नींद में ही उसका वीर्य निकल जाता हैं जिसमे व्यक्ति का उसपर कोई नियन्त्रण नहीं होता स्वपन दोष लड़का या लड़की दोनों में किसी को भी हो सकता हैं और ज्यादातर यह समस्या युवाओ में देखने को मिलती हैं

नाइटफॉल एक आदमी की प्रजनन क्षमताओं या क्षमता को प्रभावित नहीं करता है, जो एक अफवाए के रूप में फैल गया है।

 

नाइटफॉल या स्वपन दोष  क्या है – what is nightfall in hindi

स्वपन दोष का अर्थ –  इससे Nightfall भी कहा जाता है। युवाओ में यह एक आम समस्या है। सोते समय वीर्य का निकल जाना स्वपन दोष यानि nightfall कहा जाता हैं google पर जयादातर लोग पूछते हैं कि स्वपन दोष क्या हैं, स्वपन दोष कैसे रोके ( nightfall kaise roke ) क्या इससे कोई कमजोरी आती हैं

स्वपन दोष होना एक आम बात हैं लेकिन तब तक जब यह महीने में दो या तीन बार हो अगर यह आपको इससे ज्यादा होता हैं तो यह एक समस्या बन सकता हैं।

हर किसी ने अपने किशोर जीवन में गंदे सपने देखे होंगे। जब आप जागते हैं और अपने अंडरवियर में गीलापन महसूस करते हैं, तो यह कहा जा सकता है कि आपको स्वपन दोष हुआ था। कई बार, जब लड़के अपने अंडरगारमेंट्स में चिपचिपाहट और गीलापन महसूस करते हैं तो वे नींद से जाग जाते हैं। स्वपन दोष सपनों की यह समस्या लड़कियों में भी होती है

हालांकि यह नेचुरल है। लड़कियों को कभी-कभी नींद में ऑर्गैज़्म महसूस होता है जो उनके प्राइवेट पार्ट को गीला और चिकना कर देता है। यह लड़कियों के साथ एक हजार मामलों में से एक है, लेकिन लड़कों के लिए, यह एक गर्म विषय है।

अब तक स्पष्ट हो गया होंगा कि स्वपनदोष क्या हैं  nightfall kya hain स्वपनदोष क्यों होता हैं nightfall kyo hota hain   अब नीचे दिए गए स्वपनदोष के कारण या कारणों के बारे में बात करते हैं। और स्वपनदोष कैसे रोके 

 

स्वपनदोष  की समस्या – problems of night fall

यौवन एक कठिन अवधि है। इस समय आपके शरीर में बहुत सारे बदलाव हो रहे हैं और आप उन्हें समझने के लिए बहुत छोटे हैं।

हार्मोनल होने के साथ-साथ शरीर में यौन परिवर्तन भी होते हैं। एक युवा किशोर के रूप में, आप अपने माता-पिता के साथ इस बारे में बात करने में असुविधा और शर्म महसूस करते हैं।

आप इसे अपने पास रखते हैं, खासकर भारत में जहां यौन शिक्षा बेहद खराब है। इसलिए हम  स्वपन दोष अर्थ से जुड़े सारे सवाल और कुछ अफ्वाओ को तोड़ने की कोशिश करेगें और इसके बारे में खुलकर बात करेंगें। आज हम स्वपन दोष के उपचार के बारे में बात करते हैं और स्वपनदोष कैसे रोकें 

 

नाइटफॉल का कारण – night fall causes in hindi

नाइटफॉल के सबसे सामान्य कारणों में से एक अधिक पोर्न देखने हैं या सेक्स से संबंधित विषयों के बारे में बात करना है, खासकर पुरुषों में। इससे आपके अंदर कामेच्छा बढ़ती है।

कई बार किशोरों में अत्यधिक हस्तमैथुन के कारण भी ऐसा हो सकता है। चूंकि अत्यधिक हस्तमैथुन से वीर्य की चिपचिपाहट कम हो जाती है और पुरुष प्रजनन अंग की नसों को भी कमजोर कर देता है। इस तरह, पुरुष अपने शुक्राणु को धारण नहीं कर सकते हैं। उनकी यौन निष्क्रियता और अत्यधिक हस्तमैथुन के कारण निशाचर इरेक्शन और धीरे-धीरे स्खलन होगा। रात के दौरे का एक और मजबूत कारण शक्तिशाली दवाओं और नुस्खे का उपयोग करना है।

कई बार, यह व्यक्ति को दवाओं या शामक की भारी खुराक लेने पर भी हो सकता है। इनसे शरीर पर रासायनिक प्रभाव पड़ सकता है और वीर्य रिसाव हो सकता है। यानि वीर्य निकल सकता हैं

पुरुषों के लिंग की कमजोर नस होने के कारण भी स्वपनदोष हो सकता हैं। भीड़भाड़ वाली प्रोस्टेट ग्रंथि वीर्य रिसाव का कारण बन सकती है क्योंकि रात के दौरान आपके शरीर को आराम मिलता है और वीर्य बाहर एक प्राकृतिक मार्ग पा सकता है।

मेडिकल साइंस  का कहना है कि लगातार रोजाना स्वपन दोष होने की वजह सें आपकी मानसिक स्थिति यानी आपकी चिंता का स्तर, तनाव और डिप्रेशन का शिकार हो सकते है।

यदि आप भी एक अस्वस्थ तरीके से जीवन जी रहे है, तो आपको भी स्वपन दोष होने का खतरा है। मोटापा और आलस्य आपको इस स्थिति का शिकार बना सकते हैं।

 

स्वप्नदोष का अर्थ – nightfall meaning in hindi

नाइटफॉल का अर्थ अभी भी अस्पष्टता की स्थिति में है और स्वपन दोष अक्सर नैतिक और धार्मिक मूल्यों से जुड़ा होता है, जो अफवाओ का कारण बनता है। यह पूरी तरह से एक गलत धारणा है और इसे छोड़ने की जरूरत है।

यह पूरी तरह से एक चिकित्सा स्थिति है और इसे रोकथाम के साथ-साथ इसका इलाज करना भी जरुरी है। इसके बाद, हम इस विषय पर अकेले चर्चा करेंगे यानी स्वपनदोष को कैसे रोकें 

 

स्वपनदोष से जुडी कुछ अफवाए।

  • क्या स्वपनदोष आदमी को कमजोर और बीमार बना देता है?

स्वपनदोष से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता ख़राब होने लगती है और आप बीमार और कमजोरी महसूस करने लगते हैं ऐसा मानना बिलकुल सही नहीं है क्योंकि यह एक नेचुरल प्रक्रिया है

आपकी कमजोरी के तनाव पीछे कई और कारण हो सकते हैं जिनकी सही पहचान और सही इलाज आप सही डॉक्टर द्वारा डॉक्टर करवा सकते हैं।

 

  • क्याआप में शुक्राणुओं की संख्या को कम कर देता है।

यह बात बिल्कुल गलत है कि स्वपनदोष से वीर्य में शुक्राणुओ की संख्या में कमी आती हैं बल्कि ऐसा होने से हद से ज्यादा शुक्राणु शरीर से बाहर निकलते हैं और नए शुक्राणु बनने का प्रोसेस तेजी से होता है।

 

  • क्या स्वपनदोष से लिंग का आकर छोटा होता हैं।

ऐसा कहा जाता हैं कि इसके कारण लिंग कमजोर व सुकुड जाता हैं यह सिर्फ एक अफवा हैं इसकी वजह से लिंग पर किसी प्रकार का कोई प्रभाव नहीं पड़ता हैं।

 

स्वपन दोष के उपचार – How to stop nightfall in hindi

स्वपन दोष को कैसे रोकें – Nightfall kaise roke

अधिकांश पुरुषों को इस बात का सही जवाब खोजने में परेशानी होती है कि स्वपन दोष क्या होता है और स्वपन दोष को कैसे रुकना है। चिंता न करें, हमारे पास आपकी नाइटफ़ॉल उपचार समस्या का समाधान नीचे उल्लिखित है:

अत्यधिक अश्लील वीडियो porn videos और साहित्य देखने से बचें। यह आपको अत्यधिक उत्तेजित करेगा और आप कुछ समय के लिए अपने अवचेतन मन में बने रहेंगे।

अंत में बिस्तर पर जाने से पहले कुछ समय के लिए योग और ध्यान करने की कोशिश करें। इससे आप बेहतर और शांत महसूस करेंगे। आप सोते समय अपने साथ कोई भी अनावश्यक विचार नहीं रखेंगे और इस तरह आपको स्वपन दोष के उपचार में मदद मिलेगी।

यह वास्तव में उपयोगी होगा यदि आप सोने से पहले नहा लेते हैं क्योंकि इससे आपकी इंद्रियों को आराम मिलेगा। आप बाद में एक ध्वनि नींद का आनंद ले सकते हैं।

 

सोने जाने से पहले हमेशा पेशाब करें

आपकी नींद की स्थिति भी मायने रखती है। यदि आप नाइटफॉल का अर्थ जानते हैं, तो आप इस तंत्र के बारे में जानते हैं। इसलिए, अपने सवाल को हल करने के लिए कि स्वपनदोष कैसे रोके nightfall kaise roke  –

सोने से पहले आपको पेसाब जरुर करना चाहिए अपने सेक्स पार्ट को बिस्तर के खिलाफ रगड़कर सोने से बचें। यह आप में उत्तेजना को प्रोत्साहित करेगा और आप स्वपन दोष के कारण वीर्य निकल जाएगा।

अपने मन की स्थिति को सही रखने के लिए संतुलित आहार पर भरोसा करें। बिस्तर पर जाने से पहले मसालेदार और तैलीय भोजन से बचें। रात का भोजन हमेशा हल्का और फाइबर से भरपूर होना चाहिए।

मसालेदार भोजन हमेशा आपके मन को बेचैन करेगा। एक अध्ययन के अनुसार, जो व्यक्ति अपनी नींद से पहले मसालेदार भोजन करता है, वह सामान्य भोजन करने वाले व्यक्ति की तुलना में अधिक सपने देखता है।

 

स्वप्नदोष रोकने के घरेलू उपाय – Home remedies to stop nightfall

नीचे कुछ उपाय बताए गए हैं कि स्वपनदोष कैसे रोके nightfall kaise roke ,  जो कि कोई भी कोशिश कर सकता है, वे स्वपनदोष के उपचार और वीर्य स्खलन के उपचार में फायदेमंद साबित होते हैं।

  • अगर लौकी की पत्तियों का सेवन किया जाता है तो स्वपन दोष, अनिद्रा और इरेक्शन को ठीक करने में मदद मिल सकती है।
  • प्रतिदिन 2-3 कटोरी दही का सेवन करने से आपको स्वपन दोष का सामना करने में मदद मिलेगी।
  • अंकुरित मेथी और शहद का रोजाना सेवन करने से स्वपन दोष को रोकने में काफी मदद मिलती है।
  • सोने से पहले दही और छाछ का सेवन करने से स्वपन दोष में बड़ी राहत मिलती है।
  • लौकी का जूस रोजाना पीने से भी स्वपन दोष को रोका जा सकता हैं।
  • कहा जाता है कि रोजाना प्याज खाने से स्वपनदोष होने की संभावना नहीं होती है।
  • रोजाना एक्साइज करें इससे आप मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से फिट और स्वस्थ रहेंगे और स्वपनदोष से भी बचे रहेगें।
  • रोजाना ढेर सारा पानी पिएं इससे आपको स्वपनदोष को रोकने में मदद मिलेगी।
  • सोने से पहले अच्छी किताबें पढ़ें अच्छे गाने सुने और अपने दिमाग में गलत विचारों को आने से रोके।
  • सोने से पहले पॉर्न वीडियो बिल्कुल भी ना देखे।

 

स्वपनदोष रोकने के अन्य उपाय – Other measures to stop nightfall

ऋषि चाय को भी रात के उत्सर्जन के खिलाफ प्रभावी माना जाता है और यह स्वपन दोष होने की संभावना को कम करता है। इसलिए 2 कप ऋषि चाय लेने से आपको कोई नुकसान नहीं हुआ।

Gooseberries, के रूप में प्राचीन ग्रंथों में लगभग हर चिकित्सा हालत का उपाय माना जाता है। उसी तरह से, Gooseberries वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण हैं

एंटीऑक्सिडेंट के एक स्रोत के रूप में नाइटफॉल को रोकना। यदि कोई पूछता है कि स्वप्नदोष में क्या होता है, और स्वप्नदोष कैसे रोकें? Nightfall kaise roke तो  आंवले का सेवन करना एक उपयुक्त उत्तर होगा।

यदि स्वप्नदोष सुसंगत है, तो आपको स्वप्नदोष के उपचार पर एक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, जो आपको आवश्यक परीक्षण और दवाइयां लिखेंगे।

आमतौर पर, नाइटफॉल अर्थ की पुष्टि करने के लिए केवल कुछ लैब परीक्षणों के बाद, आपको एक प्रिस्क्रिप्शन मिलेगा। ऐसे मामलों में हमेशा अपने डॉक्टर से खुलकर बात करें।

यह निश्चित है कि व्यक्ति को स्वप्नदोष को हल्के में नहीं लेना चाहिए। यदि समय की एक लंबी अवधि के लिए विकसित किया गया है, तो उनका निदान किया जाना चाहिए।

दूसरा नाइटफॉल अर्थ और नाइटफॉल उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है और सभी नैतिक और धार्मिक मूल्यों को इसके साथ नहीं जोड़ा जाना चाहिए।

 

इसे पढ़ें – हस्तमैथुन सही या गलत A to Z पूरा ज्ञान

 

निष्कर्ष – The conclusion

स्वप्नदोष की चिंता क्या है? नाइटफॉल का अर्थ:   यह किशोर बच्चों के लिए एक प्राकृतिक घटना है और इसे उचित नहीं माना जाना चाहिए।

इसके अलावा, फोकस इस बात पर होना चाहिए कि नाइटफॉल या वीर्य प्रवाह उत्सर्जन को कैसे रोका जाए। और कुछ अफवाए, जैसे स्वप्नदोष में होने के कारण कमजोर होना या शीघ्रपतन दोष होना एक बकवाश है।

उन्हें तनाव में रहने की जरूरत नहीं है। अपने चिकित्सक से विचार करें कि क्या आप इस समस्या का इलाज करने में असमर्थ हैं कि स्वप्नदोष के सर्वश्रेष्ठ उपचार और स्वप्नदोष को कैसे रोकें

 

Note : इस Article में लिखी गयी सारी बातें लेखक के अपने विचार है और यह जानकारी आपको केवल  ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है.

All The Best

आज इस post के माध्यम से हमने जाना कि स्वपनदोष क्या हैं स्वपनदोष क्यों होता हैं और स्वपनदोष कैसे रोके nightfall kaise roke

अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल हैं तो आप हमें Comment करके पूछ सकते हैं या फिर आप किसी अच्छे डॉक्टर से भी सलहा ले सकते हैं

Note : इस Article में लिखी गयी सारी बातें लेखक के अपने विचार है और यह जानकारी आपको केवल  ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है.

All The Best

वीडियो देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को जरूर सब्सक्राइब करें

अगर  इस Post से Related  कुछ भी जानकारी देना चाहते है और या आप कोई सवाल पूछना चाहते है तो हमें comment करके अवश्य बताये।  😊😊😊

Thank you !!!

Share

1 thought on “स्वपनदोष क्या है स्वपनदोष कैसे रोकें – Stop Nightfall in Hindi”

Leave a Comment