अमूल लस्सी सेहत के लिए अच्छा या बुरा? | Amul Lassi Review in Hindi

अमूल लस्सी – Amul Lassi Review in Hindi

दोस्तों भारतीय मार्किट में बहुत सारी लस्सी मौजूद हैं। जिस तरह ये कंपनीयां अपने प्रोडक्ट्स की एडवरटाइजमेंट करते हैं, लोग बिना सोचे समझे सिर्फ एडवरटाइजमेंट को देखकर इन प्रोडक्ट्स को कंज्यूम करना शुरू कर देते हैं।

सिर्फ प्रोडक्ट्स की एडवरटाइजमेंट या फ्रंट लेवल देखकर प्रोडक्ट खरीदना कहाँ की समझदारी हैं।

कंपनी का कहना हैं कि हमारा लस्सी कोल्ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक का बेस्ट रिप्लेसमेंट हैं। इसे पिने से आपको कोल्ड ड्रिंक वाली फिलिग़ तो आएगी ही, साथ ही इनके बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं।  क्या सच में?, आइये देखते हैं। –

 

दोस्तों आप सभी ने अमूल लस्सी की यह ऐड तो जरुर देखी होगी। जिसमे ये कहते हैं हमारा कोल्ड ड्रिंक अमूल लस्सी।

यह इंडिया में काफी ज्यादा पॉपुलर है और लोग इसे खूब पी रहे हैं। क्या वास्तव में यह प्रोडक्ट आपके लिए हेल्दी है, तो आइये देखते है इसके इनग्रेडिएंट्स।

 

अमूल लस्सी इनग्रेडिएंट्स – Amul Lassi Ingredients in Hindi

इसके इनग्रेडिएंट्स देखने से पता चलता है कि यह बना है।

 

अमूल लस्सी न्यूट्रिशन इनफॉरमेशन – Amul Lassi Nutrition Information

न्यूट्रिशन इनफॉरमेशन में बताया गया है कि यह आपको देता है। (Amount per 100 gm)

  • Energy – 79 Kcal
  • Fat – 2.1 gm
  • Carbohydrate – 12.8 gm
  • Sugar – 12 gm
  • Protein – 2.3 gm
  • Calcium – 74 mg

 

इन सब में एक चीज नोट करने के लायक है जो है शुगर की मात्रा, यह न्यूट्रिशन इनफॉरमेशन सिर्फ 100 ml के लिए है। लेकिन अमूल का एक छोटा डब्बा 250ml का होता है। जिस में चीनी की मात्रा को जोड़ें, तो 30 ग्राम सुगर यानि 8 से 10 चम्मच चीनी।

यह तो लगभग पूरे दिन की Daily recommended intake of Sugar के बराबर है। जहाँ 100 ml कोक आपको देती हैं 10 gm सुगर, वहीँ 100 ml अमूल लस्सी से हमें मिलते हैं 12 gm सुगर, यह तो कोक से भी ज्यादा हैं।

 

अमूल लस्सी की कीमत – Amul Lassi Price

अमूल लस्सी का 250 ml के एक डब्बे की कीमत 20 रूपये हैं।

Pack size – 250 ml

Prices – 20 Rs

इसे पढ़ें – क्या याकुल्ट पीना ठीक है? – Is Yakult good for health in Hindi

 

क्या अमूल लस्सी सेहत के लिए अच्छा है? – Is Amul Lassi Good for Health in Hindi?

अमूल लस्सी में हाई क्वालिटी में सुगर का इस्तेमाल किया गया है। अगर इसे कोक से भी कंपेयर करे तो इसमें कोक से भी ज्यादा सुगर पाई जाती हैं।

क्या आप जानते हैं कि Daily recommended intake of Sugar क्या हैं WHO के अनुसार एक दिन में 5 से 10 चम्मच चीनी से ज्यादा लेना सही नहीं हैं।

सोचिये अगर आप डेली अमूल लस्सी पीते हैं, तो आपकी पुरे दिन की सुगर की पूर्ति तो यही से हो जाती है। इसके अलावा भी आप दिन में ऐसे फूड्स खाते होगे जिससे आपको सुगर मिलती हैं।

अगर आप इतनी ही सुगर किसी दुसरे फ़ूड से भी लेते हैं, तो मतलब आप Daily recommended intake of Sugar से दुगनी चीनी खा जाते हैं।

अधिक चीनी खाने से आपको Diabetes, Higher blood pressure, Heart diseases, Inflammation, Weight gain, and Fatty liver disease इफेक्ट आपको कैंसर तक हो सकता है।

आप इन सब को ना ही पिए तो ही बहेतर हैं। अगर आप अमूल की ऐड देखकर इसे कोल्ड ड्रिंक समझकर पी रहे हैं और सोचते है कि सेहत के लिए भी अच्छा हैं, तो आप अपने पैसे और हेल्थ दोनों को बर्बाद कर रहे हैं।

 

Share

Leave a Comment