Categories
Health & Fitness

हाइट कैसे बढ़ाये? जानिए हाइट बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके। How to increase height in hindi

हाइट कैसे बढ़ाये? लंबाई बढ़ाने के कुछ प्राकृतिक उपाय। – How to increase height in hindi

छोटा कद मतलब  हाइट यानि लम्बाई को लेकर आज ज्यादातर लोग परेशान हैं। हाइट कैसे बढ़ाये और कब बढ़ाये इस बारे में आपको पूरी और सही जानकारी देने की कोशिश करूँगा। बहुत से लोग अपनी हाइट यानि लम्बाई को लेकर काफी परेशान रहते हैं, क्योंकि अगर आपकी हाइट अच्छी होती हैं, तो आपकी पर्सनालिटी भी अच्छी दिखती हैं। लड़का हो या लड़की हर कोई अपनी हाइट बढ़ाना चाहता हैं। भारत में लड़कियों की ओसतन लम्बाई 152 cm और लड़कों को लम्बाई 165 cm मानी गयी हैं।

जो लड़के और लड़कियां अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहते हैं उन्हें इस बात का जरुर पता होना चाहिए कि लड़कियों की लम्बाई 18 साल के बाद और लडको की लम्बाई 21 साल के बाद बढ़नी बंद हो जाती हैं। क्योंकि शरीर में हाइट ग्रोथ हार्मोन्स कम होने लगते हैं, और हमारी हाइट हमारी हड्डियों के लम्बे होने से बढती हैं और 18 से 20 कि उम्र तक हमारी हड्डियों के बीच में एक नरम हड्डी होती हैं। जो हमारी हड्डियों को बढ़ने देती हैं, और लम्बा होने देती हैं लेकिन 18 से 20 कि उम्र में ये नरम हड्डी खत्म हो जाता हैं, और हमारी हड्डियाँ हमारे जोड़ो के साथ जुड़ जाती हैं। जब हड्डियाँ और जोड़ एक दूसरे से जुड़ जाते हैं, और तब हमारी लम्बाई बढ़नी बंद हो जाती हैं।

ये लड़कियों के लिए 18 साल कि उम्र में और लडको के लिए 21 साल कि उम्र में हो जाता हैं। इस कारण आपकी लम्बाई बढ़ना बंद हो जाती हैं, बहुत से लोग विडियो में बताते हैं कि कुछ दवाइयाँ या नुस्का कर लेने से या कोई इंजेक्शन लगा लेने से रातों रात आपकी लम्बाई किसी भी उम्र में बढ़ जाएगी, तो ये सिर्फ लोगों को झूट और गुमराह करने वाली बात हैं। ऐसा बिलकुल नहीं होता कि रातों रात या एक सप्ताह में आपकी लम्बाई बढ़ जाये तो अब बात आती हैं, कि आखिर किस तरह आप अपनी लम्बाई बढ़ा सकते हैं, तो आइये फिर शुरू से जानते हैं।

नोट : अगर आप लम्बाई बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको निर्धारित उम्र से पहले ही इन कारणों को समझकर इसका उपचार कर लेना चाहिए, तभी आपकी लम्बाई बढ़ सकती हैं।

लम्बाई को प्रभावित करने वाले कारक। – Factors affecting the height

आपकी लम्बाई यानि कद छोटा होगा या बड़ा यह मुख्य दो कारणों पर निर्भर करता हैं।

  1. आनुवंशिक। – Genetic
  2. गैर-आनुवंशिक। – Non genetic

आनुवंशिक। : हमारी लम्बाई 60 से 70 प्रतिशत तक जीन्स पर निर्भर करती है। मतलब कि अगर आपके माता-पिता कि लम्बाई यानि कद छोटा है तो हो सकता हैं कि आपका भी कद छोटा रह जाये हालांकि, ऐसा हर केस में संभव नहीं हैं पर हाँ ऐसा होने कि संभावना ज्यादातर होती हैं। हमे इस बात का तो अच्छी तरह से पता ही हैं कि आनुवंशिक फैक्टर पर हमारा कोई काबू नहीं होता हैं, लेकिन ज्यादातर ऐसा देखने को मिला हैं, कि हमारी लम्बाई में 60 से 70 प्रतिशत का अंतर आनुवंशिक ही होता हैं।

गैर-आनुवंशिक। : गैर-आनुवंशिक फैक्टर कई तरह के देखने को मिलते हैं। जोकि हमारी लम्बाई को बढ़ने से रोक सकते हैं तो आइये जानते हैं कि आखिर कौन से ऐसे गैर-आनुवंशिक फैक्टर हैं, जो हमारी लम्बाई को बढ़ने से रोकते हैं।

  • शरीर को सम्पूर्ण पोष्टिक तत्व ना मिलना।
  • किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि ना करना।
  • शरीर में पीयूष ग्रन्थि से निकलने वाले ग्रोथ हार्मोन्स में कमी।
  • किसी गंभीर समस्या से ग्रस्त होना।
  • चलते – फिरते, उठते – बैठते वक्त सही पोश्चर पर ध्यान न देना।
  • शरीर में बार – बार किसी प्रकार का संक्रमण होना।
  • किशोरावस्था में मानसिक रूप से स्वस्थ ना होना।
  • शरीर में मेटाबोलिज्म का सही न होना।
  • थायरॉयड हार्मोन्स का असंतुलन।
  • कम उम्र में जिम जाकर वजन उठाना।
  • आप किस तरह के वातावरण में रह रहे हैं यह नहीं बढ़ते कद पर असर डाल सकता हैं।

नोट : यह तो हम जानते ही है कि आनुवंशिक फैक्टर पर हमारा कोई नियन्त्रण नहीं होता हैं, लेकिन बच्चो को शुरू से ही संतुलित व् पोष्टिक भोजन तथा कुछ योग और एक्सरसाइज कराई जाये तो लम्बाई को बढाया जा सकता हैं।

तो अब प्रश्न यह हैं कि आखिर लम्बाई यानि हाइट कैसे बढ़ाये तो इसके लिए मैं आपको कुछ  प्राकृतिक उपाय बता रहा हूँ, जिन्हें करके आप अपनी लम्बाई को बढ़ा सकते हैं।

लम्बाई यानि हाइट बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके।- Natural ways to increase height

 

संतुलित और पौष्टिक भोजन। – Balanced and nutritious food

हाइट कैसे बढ़ाये
हाइट कैसे बढ़ाये

हमारे शरीर के लिए संतुलित व् पोष्टिक भोजन कितना जरुरी हैं। शायद यह बात तो आप बड़ी अच्छी तरह से जानते ही होंगे। अब बात आपकी हाइट कैसे बढ़ाये शरीर में किसी भी तरह का बदलाव लाने की तो शरीर को एक पोष्टिक व् संतुलित आहार देता बेहद जरुरी हैं। तभी आप अपने शरीर में मन चाहे बदलाव ला सकते हैं।

अगर आप अपनी लम्बाई को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको संतुलित व् पोष्टिक भोजन लेना बहुत जरुरी हैं। और आपको जंक फ़ूड से दूर रहना चाहिए साथ ही कार्बोनेट युक्त पेय पदार्थों, वसा युक्त खाद्य पदार्थों व अत्यधिक मीठी चीजों से भी आपको परहेज करना चाहिए। ये सभी चीजे शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। हमारे शरीर को बेहतर विकास के लिए संतुलित व् पोष्टिक भोजन की जरुरत होती हैं। शरीर के अच्छे विकास के लिए हमें विटामिन्स, प्रोटीन व मिनरल्स युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

यहां मैं आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहा हूँ, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके एक अच्छी सेहत व् अच्छी लम्बाई (हाइट) पा सकते हैं।

विटामिन डी – (Vitamin D) :- शरीर की हड्डियों के लिए विटामिन डी सबसे ज्यादा जरुरी होती हैं। हड्डियों के सही विकास के लिए विटामिन डी लेना जरुरी हैं, और यह बात मैंने आपको पहले भी बता दी कि हड्डियों के बढ़ने से ही हमारी लम्बाई बढती हैं।

विटामिन डी के स्रोत – (Sources of Vitamin D) :- सूरज कि धूप, मांस, मछली, अंडा, दूध, पनीर, फलियाँ, सोयाबीन, चना, दालें, आदि में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पायी जाती हैं।

कैल्शियम – (Calcium) :- कैल्शियम शरीर की हड्डियों और दातों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह हमारी हड्डियों और दातों को मजबूत बनता हैं शरीर के विकास व हड्डियों के लिए कैल्शियम को जरूरी माना गया है। खासकर महिलओं के लिए कैल्शियम बेहद जरुरी हैं।

कैल्शियम का स्रोत – (Source of Calcium) :- हरी सब्जियों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। दूध और डेयरी उत्पाद भी कैल्शियम के एक अच्छा स्रोत माने जाते हैं।

प्रोटीन – (Protein) :- शरीर के विकास के लिए प्रोटीन बेहद जरुरी होता हैं। प्रोटीन हमारे शरीर में नयी मसल्स का निर्माण करता हैं, और यह शरीर कि हड्डियों को लिए भी महत्वपूर्ण होता हैं। प्रोटीन शरीर की ग्रोथ के लिए सबसे जरुरी माना गया हैं।

प्रोटीन का स्रोत – (Source of Protein) :- शाकाहारी स्रोतों में चना, मूंगफली, बादाम, फलियाँ, मटर, मूंग, मसूर, उड़द, सोयाबीन, राजमा, लोभिया, गेहूँ, मक्का आदि। मांसाहारी स्रोत में मांसमछलीअंडादूध, पनीर, आदि। प्रोटीन के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। इन सभी खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में जरुर शामिल करें।

जिंक – (Zinc) :- लम्बाई बढ़ने के लिए जिंक युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना भी जरुरी हैं। खासकर बच्चों के विकास के लिए जिंक सबसे जरुरी होता हैं। जिंक की हाइट बढ़ने में अहम भूमिका होती हैं।

जिंक का स्रोत – (Source of Zinc) :- जिंक का सबसे अच्छा स्रोत मूंगफली हैं इसने भरपूर मात्रा में जिंक पाया हैं। साथ ही बीन्स, फलियां, बीज,  नट्स, चॉकलेट, अंडा, साबुत अनाज, ऑइस्टर (एक प्रकार की मछली), झींगा मछली, सीपदार मछली, पोल्ट्री अमेरिकी आहार में भी जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

खनिज – (Mineral) :- खनिज पदार्थ भी हमारी हड्डियों और कोशिकाओ के लिए बहुत आवश्यक हैं, और हमारे शरीर का रक्त परिसंचरण भी सही बना रहता हैं।

खनिज का स्रोत – (Source of mineral) :- खनिज पदार्थ हमें नट्स, बीजों, पत्तेदार हरी सब्जियां, पत्तेदार साग, स्टार्च वाली सब्जियां, गर्म फल, फलियाँ, दही, पनीर, मांस, अंडा, अनाज, जामुन, सार्डिन (एक प्रकार की छोटी मछली), सीपदार मछली आदि।

शरीर के स्वस्थ व् संतुलित विकास के लिए  मैग्नीशियम, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेस व अन्य विटामिन्स भी शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं। संतुलित खानपान के साथ सीमित मात्रा में आप सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

आपको इस बात का जरुर पता होना चाहिए, कि यदि हमारे हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म सिस्टम ठीक नहीं है, तो आप कुछ भी खो पियोगें तो उसका असर शरीर पर नहीं पड़ेगा। इसलिए दिन भर थोडा थोडा खाए इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहेगा, और आपका खाना भी सही तरह से पच जायेगा, और आपका खाना भी शरीर में लगेगा और आपकी हाइट भी बढ़ेगी।

खेलकूद व व्यायाम। – Sports and exercise

हाइट कैसे बढ़ाये

अगर आप अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपका शारीरिक रूप से स्वस्थ होना भी बेहद जरुरी हैं। यह प्राकृतिक तरीके से हाइट बढ़ने में आपकी मदद करता हैं। इसके लिए आपको खेलकूद में रूचि रखनी चाहिये, और नियमित रूप से व्यायाम भी करना चाहिए। जब आप इस तरह की शारीरिक गतिवधियां और खेलकूद में भाग लेते हैं, तो इससे आपके ग्रोथ हार्मोन्स एक्टिव होते हैं, और आपके शरीर को पोषक तत्वों कि जरुरत पड़ती हैं जो आपको स्वस्थ व फिट रखने और आपकी हाइट बढ़ने में भी मददगार साबित होते हैं।

एरोबिक्स, टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल, हॉकी,  बैडमिंटन, बॉक्सिंग या मुक्केबाजी, बेसबॉल, बास्केटबॉल, कबड्डी, रग्बी, स्विमिंग या तैराकी आदि। जैसे खेल खेलने से शरीर एक्टिव होता है और आपके शरीर का विकास भी अच्छे से होता हैं। खेलने कूदने से शरीर की हड्डियाँ और मांसपेशियां मजबूत होती हैंजो हाइट बढ़ने में हमारी मदद करते हैं। एक अच्छी हाइट पाने के लिए आपकी दिनचर्या में खेलकूद और व्यायाम जरुर सामिल होने चाहिए।

हाइट बढ़ने के लिए सबसे अच्छा तरीका हैं। स्विमिंग या रनिंग क्योंकि ऐसा माना जाता हैं। स्विमिंग या रनिंग करते समय शरीर के सभी अंग काम करते हैं। जिससे हमारे शरीर की हड्डियाँ और मांसपेशिया मजबूत होती हैं, अगर आप शुरू से ही स्विमिंग या रनिंग करना शुरु कर देते हो तो आपकी हाइट काफी अच्छी बढ़ सकती हैं।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज। – Stretching exercise

हाइट यानि लम्बाई बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका हैं। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी हैं, खासकर लम्बाई बढ़ने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना सबसे जरुरी हैं। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करके आप अपनी हाइट 5 इंच तक बढ़ा सकते हैं।

मैंने आपकी हाइट बढ़ाने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कि एक सूची दी हैं। आप इन मैंने आपकी हाइट बढ़ाने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को करके अपनी हाइट काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।

  • अपने पैर की उंगलियों को स्पर्श करें – Forward Bend (Touch your Toes)
  • बार हैंगिंग (लटकना) – Bar Hanging
  • कोबरा स्ट्रेच – Cobra Stretch
  • दीवार का खिंचाव – Wall Stretch
  • पिलेट्स रोल ओवर – Pilates Roll Over
  • रस्सा कूदना – Rope Skipping
  • सूखी भूमि तैरना – Dry Land Swim
  • पेल्विक शिफ्ट – Pelvic Shift
  • फॉरवर्ड स्पाइन स्ट्रेच – Forward Spine Stretch
  • तैराकी – Swimming

इनके आलावा भी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज और भी बहुत सारी हैं, लेकिन अगर आप रोजाना इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को भी कर लेते हैं, तो आप अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं।

योगा। – Yoga

हाइट कैसे बढ़ाये
YOGA

योगा करके शरीर की किसी भी बीमारी या समस्या को ठीक किया जा सकता हैं। भारत में योगा को काफी महत्व दिया गया हैं। योगा करने से मन को शांति मिलती हैं और शरीर का तनाव भी दूर होता हैं। उसी प्रकार हाइट कैसे बढ़ाएं इसके लिए योग की मदद ली जा सकता है। योग करना बहुत आसन हैं हाइट कैसे बढ़ाये इसके लिए मैं आपको कुछ विशेष योगासन बता रहा हूँ, जो आपके शरीर में हाइट बढ़ने वाले हार्मोन्स को एक्टिव कर देंगे और योगा करने से शरीर सही पोश्चर में आ जाता हैं।

  • सूर्य नमस्कार – (Surya Namaskar)
  • ताड़ासन – (Tadasan)
  • हलासन – (Hallasan)
  • भुजंगासन – (Bhujangasana)
  • पश्चिमोत्तानासन – (Paschimottanasan)
  • सर्वांगासन – (Sarvangasan)
  • सुखासन – (Sukhasana)
  • वृक्षासन – (Tree plantation)
  • नटराजासन – (Natrajasan)
  • मार्जरी – (Margery)

सही पोश्चर। – Perfect posture

हाइट कैसे बढ़ाये? इसके लिए शरीर का सही पोश्चर में रहना बेहद जरुरी हैं, इसलिए शुरू से ही आपको उठने, बैठने, चलने, फिरने, लेटने के सही पोश्चर पर ध्यान देना चाहिए। जब आपके शरीर का सही पोश्चर रहता हैं तो जब न सिफत आप लम्बे देखते हैं, बल्कि सुन्दर व आत्मविश्वास से भरे दिखाई पड़ते हैं यहाँ मैं आपको बता रहा हूँ, कि आप इस तरह अपने शरीर को सही पोश्चर में रख सकते हैं।

  • चलते समय एकदम सीधे चले आपकी कमर झुकी हुई नहीं होनी चाहिए।
  • बैठते समय बिलकुल सीधे बैठे आपकी कमर झुकी है नहीं होना चाहिए।
  • हर वक्त आपकी रीड कि हड्डी सीधी होनी चाहिए, अगर आपकी रीड की हड्डी मजबूत होती हैं तो आपकी हाइट जल्दी बढती हैं।
  • आपकी गर्दन भी हमेशा सीधी होनी चाहिए।
  • चलते समय आपके कंधे उठे हुए होने चाहिए झुके हुए नहीं।
  • सोने के लिए किसी प्लेन जगह का इस्तेमाल करें ताकि आपकी कमर और गर्दन सीधी रहे।
  • सोते समय तकिये का इस्तेमाल न करे।

रोग प्रतिरोधक शक्ति। – Immune system

अगर आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति कमजोर हैं। तो आपके शरीर में नयी नयी तरह की बीमारियाँ होने लगती हैं। कुछ बीमारियाँ आपके शारीरिक स्वस्थ को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे आपके शरीर का विकास रुक सकता हैं यानि आपकी हाइट भी रुक सकती हैं।

हाइट कैसे बढ़ाये इसके लिए आपको अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत बनाना होगा, अगर आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति मजबूत रहती हैं, तो आपके शरीर का विकास तेजी से होता हैं।

रोग प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत बनाने के लिए आपको संतुलित व पोष्टिक तत्वों से भरपूर भोजन करना चाहिए, और एक सबसे जरुरी बात आपको जंक फ़ूड से दूर रहना चाहिए, अगर आप अच्छा भोजन करते हैं, तो आपका इम्यून सिस्टम भी अच्छा रहेगा।

इम्यून सिस्टम यानि रोग प्रतिरोधक शक्ति को अच्छा रखने के लिए आपको ताजे फल, हरी सब्जियां, फलियाँ, अनाज व पोष्टिक तत्वों से भरपूर खाना खाना चाहिए। इनमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट व ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो आपकी अच्छी सेहत, शारीरिक विकास और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। हाइट कैसे बढ़ाये के तरीके में यह भी महत्वपूर्ण है।

भरपूर नींद – Full Sleep

हाइट कैसे बढ़ाये

शरीर के संपूर्ण विकास के लिए संतुलित व पोष्टिक भोजन, खेलकूद व व्यायाम, योगभ्यास व सही पोश्चर के साथ-साथ भरपूर नींद लेना सबसे जरुरी हैं, क्योंकि सोते समय हमारी शरीर नयी कोशिकाओ का निर्माण करता हैं। सोते समय शरीर में ग्रोथ हार्मोन्स उत्पन्न होते हैं, जिससे प्राकृतिक तरीके से हमारे शरीर का विकास होता हैं।

वही हाइट कैसे बढ़ाये इसके लिए कम से कम 8 घंटे सोना बेहद जरुरी हैं, और यह 8 घंटे कि नींद एकदम गहरी नींद होनी चाहिए। गहरी नींद के लिए आपको शान्त वातावरण में सोना चाहिए। जब आप एक अच्छी और गहरी नींद लेते हैं, तो अच्छे टिशु का निर्माण होता है, इसलिए आपकी 8 घंटे कि नींद एकदम गहरी होनी चाहिए, जो शरीर के विकास के लिए बेहद जरुरी हैं।

शराब व तम्बाकू का सेवन न करें। – Do not consume alcohol and tobacco

हाइट कैसे बढ़ाये

शराब व तम्बाकू हमारे शरीर में एक धीमे जहर कि तरह काम करते हैं। ये हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक हैं। एक अध्ययन के मुताबिक जिन लोगों ने 15 साल से कम उम्र में शराब या तम्बाकू का सेवन करना शुरू कर दिया था। ऐसे लोगों को शारीरिक विकास में गहरी रूकावट देखने को मिली हैं, ऐसे लोगों को फेफड़ो का कैंसर व मुंह का कैंसर हुआ हैं।

शरीर के अच्छे विकास के लिए हमें शराब व तम्बाकू से दूर रहना चाहिए। इनका सेवन करने से शरीर में ग्रोथ हार्मोन्स नहीं बनते हैं। यह हमारे लीवर व किडनी को ख़राब कर देता हैं, जिससे शरीर में खाया पिया नहीं लगता और हमारे शरीर कि ग्रोथ रुक जाती हैं, अगर अब आपसे कोई पूछे कि हाइट कैसे बढ़ाये तो इससे जरुर बताये, क्योंकि यह सबसे महत्वपूर्ण हैं।

यह भी पढ़ें –  भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय।

हाइट बढ़ाने के लिए कुछ खास बातें। – Some special things to increase height.

हाइट कैसे बढ़ाये इसके लिए मैं आपको कुछ खास बातें बता रहा हूँ, अगर आप इन्हें अपनी दिनचर्या में अपनाते हैं, तो हाइट बढ़ने में यह बातें आपकी काफी मदद कर सकती हैं, इन्हें जरुर अपनाये यकीनन यह आपकी हाइट बढ़ने ने काफी मदद करेगी।

तनाव से बचें – Avoid Stress :- शरीर के अच्छे विकास के लिए तनाव से मुक्त सबसे जरुरी हैं, अब चाहे बात हाइट की हो या फिर किसी ओर की तनाव से मुक्त रहना बेहद जरुरी हैं, क्योंकि जब कोई इंसान तनाव ने रहता हैं, तो उसका शरीर गलत हार्मोन्स उत्पन्न करता हैं, जोकि शरीर के विकास के लिए सही नहीं होते हैं। इससे आपकी हाइट भी रुक सकती हैं। हाइट कैसे बढ़ाये या शरीर में कोई भी बदलाव कैसे लाये इसका सरल उत्तर हैं – “तनाव मुक्त जीवन”

आहार और कसरत योजना – Diet and Workout Plan :- सुबह से लेकर शाम तक का खाने पीनी और एक्सरसाइज करने का एक प्लान बना ले, और उसी के मुताबिक अपनी दिनचर्या बनाये। यह फार्मूला हर जगह काम करता हैं हाइट बढ़ने के लिए आप इसे जरुर अपनाये।

दवाई न खाएं। – Do not eat medicine :- बाजार में ऐसी कई दवाइयां व स्टेरॉयड बेचें जाते हैं, जिनका यह दावा होता हैं, इन्हें खाने से आपकी हाइट बढ़ जाएगी, लेकिन मैं आपको बता दूँ कि इनपर भरोसा करना सही नहीं हैं, इनसे आपकी लम्बाई बढ़ेगी या नहीं इसका तो पता नहीं लेकिन इनसे आपको कोई तरह के साइड इफ़ेक्ट जरुर हो सकते हैं, जो आपके शरीर में कई तरह की बीमारियाँ पैदा कर सकते हैं।

खूब पानी पिए – Drink plenty of water :- पानी आपकी प्यास भुझाता हैं, और शरीर को डी हाइड्रेट  होने से बचाता हैं। यह तो आप जानते ही हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं पानी से हमारे शरीर को पोषण भी मिलता हैं, और हमारे शरीर में जमा गंदगी को बहार निकलता हैं जिससे शरीर के सभी अंग सही से काम करते हैं, तो अब से खूब पानी पिए आपने एक कहावत जरुर सुनी होगी कि,  “जल ही जीवन हैं”

लम्बा दिखने के लिए कुछ बातों का जरुर ध्यान रखें, इनसे आपके शरीर कि हाइट तो नहीं बढ़ेगी, लेकिन हाँ इन्हें करके आप लम्बे जरुर दिख सकते हैं जैसे – हमेशा ऐसे कपडे पहने जिन्हें पहनकर आप लम्बे दिखाई देते हो।

आप शू लिफ्ट्स का का प्रयोग कर सकते हैं। आजकल कम हाइट वाले लोग इनका बहुत इस्तेमाल करते हैं, ज्यादातर फिल्मों में लोग इनका बहुत यूज़ करते है, तो लम्बा देखने के लिए आप भी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। शू लिफ्ट्स मतलब ऊँची ऐड़ी के जूते, चप्पल या सेंडल।

हाइट कैसे बढ़ाये इस बारे में मैंने आपको पूरी और सही जानकारी दी हैं। अब आप जान ही गए होगे कि हाइट कैसे बढ़ाये हाँ थोडा मुश्किल जरुर हैं, लेकिन नामुमकिन बिलकुल नहीं, अगर आप मनन में यह थान लेते है कि मुझे हाइट बढ़नी हैं, चाहे कुछ भी हो जाये तो आप पक्का अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं, लेकिन इस पोस्ट में बताई गयी सभी बातों को जरुर फॉलो करें, और हाँ आज से ही महेनत करनी शुरू कर दें।

यह पोस्ट आपको कैसे लगी निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरुर बताये या फिर आपका कोई सवाल जबाब हो तो उससे भी जरुर लिखें।

चेतावनी – इस वेबसाइट पर दी गई सभी तरह की जानकारी सिर्फ लोगों को अवगत कराने के लिए है, इसे मेडिकल सलाह के रूप में ना लें। इस जानकारी को अपने आप अपना इलाज करने के काम में ना लें। आपको अपनी हर बीमारी की सलाह और इलाज के लिए अपने रजिस्टर्ड मेडिकल डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – वजन कैसे बढ़ाये ? जल्दी और सुरक्षित तरीके से।

यह भी पढ़ें – तेजी से वजन कम करने के सुरक्षित तरीके।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Categories
Health & Fitness

भूख बढाने के घरेलू उपाय | Home remedies to increase hunger.

भूख बढाने के घरेलू उपाय । How to Increase Appetite in Hindi

आयुर्वेद के अनुसार :- भूख ना लगने के कई कारण हो सकते हैं जैसे – पेट में कब्ज या गैस, पेट में वायरस या इन्फेक्शन का होना, पाचन तंत्र का ख़राब होना, गलत खानपान, गलत समय पर खाना आदि।

अगर हमारा पाचन तंत्र ख़राब हो जाता है या इसने किसी तरह की कोई दिक्कत आ जाती है तो हमें सही तरह से भूख नहीं लगती और जिस कारण हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी आ जाती हैं। शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण व्यक्ति को कई स्वस्थ संबंधी समस्याओ का सामना भी करना पड़ता हैं। अगर आप भी इनमे से एक हैं और आपको भी सही ढंग से भूख नहीं लगती तो घबराये नहीं मैं आपको आज कुछ ऐसे घरलू उपाय बताऊंगा। जिन्हें करके आप दोबारा अपनी भूख को वापस ला सकते हैं।

1. अजवाइन।

भूख बढाने के घरेलू उपाय
celery भूख बढाने के घरेलू उपाय

भूख बढ़ाने के लिए आपको खाना खाने से आधे घंटे पहले आधा चम्मच अजवाइन का सेवन करना है और अगर आप इसे चबा चबा कर खा सकते हैं। तो इससे आपको और भी जल्दी फायदा मिलता है। अजवाइन के अंदर बहुत सारे ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जिससे हमारा लीवर स्वस्थ रहता है।  और पेट से जुड़ी सभी तरह की समस्याएं जड़ से खत्म हो जाती है।

आप रात को सोने से पहले 2 चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में डाल दे और रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दे और सुबह उठकर खाली पेट पानी को छान कर पी ले और ऐसा आपको कम से कम 15 दिनों तक करना हैं।

2. आंवला।

भूख बढाने के घरेलू उपाय
Gooseberry

रोजाना सुबह उठकर खाली पेट 2 आंवला खाने से आपकी भूख बढ़ जाती हैं और आपका पाचन तंत्र भी मजबूत हो जाता हैं आंवला एक सिट्रस फल है,। जो विटामिन-सी और इसमें गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनता हैं और साथ ही आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

आप सुबह खाली पेट आंवले का जूस भी पी सकते हैं आप आंवला का जूस बाजार से भी खरीद सकते हैं। या फिर आप इसे घर में भी बना सकते हैं और आंवले का जूस बनाना बहुत ही आसान हैं। इसे बनाने के लिए आप 2 से 4 आंवले ले और उनके बीजों को निकाल दे और उसे छोटा छोटा काट ले और अब आंवले के टुकडो को ग्राइंडर में डाल दे और एक गिलास पानी डाल दे और अब ग्राइंड करें और अब  आपका जूस बन कर तैयारी।  इसे आप कम से कम 15 दिनों तक जरुर पिये।

3. नीबू।

भूख बढाने के घरेलू उपाय
Lemon

भूख बढ़ने के लिए आप नीबू का सेवन कर सकते हैं नीबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं जो आपके पेट को साफ़ करता हैं और आपकी पाचन शक्ति को बढ़ता हैं। नीबू में नींबू डाइटरी फाइबर पाया जाता हैं जो आपकी आंतो को साफ़ व स्वस्थ रखता हैं।

एक गिलास हलके गरम पानी में एक निम्बू का रस निकल ले और एक चुटकी काला नमक डाल ले और सुबह उठाकर खाली पेट इसका सेवन करें। और इसका सेवन कम से कम 1 महीने तक जरुर करें।

4. इमली।

भूख बढाने के घरेलू उपाय
tamarind

इमली एक लैक्सेटिव फल हैं इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसमें बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं। यह हमारे पेट को साफ़ रखता हैं और हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाये रखता हैं। इमली का प्रयोग भोजन में भी किया जाता हैं खासकर दक्षिण भारतीय इसका उपयोग ज्यादा करते हैं।

इसके सेवन के लिए आप इमली को सोने से पहले एक कटोरी पानी में भिगोकर रख दे। सुबह उठकर इसमें थोडा सा काला नमक डाल कर पी ले इसे भी आप कम से कम 1 महीने तक जरुर पिये।

5. इलायची।

भूख बढाने के घरेलू उपाय
cardamom

इलायची में पेट से जुडी सभी तरह की समस्याओ को ठीक करने के गुण पाए जाते हैं जैसे अपचन, एसिडिटी, गैस, कब्ज, गैस्ट्रिक, और भूख की समस्या आदि। इसके सेवन से हमारा पाचन तंत्र हमेशा स्वस्थ व मजबूत बना रहता हैं और इससे हमारी पाचन शक्ति बढती हैं। ज्यादातर इलायची का सेवन खाना खाने के बाद किया जाता हैं। खाने खाने के बाद दो इलायची चबा चबा कर खाये या आप इसे अपने भोजन में भी डाल सकते हैं। इस तरह आप इलायची का सेवन करके अपनी पाचन शक्ति को बढ़ा सकते हैं।

6. सौंफ।

भूख बढाने के घरेलू उपाय
Anise

आमतोर पर लोग सौंफ का इस्तेमाल खाना खाने के बाद करते है और आपने देखा भी होंगा रेस्टोरेंट्स और होटलों में खाना खाने के बाद लोगों को सौंफ ऑफर की जाती हैं। वो इसलिए क्योंकि सौंफ में पाचन शक्ति को तेज यानि बढ़ने के गुण पाए जाते हैं और इसकी सुगंध भी अच्छी होती हैं। इसलिए लोग खाना खाने के बाद इसका इस्तेमाल करते हैं।

सौंफ ज्यादातर सभी घरी में देखने को मिल जाती हैं क्योंकि इसका मशालें के रूप में किया जाता हैं इसमें बहुत सारे पोषक तत्व मोजूद होते हैं। और इसकी तासीर ठंडी होती होती हैं। इसलिए गर्मियों में इसका उपयोग ज्यादा करते हैं आप भी अपनी पाचन शक्ति को बढ़ने के लिए सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. धनिया।

भूख बढाने के घरेलू उपाय
coriander

धनिये का उपयोग आमतोर पर भोजन में एक मसले के रूप में किया जाता हैं लेकिन क्या आप जानते कि अगर आप धनिये का सही इस्तेमाल करना सीख जाये तो इससे आप अपनी पाचन शक्ति को और भी जयादा मजबूत बना सकते हैं। धनिये में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी पाचन शक्ति को बढ़ते हैं और आपकी पेट संबधित समस्याओ को भी ठीक करता हैं।

इसके सही इस्तेमाल के लिए आपको सुबह उठकर हरा धनिया लेना हैं और एक गिलास पानी अब धनिया और पानी को ग्राइंडर में डाल दे। और अच्छे से ग्राइंड करे अब इस जूस को खाली पेट पिये आप रोजाना खाली पेट इसका इस्तेमाल करे।

8. अनार।

भूख बढाने के घरेलू उपाय
Pomegranate

अनार खाने में काफी स्वादिष्ट होता है और यह आपको स्वस्थ व फिट रखने में आपकी काफी मदद करता हैं। खासकर आपके पाचन तंत्र को फिट रखता हैं अनार में एंटी ओक्सिडेंट गुण पाते जाते हैं और इसमें विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में पीई जाती हैं। यह आपकी भूख को बढ़ता हैं और आपके पाचन तंत्र को फिट रखता हैं।

यदि आपको कम भूख लगती हैं तो आप रोजाना 2 से 3 गिलास अनार का जूस पि सकते है। जब आपको सही और अच्छे से भूख लगने लगे तो आप दिन में एक गिलास जूस ही पिये इससे ज्यादा नहीं।

भूख बढ़ने के लिए योग करे।

शरीर में किसी भी प्रकार की समस्या हो योग करके उसे ठीक किया जा सकता हैं। पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और भूख बढ़ने के लिए भी कुछ योगा है। अगर आप रोजाना 20 से 30 मिनट इन योगाओ को करते हैं तो आप भूख न लगने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और योगा करने से आपका शरीर भी फिट और स्वस्थ रहेगा।

तो आइये जानते हैं कौन से ऐसे योगा हैं जिन्हें करके आप अपनी भूख को बढ़ा सकते हैं।

  1. सूर्या नमस्कार।
  2. कपालभाती प्राणायाम।
  3. पश्चिमोत्‍तासन।
  4. पवनमुक्‍तासन।

भूख बढ़ाने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखे।

  • खाना खाते समय आपका पूरा ध्यान खाना खाने में ही होना चाहिए।
  • खाने को पुरे स्वाद के साथ अच्छी तरह से चबा-चबा कर खाये।
  • खाना खाते समय टीवी, मोबाइल, लैपटॉप आदि इन सभी चीजों से दूर रहे।
  • खाना खाते समय पानी न पिये।
  • खाना समय से ही खाये।

भूख ना लगना किसी तरह की कोई खास बड़ी समस्या बिलकुल नहीं हैं लेकिन आपको इसे नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। यह आपके गलत खानपान के कारण ही होता हैं। इस पोस्ट में बताये गए तरीको और उपायों को करके आप अपनी भूख को वापस ला सकते हैं। भूख बढ़ने के घरेलु उपाय इस पोस्ट में बता दिए गए हैं।

इसे भी पढ़े :- वजन कैसे बढ़ाये ? How to gain weight in hindi

मैं आशा करता हूँ कि भूख बढ़ने के घरेलु उपाय यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होगी और यदि आपका कोई सवाल या जबाब है तो आप हमे comment करके बता सकते है।

Thank you (:

 

 

 

 

 

 

 

Categories
Health & Fitness

वजन कैसे बढ़ाये ? जल्दी और सुरक्षित तरीके से | How to gain weight in hindi

वजन कैसे बढ़ाये ? Vajan Kaise Badhaye | How to Weight Gain in Hindi

दोस्तों दुबला पतला शरीर होना एक गम्भीर समस्या हैं और जिन लोगो का शरीर दुबला पतला होता हैं उन्हें क्या क्या प्रोब्लेम्स फेस करनी पड़ती है। यह बात मुझसे बहेतर शायद कोई ओर नहीं जनता क्योंकि मेरा शरीर शुरू से ही काफी दुबला पतला रहा हैं वैसे मेरे शरीर में ताकत तो थी और मैं हमेशा हर चीज में आगे रहा हूँ जैसे – पढाई, कोई भी खेल या लड़ाई कुछ भी  मैं हमेशा आगे ही रहा हूँ। और देखने में मेरी शकल भी अच्छी हैं लेकिन जो लोग दुबले पतले होते हैं उनके पास Girlfriend नहीं होती अगर लड़की दुबली पतली है तो उसके पास Boyfriend नहीं होता हैं लेकिन मेरे पास मेरी Girlfriend भी थी जो काफी सुंदर थी और क्लास की Topper भी लेकिन 2nd Topper  क्योंकी 1st  तो मैं था।

मेरे पास सब कुछ था बस एक अच्छी बॉडी नहीं थी। बस इसीलिए दुखी था क्योंकि मेरे दोस्त मुझे अलग अलग नामो से बुलाते थे जैसे – सुखी टहेनी, कंकाल, हड्डी, लम्बू, खाली बॉडी और भी बहुत सारे नाम थे  और एक दुबला पतला शरीर आपको Depression में भी डाल सकता हैं।

आज मेरे पास एक अच्छी बॉडी हैं जिसे पाने के लिए मैंने बहुत महेनत की हैं और इस बॉडी को बनाने में काफी समय भी लगा हैं और आज मैं बहुत खुश हूँ क्योंकि बॉडी के साथ साथ मेरा Confidence भी बढ़ा हैं।

दोस्तों आप जानते ही हैं कि आज के समय में फिट रहना कितना जरुरी हैं।कई लोग मोटापे से परेशान हैं तो वही कुछ लोग अपनी दुबले पतले शरीर से भी काफी परेशान हैं जो लोग मोटे हैं। वे अपना वजन कम करने में लगे हुए हैं और जो दुबले पतले है वे मोटे यानि शरीर बनानें में लगे रहते हैं।

यदि आप भी बहुत दुबले पतले हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं लेकिन आपका वजन बढ़ता ही नहीं हैं। तो मैं आज आपको बताऊगा की आप किस तरह अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

यह Post थोड़ी लम्बी जरुर हो सकती हैं लेकिन अगर आप इसे पूरा पढ़ते हैं तो आपको दोबारा यह search करने की जरुरत नहीं पड़ेगी कि वजन कैसे बढ़ाये vajan kaise badhaye.

फिट रहना क्यों जरुरी हैं।

vajan kaise badhaye
How to gain weight in hindi

आपने कई ऐसे लड़के-लडकियों को जरुर देखा होंगा जो बहुत दुबले पतले होते हैं जिनका शरीर बहुत कमजोर होता हैं। उन्हें देखने से ऐसा लगता हैं कि शायद इन्हें ठीक तरह से खाने को नहीं मिलता हैं। जो लोग दुबले पतले होते हैं उन्हें कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं उनके दोस्त या पड़ोसी न जाने उन्हें क्या क्या कहकर बुलते हैं।

दुबला पतला होना आपकी personality को काफी बिगाड़ देता हैं एक अच्छी personality पाने के लिए एक अच्छा शरीर होना बेहद जरुरी हैं। नौकरी हो या लड़की एक अच्छी बॉडी का होना बेहद जरुरी हैं।

आज कल जिन लड़के-लडकियों की बॉडी अच्छी होती हैं उन्ही के पास अच्छे दोस्त होते हैं यानि (girlfriend Boyfriend) यह बिलकुल सही हैं कि एक अच्छी बॉडी किसी को भी आपकी ओर आकर्षित करा सकती है।

वजन बढ़ाने का तरीका।

वजन बढ़ने के लिए लोग बहुत सारे तरीके अपनाते हैं कुछ लोग जिम करना शरू कर देते हैं तो कुछ लोग दवाईयों और supplements का सहारा लेकर वजन बढ़ने की कोशिश करने लगते हैं। दुबला पतला शरीर कई बीमारियों का कारण बन सकता हैं। आपका दुबला पतला होना आपकी ही लापरवाही ही हैं सही समय पर खाना न खाना, सही खाना न खाना, अच्छी नींद न लेना, आपकी दिनचर्या सही न होना और भी बहुत सारे कारण हो सकते हैं।

दुबलेपन के साइड-इफ़ेक्ट या प्रभाव।

दुबलेपन के शरीर पर बहुत बुरे साइड इफ़ेक्ट होते हैं जिनका व्यक्ति पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं।

  • दुबलेपन या वजन कम होने के कारण व्यक्ति के मन में हीन-भावना आती है जो व्यक्तिगत विकास के लिए बहुत नुकसानदायक है।
  • दुबलेपन के कारण व्यक्ति हमेशा तनाव में रहता हैं।
  • दुबलेपन या वजन कम होने के कारण व्यक्ति नेगेटिव सोचने लगता हैं।
  • दुबलेपन के कारण व्यक्ति शादी में या किसी पार्टी में जाने से कतराता है।
  • दुबलेपन के कारण व्यक्ति लोगो के बीच जाने भी से कतराता है।
  • दुबलेपन या वजन कम होने के कारण व्यक्ति को नौकरी में दिक्कत आती है।
  • दुबलेपन के कारण लोगो को उनके पाट्नर नहीं मिलते हैं।
  • दुबलेपन के कारण लोगो की personality बिगड़ जाती हैं।
  • दुबला पतला होने के कारण व्यक्ति कितने भी अच्छे कपडे पहन ले लेकिन वो उसपर अच्छे नहीं लगते।
  • दुबलेपन या वजन कम होने के कारण self confidence खो देता हैं।
  • दुबलेपन के कारण व्यक्ति को फुल कपडे पहने पड़ते हैं।

दुबलेपन या वजन कम होने के कारण व्यक्ति को और भी बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं।

कम वजन या दुबलेपन के कारण।

लोगो में दुबलेपन के कई कारण हो सकते हैं कई लोगो में दुबलेपन का कारण आनुवंशिक भी हो सकता हैं तो कुछ लोगो का पौष्टिक भोजन न लेना और पाचन तंत्र का ठीक न होना है। यदि आपका पाचन तंत्र ख़राब है तो भोजन में मोजूद पोषक तत्व आपके शरीर को नहीं मिल पाते हैं जिस कारण आप दुबले पतले ही रहते हैं दुबलेपन के कुछ कारण हैं आइये जान लेते हैं।

  • आनुवंशिकता भी वजन कम का कारण हो सकता हैं।
  • शारीरिक क्रिया के हिसाब से संतुलित भोजन न लेना।
  • ठीक तरह से भोजन न करना।
  • हमेशा अजीर्ण, जीर्ण अतिसार, संग्रहणी जैसी बीमारियों का होना।
  • पाचन तंत्र का ख़राब होना।
  • मानसिक तानव आपके शरीर को दुबला पतला बना सकता हैं।
  • शरीर के हार्मोन्स का संतुलित ना होना।
  • शरीर को सही से पौष्टिक भोजन न मिलना।
  • बहुत ज्यादा मात्रा में कसरत करना।
  • सही समय और सही तरह से भोजन ना करना।
  • बहुत अधिक व्रत या उपवास रखना।
  • आंतों में कीड़े पड़ जाना।
  • शरीर में मेटाबोलीसम ‘Metabolism’ का कम हो जाना।
  • व्यक्ति के शरीर में खून कीकमी आ जाना।
  • शरीर में बीमारियों का होना जैसे – मधुमेह, अनिद्रा, जिगर, टीबी, कैंसर, हैड्स, हेजा, अनेमिया, दस्त और कब्ज आदि।

कैसे पता करें आपका वजन कम हैं या नहीं।

BMI Body Mass Index का प्रयोग कर आप अपनी बॉडी का सही वजन पता कर सकते हैं इससे आपको यह पता चल जाता हैं कि आपके शरीर का वजन कम हैं या नहीं अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो एक बार BMI Calculator से बॉडी का वजन जरुर निकल लें।

जिन लोगो का वजन कम होता हैं उन लोगो का बॉडी मास इंडेक्स (Body Mass Index) 18.5 से कम होता हैं। कम Body Mass Index वाले लोग अंडरवेट (Underweight) की श्रेणी में आते हैं और ऐसे लोगो को वजन बढ़ने की सलाह दी जाती हैं।

18.5 से 25 Body Mass Index (BMI) वाले लोग सामान्य वजन (Normal weight) की श्रेणी में आते हैं, 25 से 29.9  Body Mass Index (BMI) वाले लोग अधिक वजन (Overweight) की श्रेणी में आते हैं और 30 से अधिक Body Mass Index (BMI) वाले लोग बहुत अधिक वजन (Obese) की श्रेणी में आते हैं।

Note :- सामान्यतः 18.5 से 25 Body Mass Index (BMI) में आने वाले लोहो  स्थिति अच्छी मानी जाती है इसलिए आप भी अपना वजन इसी के बीच में रखे।

आप किस श्रेणी में आते हैं इसके लिए आप इस कैलकुलेटर उपयोग कर सकते हैं – Body Mass Index (BMI) बॉडी मास इंडेक्स क्या हैं।

vajan kaise badhaye
Body mass index (BMI Calculator)

यह जरुर जान ले कि Body Mass Index (BMI) calculator सिर्फ वजन और उचाई पर आधारित होता हैं। इसका आपकी मासपेशियो से कोई सम्बन्ध नहीं होता हैं BMI पैमाने के साथ कई समस्या भी हो सकती हैं जैसे – कुछ लोग काफी पतले होते हैं लेकिन फिर भी फिट रहते हैं इस पैमाने के अनुसार अगर आपका वजन कम होता हैं तो इसका मतलब यह बिलकुल नहीं कि आप स्वस्थ और फिट नहीं हैं।

वजन बढ़ने के लिए कुछ आसान तरीके।

यह बात बिलकुल सही हैं कि खाने पिने से आपका वजन बढ़ता हैं लेकिन खाने पिने के अलावा भी कुछ ऐसी बाते हैं जो आपका वजन बढाती है ये टिप्स आपके लिए हैं इन्हें जरुर फॉलो करें।

एक्सरसाइज करें।

vajan kaise badhaye
Exercise

अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपकी मासपेसिया मजबूत होती हैं और एक्सरसाइज करना हमारे शरीर के लिए कितना जरुरी है। यह आप लोग अच्छी तरह से जानते ही होंगे आप किसे ट्रेनर से मिलकर अपना एक्सरसाइज चार्ट बनवा सकते हैं लेकिन हाँ आपकी एक्सरसाइज में कार्डियो, वेट ट्रेनिंग और स्ट्रेचिंग तीनो शामिल होना जरुरी हैं।

यदि आप एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं तो एक – दो KM पैदल चले इससे आपकी फालतू उर्जा बर्न होगी और आपका खाना भी सही से पाच जायेगा एक्सरसाइज करने से तनाव कम होता हैं और शरीर में नये हार्मोन्स बनते है जिससे आपका शरीर मजबूत बनता हैं।

योगा करें ।

yoga
Yoga

योगा करने के बहुत सारे फायदे हैं योगा करके कई समस्याए को दूर किया जा सकता हैं जैसे –  तवाव, ख़राब मेटाबोलिजम, मन को शांति, स्टेमिना की कमी आदि। ये सब चीजे आपके वजन को बढ़ने नहीं देती सर्वांगासन और पवनमुक्तासन योगासन करने से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता हैं और आपको भूख भी अच्छी लगने लगती हैं। इससे पेट से जुडी सभी समस्याए दूर होती है और आपकी भूख को भी बढ़ता हैं।

सही और गहरी नींद लें।

बॉडी बनाने के लिए जितना जरुरी हमारा भोजन, एक्सरसाइज और अन्य चीजे हैं इन सबसे भी कहीं ज्यादा जरुरी है एक सही पूरी और गहरी नींद लेना बॉडी बनाने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरुरी होता हैं। क्योंकि सोते समय हमारी बॉडी नयी कोशिकाओ का निर्माण करती हैं और पूरी नींद लेने से हम पुरे दिन एक्टिव महसूस करते हैं यदि आप सही में अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो नींद के साथ कभी भी समझौता ना करें कम से कम 8 घंटे जरुर सोये।

खाना सही तरह से खाये।

कुछ लोग खाना खाने में बहुत जल्दी करते हैं उन्हें भोजन करना बिलकुल नहीं आता हैं वो किसी भी चीज को खाने में बहुत जल्दी करते हैं मुँह में रखा और दो–चार बार चवाया और सीधा पेट में।

आपको बता दू की खाने के एक बाईट को कम से कम 32 बार चवना जरुरी होता हैं तभी आपके मुँह की लार भोजन से सही से मिल पाती हैं और तभी आपका भोजन पेट में जाकर अच्छी तरह से पचता हैं। यदि आप खाने को सही से नहीं चावते है तो आपको पेट से जुडी कई समस्या हो जाती हैं और यदि आपका पाचन तंत्र ख़राब रहता हैं तो आप कभी भी बॉडी नहीं बन सकते।

इसलिए खाना खाते वक्त सिर्फ आपका ध्यान खाना खाने में ही होना चाहिए अपने खाने को पुरे स्वाद के साथ खाये।

खाते वक्त गैजेट्स से दूर रहे।

आज के समय में व्यक्ति गैजट्स से घिरा हुआ हैं। हमारे दिनचर्या के हर काम में ये शामिल हो गए हैं खाना खाये समय मोबाइल, टेबलेट, लैपटॉप, टीवी, आदि। इन सब चीजों से दूर रहे सिर्फ अपना ध्यान खाने पर ही लगाये वरना आपका खाना शरीर को नहीं लगेगा और खाना खाते समय आपका मन खुश रहना चाहिए।

ज्यादा पानी पिये।

vajan kaise badhaye
Drink water

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरुरी हैं। एक व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 2 लीटर से ज्यादा पानी पीना चाहिए पानी पिने से हमरे शरीर में खून का प्रवाह सही बना रहता हैं और हमारे शरीर में मौजोद जहरीले पदार्थ को बाहर निकलता हैं और इससे हमारी पाचन शक्तिहैं भी ठीक बनी रहती हैं। आप हमेशा ताजा महसूस करते हैं और कोई भी महेनत का काम करते वक्त थकान नहीं होती हैं।

तनाव से हमेशा बचें।

तनाव कई बीमारयो का मुख्य कारण हैं तनाव अच्छे खासे इंसान को बर्बाद कर देता हैं। अगर आप तनाव में रहते हैं तो आप कभी भी अपना वजन नहीं बढ़ा सकते  क्योंकि जब कोई व्यक्ति stress में रहता है तो उस वक्त वह अपने शरीर पर ध्यान देना बंद कर देता हैं जिस कारण वह कई तरह की बीमारियों से घिर जाता हैं।

जब तक आप तनाव, चिंता, टेन्सन में रहोगे और खुश रहना शुरु नहीं कर देते तब तक आप अपना वजन नहीं बढ़ा सकते कुछ भी अच्छा करने के लिए खुश रहना बहुत जरुरी हैं।

परहेज जरुर करें।

बहुत सारी ऐसी चीजे हैं जिस चीजों से आपको एलर्जी हैं यानि ऐसी चीजे जिन्हें आपका लीवर पचा नहीं पता हैं तो ऐसी चीजों को कभी भी ना खाये जिनसे आपके लीवर को किसी तरह का कोई खतरा हो। अगर आपका लीवर ख़राब होता हैं तो इससे आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता हैं। इससे आपकी सेहत और भी ज्यादा बिगड़ सकती हैं तो ऐसी चीजों से बिलकुल दूर रहे जिनसे आपकी सेहत बिगड़ सकती हैं।

जंक फ़ूड खाना बंद कर दें।

vajan kaise badhaye
Don’t eat junk food

आजकल लोग जंकफूड खाना बहुत पसंद करते हैं जंक फूड खाकर उनका वजन तो बढ़ जाता हैं लेकिन वह बढ़ा हुआ वजन सिर्फ फेट होता हैं।जंकफूड आपके लीवर को तो ख़राब करता ही हैं और इसके कारण आपके शरीर में कई तरह की बिमारीया पैदा हो जाती हैं। सही वजन बढाने के लिए मसल्स चाहिए होती है और मसल्स बढाने के लिए healthy खाना खाना जरुरी होता हैं।

सप्लीमेंट्स और दवाइयों का सेवन न करें।

बाजार में ऐसे कई सप्लीमेंट्स और दवाईयां उपलब्ध हैं जो वजन बढ़ने के दावे के साथ बेची जाती हैं और बहुत सारे लोग जल्दी वजन बढ़ने के लिए इन सप्लीमेंट्स और दवाइयों को इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमे से कुछ सप्लीमेंट्स और दवाईयां हमारे लीवर और किडनी को ख़राब कर देते हैं। अंत: किसी भी प्रकार का कोई सप्लीमेंट्स और दवाईयां खाने से पहले अपने डॉक्टर से अपने स्वस्थ के बारे में जरुर जान लें वरना इनसे आपके शरीर को काफी नुक्सान हो सकता हैं।

इसे जरुर पढ़े :- हस्तमैथुन सही या गलत A to Z पूरा ज्ञान

वजन बढ़ने के लिए अपने आहार में इन पौष्टिक खाद्य पदार्थों को जरुर शामिल करें।

 आलू।

वजन बढ़ने के लिए आलू का इस्तेमाल पुराने समय से किया जाता हैं। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर पाया जाता हैं आलू में वजन बढ़ाने के गुणों होते हैं। अगर आप आलू का रोजाना नियमित रूप सेवन करते हैं तो पक्का यह वजन बढ़ने में आपकी मदद करेगा और हाँ आलू कभी भी तलकर न खाये ऐसा करने से आपको पेट से जुडी समस्या हो सकती हैं।

केला ।

केला अपने आप में एक सम्पूर्ण आहार होता हैं इसमें पर्याप्त मात्रा में वसा और शकरा पाई जाती हैं जो शरीर को उर्जा के साथ-साथ दूसरे पोषक तत्व भी देता हैं। केले में अधिक मात्रा में शकरा होती है जो आपके शरीर तो तुरंत उर्जा देता हैं केले को आप दूध के साथ भी खा सकते हैं या फिर आप केले का शेक बनाकर भी पी सकते हैं जोकि वजन बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं।

अंडे खाये।

अंडा वजन बढाने में आपकी बहुत मदद कर सकता हैं। अंडे में भरपूर मात्रा में फैट और कैलोरी होती है और इसमें प्रोटीन भी अधिक मात्रा में पाया जाता हैं अगर आप दो अंडे रोजाना खाते हैं। तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होता हैं अगर आप कच्चे अंडे खाते हैं तो इससे आपको कई तरह की बिमारीया होने का खतरा रहता हैं।

ड्राई फ्रूट्स खाये।

रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए अच्छा होता हैं वजन बढाने के लिए आप खा सकते हैं जैसे – काजू, बादाम, अकरोठ, किसमिस, अंजीर, मुनक्खा, पिस्ता और मूंगफली आदि। इनमे भरपूर मात्रा में वसा, कार्बोहाइड्रेट व पोषक तत्व पाए जाते हैं।

मांस खाये।

अगर आप मांस खाते हैं तो आप मांस, मछली, अंडा खाये इनमे प्रोटीन और वसा भरपूर मात्रा में होते हैं। मांस एक संतुलित आहार होता हैं जिसमे सभी तरह के Nutrients होते हैं लेकिन अधिक मांस खाने से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती हैं जिससे आपको कई तरह के रोग हो सकते हैं।

हरी सब्जियां खाये।

जो लोग मांस नहीं खाते वो हरी सब्जियां खाये। हरी सब्जियोंमें भी अधिक मात्रा में Nutrients पाए जाते हैं और हरी सब्जियां खाने से किसी भी तरह का कोई रोग नहीं होता हैं बल्कि हरी सब्जियां खाने से आपका पाचन तंत्र और भी ज्यादा मजबूत होता हैं।

हरी सब्जियों के आलावा आप दालें खाये दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और प्रोटीन से मसल्स बनती हैं जिससे आपका वजन बढ़ता हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर खाना खायें।

आपका खाना पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। जोकि एक संतुलित आहार हो एक संतुलित आहार में कार्बोहायड्रेट, मिनरल्स, विटामिन्स, प्रोटीन्स ये सभी शामिल होते हैं। अगर आप रोजाना पोष्टिक आहार कहना शरू कर दे तो आपका वजन बढ़ जायेगा और आप बीमार भी कम पड़ोगे।

वजन बढ़ने के लिए आयुर्वेदिक औषधियां।

आयुर्वेद का मानना हैं कि यदि आप रोजाना कसरत करते हैं और पोष्टिक भोजन खाते हैं चिंता व तनाव से दूर रहते हैं और रोजाना अच्छी नींद लेते हैं तो आप ताकतवर और आपका शरीर पहलवान जैसा बन जाता हैं।

आयुर्वेदिक औषधियो का सेवन करने से आप शरीर मजबूत बनता हैं आपका स्टैमिना बढ़ता है और आप बीमार नहीं पड़ते।

अश्वगंधा।

अश्वगंधा एक पौधा है इसका सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत बनता हैं और हमारी रोध प्रतिरोधक छमता मजबूत बनती हैं। अश्वगंधा का रोजाना सेवन करने से हमारी बॉडी भी बनती हैं।

किरात।

खाने में इसका स्वाद कडवा होता हैं इसका रोजाना सेवन करने से शरीर का वजन बढ़ जाता हैं और यह पेट से जुडी समस्याओ को भी दूर करता हैं।

इसे भी पढ़े तेजी से वजन कम करने के सुरक्षित तरीके।

निष्कर्ष। (Conclusion)

दोस्तों वजन बढ़ाना मुश्किल जरुर हैं लेकिन नामुकिन बिलकुल नहीं अगर आप पोस्ट में बताई गयी बातो को फॉलो करते हैं तो आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। अगर मैं कर सकता हूँ तो आप भी कर सकते हैं।

ज्यादातर लोग कुछ ही दिन इन बातों को फॉलो करेंगे और और फिर छोड़ देते हैं की रिजल्ट नहीं आ रहा हैं।  दोस्तों रिजल्ट को आने में टाइम लगता है और लोगो के पास सब्र होता ही नहीं है। किसी भी लक्ष्य को पाने में समय तो लगता ही है और वजन बढाने या बॉडी बनाने में कम से कम 2 से 3 महीने लग ही जाते हैं।

Note :- अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो इस post में बताई चीजों को खाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से अपने स्वस्थ सम्बन्धी जाचं करा ले। और वजन बढ़ने के लिए बताई गयी चीजों को खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलहा जरुर ले।

मैं आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपको जरुर अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल या जबाब हैं तो हमें comment करके जरुर बताये।
वजन कैसे बढ़ाये ? vajan kaise badhaye यह post आपको कैसी लगी comment करके अपना feedback जरुर दें post को Like करें। आप हमसे Youtube Channel  (JAGAT HEALTH) पर भी जुड़ सकते हैं। (: (: (:
Thank You !
Categories
Health & Fitness

जल्दी से वजन कम कैसे करें | तेजी से वजन कम करने के सुरक्षित तरीके।

तेजी से वजन कम करने के सुरक्षित तरीके।

जल्दी से वजन कम कैसे करें कोई नौटंकी नहीं, कोई झूठ नहीं – जल्दी से वजन कम करने 14 विज्ञान-आधारित सुरक्षित तरीके।

यह सच हैं कि व्यक्ति एक सप्ताह में ज्यादा से ज्यादा 2 या 3 kg ही कम कर सकता हैं और 2 से 3 kg वजन कम करना ही संभव हैं उससे ज्यादा नहीं वास्तव में वजन घटना आपके कार्य गतिवधियो पर निर्भर करता हैं।

आपका वजन आपकी कैलोरी पर निर्भर करता हैं आप जितनी कैलोरी बहार खर्च करते हैं उससे कम ही खाये तभी आपका वजन कम होंगा आपको कभी भी ऐसा भोजन नहीं करना चाहिए जिसमे कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा हो, कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन ही करे तभी आप जल्दी से वजन कम कर सकते हैं।

मेरे हिसाब से ज्यादातर लोग अपने भोजन उन खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं जिनमे कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती हैं उसमे पोषक तत्व की मात्रा बहुत कम पाई जाती हैं। लेकिन उस भोजन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती हैं  उदाहरण के लिए, यदि आप  शक्कर युक्त पेय पदार्थों को अपने भोजन से निकल दे तो वजन तेजी से कम करने का सबसे आसान तरीका है। जो लोग अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं या वजन कम करना चहाते हैं उन लोगो को अधिक कैलोरी या अधिक कार्बोहाइड्रेट वालें भोजन को बिलकुल खाना बंद कर देना चाहिए जैसे अनाज, चिप्स, पटाखे, और कुकीज़ आदि।

यदि आप अपना वजन तेजी से घटना चाहते हैं, तो मैं आपको उन भोजन (खाद्य पदार्थों) के प्रति जागरूक करूँगा जो आप खाते हैं आपको क्या खाना चाहिए क्या नहीं जिससे आप अपना जल्दी से वजन कम सकते हैं।

 

1. अधिक सब्जियां खाएं।

वजन घटना बेहद ही आसान है, मैं वादा करता हूँ! यदि आप सभी हरी सब्जियों को कच्चा खाना शुरु कर दे तो आप जल्दी से वजन कम कर सकते हैं आप सिर्फ उन सब्जियों को ही पकाकर खाये जिन्हें आप कच्चा नहीं खा सकते हैं। यदि आप सभी सब्जियों को पका कर ही खाते हैं तो उससे पकते समय उसमे कोई भी  अप्राकृतिक चीज न डाले। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप बेहतर स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए सही रास्ते पर हैं।

jaldi se weight loss kaise kare
jaldi se weight loss kaise kare

2. एक बेहतर नाश्ता बनाएं।

सभी भोजन महत्वपूर्ण हैं, लेकिन नाश्ता वह है जो आपका एक बहेतर दिन शुरू करने में आपकी मदद करता है। सबसे अच्छा, पौष्टिक नाश्ता वे हैं जो आपको पुरे दिन ऊर्जावान रखें , आपको संतुष्ट रखेंगे। अपने सुबह के भोजन के लिए 400 और 500 कैलोरी के बीच खाने का लक्ष्य रखें, और सुनिश्चित करें कि आप अपने नाश्ते में दुबले प्रोटीन के स्रोत के साथ-साथ वसा (जैसे अंडे, अनसैचुरेटेड ग्रीक योगर्ट, नट्स, या नट बटर) और फाइबर (सब्जी, फल) भी शामिल करें। , या 100% साबुत अनाज) को अपने भोजन में शामिल करें। अपने दिन की शुरुआत ब्लड शुगर-स्टैबिलाइज़िंग पोषक तत्वों के मिश्रण से करें जो आपको बिना किसी त्याग के पतला होने में आपकी मदद करेगा।

 

3. नमक पर जरुर ध्यान दे।

क्योंकि नमक एक संरक्षक है, डिब्बाबंद और पैकिंग वाले चीजों (खाद्य पदार्थ) में अक्सर सोडियम सबसे अधिक पाया जाता हैं – अपने भोजन की योजना बनाते समय कुछ बाते हमेशा ध्यान में रखना।जब यह स्नैक्स खरीदकर खाते है,  या कोई भी पैकिंग की भोजन खाते हैं तो उसमे सोडियम की मात्रा जरुर देखे उस उत्पाद में सोडियम की मात्रा 140 मिलीग्राम या प्रति सेवारत कम होना चाहिए – इसलिए यदि आप वास्तव में वजन घटना चाहते हैं, तो आप इस गाइडलाइन को जरुर फॉलो करें।

 

4. अधिक कॉफी पीना।

अपने दिन की शुरुआत एक कप जू से करें। कैफीन एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक और जोकि एंटीऑक्सिडेंट का एक बहुत बढ़िया स्रोत है, जो आपकी कोशिकाओं को कई प्रकार के नुकसान से बचाता है। अमेरिकियों के लिए आहार संबंधी दिशानिर्देशों के अनुसार, आप रोजाना 400 मिलीग्राम तक – एक वेंटी स्टारबक्स कॉफी लें सकते हैं। चाय भी एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है, और हर्बल चाय के प्रकार जैसे कि सिंहपर्णी या सौंफ़ जड़ भी आप ले सकते हैं।

हाल ही में हुए एक अध्धयन में शोधकर्ताओं ने पाया कि ग्रीन-टी पीने वालों ने दुसरो के मुकाबले 24 घंटे की अवधि में लगभग 70 कैलोरी अधिक जलाई थी।

यदि आप जल्दी से वजन कम करना चाहते है तो आप ग्रीन-टी पी सकते हैं जिससे आपको काफी अच्छे परिणाम मिनेगें।

jaldi se weight loss kaise kare
jaldi se weight loss kaise kare

5. शर्करा युक्त पेय पदार्थ को पीना छोड़ें।

जूस, कॉफ़ी, चाय, रस, सोडा, मीठा, मादक पेय पदार्थों का सेवन करना सही नहीं हैं इसलिए जितना हो सके इन सब चीजो से दूर ही रहना सही होंगा क्योंकि इन सब चीजों से आपका वजन और भी ज्यादा बढ़ सकता हैं।

यदि आप दिन के दौरान इन पेय पदार्थों में से प्रत्येक का सेवन करते हैं, तो आप अपने रात के समय कम से कम 800 कैलोरी ज्यादा ले लेते हैं – और आप अभी भी भूखे ही रहेंगे। ( शराब का संयोग वसा के चयापचय को दबा सकता है, जिससे आपके लिए उन फालतू कैलोरी को जलाना मुश्किल हो जाता है।)

 

6. व्यायाम करें।

वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका हैं कि आप एक से दो Km रोजाना दौड़े दौड़ने से आपका वजन बहुत जल्दी से घटता हैं तो आज से ही दौड़ना शुरु कर दें आपके पास जितनी अधिक दुबली मांसपेशी होगी, आप उतनी ही तेज़ी से पतले होंगे।

आप रोजाना कुछ push ups and sit ups लगाये पेट की exercise करे, रोजाना 5 से 10 मिनट के लिए रस्सी कूदें वजन कम करने के लिए और भी बहुत सारी एक्सरसाइज हैं आप उने भी कर सकते हैं इन एक्सरसाइज को आप सप्ताह में 5 से 6 बार कर सकते हैं एक्सरसाइज करने से आपका जल्दी से वजन कम होंगा और आप जल्द ही तेजी से सुधार देखेंगे।

jaldi se weight loss kaise kare
jaldi se weight loss kaise kare

7. मसालेदार भोजन खाएं।

मसालेदार भोजन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। मसालेदार भोजन आपके चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप वसा जलने लगता है

मसालेदार भोजन वास्तव में कैलोरी पर वापस कटौती करने में आपकी मदद कर सकते है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैप्सैसिन, जलेपीनो और कैयेने मिर्च में पाया जाने वाला एक कंपाउंड हैं जो आपके शरीर में तनाव पैदा करने वाले हार्मोन जैसे एड्रेनालाईन की रिहाई को बढ़ा सकता है, जो आपकी कैलोरी को जलाने की क्षमता को तेज कर सकता है।

ऐसा माना जाता है कि थर्मोजेनिक प्रभाव कैलोरी जलाने, वसा को काटने और वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मसालेदार भोजन खाने से भी तृप्ति बढ़ती है, जिससे आप कम खाने के दौरान भरा हुआ महसूस करते हैं।

मैक्रोबायोटिक न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर “ शिल्पा अरोड़ा ” कहती हैं, “मसालेदार भोजन में कैपासिसिन पाया जाता हैं जो वसा को जलाने और आपके चयापचय को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। हालांकि, आपको वजन कम करने के लिए एक पोषण योजना के साथ-साथ एक लक्ष्य कसरत की आवश्यकता भी होती हैं। अब ऐसी कोई जादू की गोली तो नहीं है जिससे खाओ और आपका वजन घटने लग जाये। ”

jaldi se weight loss kaise kare
jaldi se weight loss kaise kare

8. नींद को गम्भीरता से लें।

यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको एक अच्छी नींद लेने की आवश्यकता है, और उतना ही महत्वपूर्ण आपका आहार और व्यायाम भी होता हैं। दुर्भाग्य से, बहुत से लोगों को पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है। एक अध्धयन के अनुसार 30 से 40 प्रतिशत लोग छह घंटे से कम की नींद लेते हैं।

रोजाना लगभग 7 से 8 घंटे की रात की नींद आपके चयापचय को धीमा कर सकती है। इसके अलावा, जब आप अधिक रात तक सोते नहीं हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से आधी रात के भोजन पर नाश्ता करने की अधिक संभावना रखते हैं। जब आप अपना वजन कम करने की बात करते हैं तो आपको नींद से जुडी  कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए यहाँ सात कारण हैं जिनसे पर्याप्त नींद लेने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

  • कम नींद वजन और मोटापे के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।
  • कम नींद लेना आपकी भूख को बढ़ा सकता हैं।
  • एक अच्छी नींद आपके स्वस्थ को बहेतर बनती हैं।
  • खराब नींद आपकी कैलोरी को बढ़ा सकती है।
  • खराब नींद आपके आराम चयापचय को कम कर सकती है।
  • एक अच्छी नींद शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने में मदद करती है।
  • नींद इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में मदद करता है।

यदि आप सच में वजन कम करना चाहते हैं तो एक complete नींद लेना बेहद जरुरी हैं।

 

9. भोजन डायरी बनाये।

क्या ऐसा हो सकता हैं कि आप सिर्फ अपनी आदतों में बदलाव लाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं? यह सच हो जाये यह सोचकर आपको बहुत ही अच्छा लग सकता है, लेकिन कई विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप भोजन डायरी रखते हैं तो आप कम कैलोरी खाना शुरु कर देते है – और जिस कारण आपका वजन घटने लगता हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आप एक भोजन डायरी जरुर बना ले और नियमित रूप से ही अपना भोजन करे तभी आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

 

10. पैदल चलना शुरु करें।

जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो कई आहार और स्वास्थ्य विशेषज्ञ कैलोरी-बर्निंग कार्डियो व्यायाम के रूप में तेज चलने की सलाह देते हैं।

किसी भी समय व्यायाम करना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनसे अक्सर पैदल चलने के लिए कहा जाता हैं लेकिन शाम की गतिविधि विशेष रूप से बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि बहुत से लोगों का चयापचय (Metabolism) दिन के अंत में धीमा पड़ जाता है। इसलिए शाम के समय आपको एक – दो Km रोजाना पैदल चलना चाहिए। रात के खाने से पहले तीस मिनट की एरोबिक गतिविधि आपके चयापचय (Metabolism) दर को बढ़ाती देती है।

आपने स्वस्थ वजन और सक्रिय जीवनशैली की ओर पहला कदम बढ़ाया है। यह शुरु में आपको काफी मुश्किल लग सकता है शरीर की कैलोरी जलाने के लिए शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है। लेकिन यह मधुमेह, हृदय रोग और आपके स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने में भी मदद करता हैं।

jaldi se weight loss kaise kare
jaldi se weight loss kaise kare

11. पानी पियें।

वजन घटने के लिए पानी का सेवन काफी पुराने समय से किया जाता हैं वास्तव में जो लोग वजन कम करने की कोशिश करते हैं। वे अपनी डाइट में पानी का सेवन बढ़ा देते हैं क्योंकि अधिक पानी पीने से आपका वजन घटाने के साथ – साथ आपके शरीर को ओर भी बहुत सारे फायदे हो सकते है। वजन घटने के लिए आपको बहुत सारा पानी पिने की जरुरत हैं। आप अपनी डाइट में ऐसी चीजे खाना शुरु करे जिनमे पानी की मात्रा ज्यादा हो। जैसे – खीरे, टमाटर, तरबूज, शतावरी, अंगूर, अजवाइन, आर्टिचोक, अनानास और क्रैनबेरी आदि को खाये क्योंकि इन सभी में मूत्रवर्धक गुण होते हैं इनमे उच्च फाइबर पाया जाता हैं जो आपको पूर्ण रहने में भी आपकी मदद करेंगे।

jaldi se weight loss kaise kare
jaldi se weight loss kaise kare

12. खनिज युक्त खाद्य पदार्थों खाये।

पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम सोडियम के लिए एक काउंटर-बैलेंस के रूप में आपका वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। पोटेशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों में पत्तेदार साग, अधिकांश “नारंगी” खाद्य पदार्थ (संतरे, शकरकंद, गाजर, तरबूज), केला, टमाटर, और क्रूसिंग वेजीज़ खा सकते हैं – विशेष रूप से फूलगोभी। वे अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ के पूरे पोषिता से जुड़े हुए हैं, जैसे कि शरीर की रक्तचाप को कम करना, रक्त शर्करा को नियंत्रित करना, और पुरानी बीमारीयो के जोखिम को कम करना आदि इसके और भी बहुत सारे फायदे हैं।

 

13. किसी के बहकावे में न पड़ें।

आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिल जायेगे जो 10 दिनों में 10 किलो वजन कम करने का दावा करते हैं और मार्किट में भी ऐसे बहुत सारे दर्जनों product हैं। जो वजन घटाने का दावा करते हैं कि 10 दिनों में 10 किलो वजन कम कर देगें। हताशा हमें कुछ भी करने की जरुरत नहीं हैं बस इसे खाओ तो ऐसे किसी भी झासे में न आये एक बात जान ले कि वजन हमेशा नेचुरल तरीके से ही घटाए।

 

14. खाद्य लेबल को पढ़ें।

जब आप अपना वजन कम करने या स्वस्थ वजन बनाए रखने के बारे में सोच रहे हैं, तो भोजन पर लगे लेबल को ठीक तरह से पढ़ना बहुत ही जरुरी है। खाने के लेबल को पढने से आपको पता चलता हैं की आप खाते समय कितनी कैलोरी ले रहे हैं। और आपको भोजन में मोजूद पोषण मूल्य के बारे में भी पता चल जाता हैं तो आप जब भी कोई पैकिंग वाला भोजन खाये तो उसके लेबल को जरुर पढ़े।

गर्भावस्‍था में वजन कम करने के सुरक्षित तरीके – इसे भी पढ़ें

निष्कर्ष।

यदि आप इन सभी नियमो को फॉलो करते है तो मैं दावा करता हूँ की आप जल्दी से अपना वजन कम कर सकते हैं। किसी भी लक्ष्य को पाने की लिए महेनत तो लगती ही हैं और मुझे पता हैं कि आप महेनत करने से पीछे नहीं हटेगे वजन घटना थोडा मुश्किल जरुर है लेकिन नामुमकिन बिलकुल नहीं आप कर सकते हैं।

 

अगर आपका कोई सवाल या जबाब हो तो आप हमे बेझिझक पूछ सकते हैं हमे बहुत अच्छा लगेगा।
आप हमें comment करके अपना feedback जरुर दे।  (: (:
Categories
Health & Fitness

फिट रहने के तरीके [ 100% Natural ]

Fit और स्वस्थ रहने का सही तरीका।

Fit Body

हम सभी लोग फिट और स्वस्थ रहना चाहते है और साथ में एक अच्छा शरीर भी   फिट रहने के लिए जरुरी है की आप अपनी body  के साथ seriously behave करे और फिट रहने के उसपर लगातार काम करे।  लकिन कुछ लोगो को पता नहीं होता की वे अपने आप को किस तरह फिट रख सकते है और कुछ ऐसे भी लोग  है जिनको पता तो सब होता है लकिन वो उन नियमो को follow नहीं करते।

अंग्रेजी में एक कहावत है  “ Health is Wealth ”  लकिन wealth के चक्कर में वो कही न कही अपनी health खो देते है और काफी समय बाद उन्हें इस चीज का अहसास होता है और वे फिर फिट रहने के तरीके ढूंढते रहते है। 

ज्यादातर लोग Gym join कर लेते है और अपने बॉडी को maintain भी कर लेते है कुछ ऐसे भी लोग होते है जो कुछ दिन तो Gym  में जाकर खूब मेहनत करते है और फिर एक या दो महीने में ही दम तोड़ देते हैं और फिर सोचते है कि वे नहीं कर पायेंगे और अपनी उसी Body के साथ compromise कर लेते है जोकि बिलकुल गलत है।

एक स्वस्थ शरीर आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचता है और हमे हमेशा active  रखता है और active रहने के लिए जरुरी है कि आप अपने शरीर के लिए रोजाना समय निकाले और उस समय को सही काम में लागए।

मैं आज आपको Fit रहने के लिए कुछ आसान से tips बताऊंगा जिन्हे follow कर आप Physical and Mentally स्वस्थ रह सकते हैं।

➤  अच्छी नींद लें।

मनुष्य को  7 – 8 घंटे नींद जरूर लेनी चाहिए जब आप 7 से 8 घंटे सो लेते हो तो आपका शरीर पुरे दिन Active रहता हैं अगर आपको  अपने शरीर को Fit  रखना हैं तो पूरी नींद लें

➤  सुबह की शुरुआत कैसे करें।

Morning

अक्सर लोग अलार्म की आवाज से उठते हैं और जब आपको कोई ओर उठाये तो आप चिड़चिड़ापन महशुस करते हैं और जिसके कारण आपका पूरा दिन ख़राब जाता हैं 

आपको सुबह खुद ही उठने की आदत डालनी होगी इससे होगा ये की जब आप खुद ही उठना शरू कर देंगे तो आपकी सुबह अच्छी होगी जिससे आपको कोई चिड़चिड़ापन महशुस नहीं होगा  क्योकि आपका पूरा दिन कैसे जायगा आपकी सुबह पर निर्भर करता हैं इससे जरूर TRY करें।

➤  Fit रहने के लिए सुबह क्या करें।

सुबह उठकर आपको एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए इससे आपका शरीर Detox होता हैं और आपकी पाचन शक्ति भढ़ती हैं और आपका Metabolism भी ठीक रहता हैं।

अगर आपको पुरे दिन फिट रहना हैं और तरोताजा महशुस करना हैं तो अपनी सुबह को healthy बनाये।   सुबह उठने के बाद आपको कम से कम 15 minute आपको Exercise ( workout ) करना चाहिए या फिर आप योग ( meditation ) भी कर सकते हैं।   Fit  रहने के लिए सबसे अच्छा होगा की आप एक – दो किलोमीटर दौडे।

running

➤ सुबह – सुबह एक healthy breakfast करें।

Breakfast से पहले  खाली पेट 6 से 10 बादाम और अखरोट खाएं, इससे कुछ इंजाइम्स बनते हैं जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में सहायक होतें हैं। यदि आप बादाम और अखरोट नहीं खा पाते हैं तो आप कोई भी Dryfruits खा सकते हैं या फिर दिन भर थोड़ी-थोड़ी मूंगफली भी खा सकते हैं. इससे आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे

दिनभर active रहने के लिए एक अच्छा नाश्ता करें जोकि कार्बोहायड्रेट , मिनरल्स , प्रोटीन , विटामिन्स ( Carbohydrates, Protein, Minerals, Vitamins ) इन सब से भरपूर होना चाहिए और आपको अपने नास्ते को कभी  भी avoid नहीं करना चाहिए    

➤  Fit रहने के लिए पानी पिए।

पानी शरीर के लिए बहुत जरुरी हैं एक बार आप खाना खये बिना रह सकते हैं लकिन पानी पिया बिना नहीं रह सकते हैं प्यासा रहना बहुत ही मुश्किल हैं।

पानी हमरे शरीर में सुचारु रूप से कार्य करता है जो शरीर में मौजूद Infactions and toxins को यूरिन के जरिये बाहर निकलता हैं एक नार्मल इंसान को एक दिन में  7 – 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।   और एक भी कहावत है कि ” जल ही जीवन हैं “

➤  स्वस्थ रहने के लिए अच्छा Lunch और Dinner करे।

सुबह सुबह खाना खाने के बाद यानि लगभग दो घंटे बाद आपको बीच में कुछ फल भी खाना चाहिए  जैसे ( सेब, संतरा,  पपीता, अंगूर, केला आदि ) फलो को आप खा सकते है यानि आप कोई भी फल खा सकते हैं।

दोपहर के भोजन में आप चावल , दाल , रोटी,  चिकन , सलाद , दही आदि खा सकते हैं।

शाम का भोजन भी आपके लिए उतना ही जरुरी हैं जितना जरुरी सुबह का भोजन यानि आपको सोने से एक दो घंटे पहले भोजन कर लेना चाहिए ताकि खाना अच्छे से पच सके और और आपको भोजन में उपस्थित सारे पोसक तत्व मिल सके।  शाम के भोजन में आप हल्का खाना खाये जैसे  ( सब्जियों का शूप ) और प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थ को आप अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

और सोने से 30 मिनट पहले आपको एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए।

फिट रहने के लिए मैंने आपको कुछ आसान से टिप्स, तरीके, उपाय और एक्सरसाइज बताए हैं। जिन्हें Follow करके आप एक Fit और Healthy शरीर पा सकती हैं।