इसलिए नहीं बढ़ता आपका वजन – How to weight gain fast in Hindi

Page Contents

वजन कैसे बढ़ाएं – How to gain weight in Hindi

दोस्तों अगर आप वेट गेन करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन हो नहीं रहा तो यह आपके लिए हैं।

आज हम बात करने वाले कि आप किस तरह से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। वजन ना बढ़ने के क्या रीजन हो सकते है और आप ऐसी कौन सी गलती कर रहे हो। जो आपका वजन नहीं बढ़ने दे रही और साथ ही कुछ ऐसी आदते जो आपकी Weight Gain करने में मदद करेगी।

दोस्तों Weight Gain को लेकर जितने भी आपके दाउट्स हैं। मैं वो सभी किलियर करने वाला हूँ।

 

शरीर का वजन क्यों नहीं बढ़ता है -Weight Gain kyu nahi hota in Hindi

सबसे पहले बात करते हैं कि वजन क्यों नहीं बढ़ता हैं वेट गेन ना होने के क्या कारण हो सकते हैं।

 

खराब जीवनशैली – Poor lifestyle

पहला कारण हो सकता हैं कि आपका लाइफस्टाइल ठीक नहीं हैं या तो आप बहुत कम खाते हैं या फिर आप जो कुछ भी खाते हैं। वो एक संतुलित भोजन नहीं होती हैं।

और समय से खाना नहीं   बहुत से लोग वजन बढ़ने के लिए ज्यादा व्यायाम करना स्टार्ट कर देते हैं। लेकिन उस हिसाब से अपनी बॉडी को सही कैलोरी नहीं दे पते हैं और जिस कारण उनका वजन बढ़ने कि वजय घटने लगता हैं।

 

हाइपरथायरायडिज्म – Hyperthyroidism

दूसरा कारण हो सकता हैं – हाइपरथायरायडिज्म (Hyperthyroidism) यह एक बीमारी हैं। हमारे शरीर में एक ग्रंथ होता हैं थाइरोइड जिससे थायरोक्सिन हार्मोन रेलीस होता है, जो हमारे बॉडी में मेटाबॉलिज्म की लेबल को बैलेंस रखता है।

लेकिन यदि यह हार्मोन बॉडी में अधिक क्वांटिटी में बनने लगे तो शरीर में मेटाबॉलिज्म का लेवल उप हो जाता हैं। जिससे हमारी भूख तो बढ़ जाती हैं लेकिन शरीर का वजन दिन पे दिन घटने लगता हैं।

 

डायबिटीज – Diabetes

तीसरा कारण हो सकता हैं – डायबिटीज  दोस्तों कुछ लोगों को पता नहीं होता कि उन्हें डायबिटीज हैं। यह एक तरह का सिम्टम होता हैं जिसमे इंसान कि भूख तो बढ़ जाती हैं लेकिन वजन नहीं बढ़ता।

इसका कारण हैं कि शरीर में इन्सुलिन बनना कम हो जाता हैं और जो आप खाना खाते हैं। वह शरीर में एनर्जी देने कि वजय उल्टा ब्लड में सुगर कि तरह घुमने लगता हैं और इसी कि वजह से बॉडी का वेट कम होने लगता हैं।

 

खराब पाचन – Poor Digestion

चौथा कारण हो सकता हैं। खराब पाचन यानि आपको पेट से जुडी कोई समस्या हैं, तो आप कभी भी अपना वेट गेन नहीं कर सकते।

पेट की समस्याओ को Gastrointestinal Dieses कहते हैं इसमें पेट से जुडी कई सारी बीमारियाँ होती हैं जिनमे आप खाना तो खूब खाते हैं। लेकिन वो फ़ूड सही ढंग से पच नहीं हो पता यानि फ़ूड में मौजोद पोषण को हमारी बॉडी पूरी तरह से Absorbe नहीं कर पाती हैं और हमारी बॉडी को सही पोषण नहीं मिल पता इसलिए बॉडी का वजन कम होने लगता हैं।

 

आयरन की कमी – Iron Deficiency

पाँचवा कारण हो सकता हैं आयरन की कमी – दोस्तों इंडिया मे 30% से ज्यादा लोगों में आयरन की कमी हैं। शरीर में आयरन की कमी के कारण भूख लगना कम हो जाता हैं और बॉडी का वजन कम होने लगता हैं।

 

विटामिन बी 12 की कमी – Vitamin B12 Deficiency

छठा कारण हो सकता हैं विटामिन बी 12 की कमी – शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के कारण भी शरीर का वजन कम होने लगता हैं।

 

डिप्रेशन और स्ट्रेस – Depression and Stress

सातवा कारण हो सकता हैं डिप्रेशन और स्ट्रेस – दोस्तों जिन लोगों में डिप्रेशन और स्ट्रेस होता हैं, तो ऐसे लोगों को भी भूख कम लगती हैं और जिसके कारण वजन घटने लगता हैं।

 

फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज – Physical Activity or Exercise

आठवाँ कारण हो सकता हैं फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज – कुछ ऐसे लोग जो अधिक फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज करते हैं लेकिन उसके हिसाब से अपनी बॉडी को पोषण नहीं दे पते। यानि उनके फ़ूड में कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन फैट्स इन सब की कमी होती है जिस कारण उनका वेट गेन नहीं होता है।

 

गलतियाँ जो वजन नहीं बढ़ने देती – Weight Gain Mistakes in Hindi

तो आप बात करते हैं कि कौन सी गलतियां आपको अवॉइड करनी है।

 

जंक फूड खाना छोड़े – Avoid junk food in Hindi

कई लोग वजन बढ़ाने के लिए जंक फूड खाने स्टार्ट कर देते हैं। वो समझते हैं कि जंक फूड खाकर हम अपना वजन बढ़ा सकते हैं और यह बहुत इजी चीफ और स्ट्रेट फोर्वोर्ड स्टेटसइ हैं।

तो ऐसा बिलकुल नहीं हैं अगर ऐसा करके आप अपना वेट बढ़ा भी लेते हैं। तो वो एक हेअलथी वेट बिलकुल नहीं हैं आपने ऐसा करके सिर्फ बॉडी पर फेट चढ़ाया हैं।

जो जंक फ़ूड होता हैं वो हाईली प्रोसैस्ड होता है। इसमें हाई क्वालिटी में शुगर सॉल्ट और रिफाइंड ग्रीन्स होते हैं यह हेल्थ के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। इससे आपको कई सारी स्वस्थ सम्बन्धी प्रॉब्लम सो सकते हैं जैसे – डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, यहाँ तक कि आपको कैंसर और ह्रदय रोंग भी हो सकता हैं।

यदि आप जंग फूड के सहारे अपना वजन बढ़ाने की कोशिश करते हैं। तो आपको इतनी सारी हेल्थ रिलेटेड प्रॉब्लम्स हो सकती है तो यह एक हेल्थी ऑप्शन बिल्कुल नहीं है इसे अवॉइड करें।

 

 

वजन बढ़ाने के आसान तरीके – How to gain weight easily in Hindi

अब बात करते हैं कि आखिर वेट कैसे बढ़ाये वो भी एकदम हेअलथी वे में।

 

खाना खाने से पहले पानी न पिएं – Do not drink water before eating food

पहला कि आपको खाना खाने से पहले कभी भी पानी नहीं पीना है क्योंकि वेट गेन करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हमारे फूड का  इंटेक ज्यादा हो। यानी हम ज्यादा खाना खाएं और ज्यादा कैलरी कंज्यूम करें। लेकिन जब खाना खाने से पहले पानी पी लेते हैं, तो हम अपनी मैक्सिमम पोटेंशियल पर खाना नहीं खा सकते,  तो इसीलिए खाना खाने से पहले पानी बिल्कुल ना पिए।

 

ज्यादा खाना खाया करो – Eat more food to gain muscle in Hindi

दूसरा की जस्ट 3 मील लेने की बजाए लाइक पहले आपने ब्रेकफास्ट लिया फिर लंच लिया और फिर डिनर लिया इस पैटर्न की बजाय दूसरा एक नया पैटर्न बनाएं। जिसमें आप पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा खाते रहे। यानी आप ब्रेकफास्ट लंच और डिनर के अलावा भी बीच-बीच में स्नैक्स लेते रहें जोकि हेल्दी स्नैक्स हो लाइक कोई प्लान बेस्ट फूड ले सकते, ड्राई फ्रूट्स ले सकते हैं या फिर नोट्स या सीड्स भी खा सकते हैं।

 

भोजन को एक बड़ी प्लेट में लें – Take food in a big plate to Weight Gain

तीसरा जब भी आप खाना खाए तो एक बड़ी प्लेट ले और खाने को उसमे सर्व करे क्योंकि साइकोलॉजी होता क्या है। जब भी हम छोटी प्लेट में खुद को खाना सर्व करते हैं, तो हम कम खाना प्लेट में डालते हैं और जब हम एक बड़ी प्लेट लेते हैं और उसमें खाना सर्व करते हैं तो ऑटोमेटिक ही हम ज्यादा खाना प्लेट में डाल लेते हैं।

 

वजन बढ़ाने के लिए दूध पिए – Drink milk to gain weight in Hindi

चोथा कि आप दूध या दूध से बनी चीजे जरुर खाए जैसे – दूध, दही, घी, पनीर इन सबको आप खाए क्योंकि  इनमे हाई क्वांटिटी में प्रोटीन और कैल्शियम होते हैं और सबसे अच्छा कि इनमे गुड फेट होता हैं। जोकि वेट गेन करने में आपकी काफी मदद करेगे और साथ ही आपकी बोनस और मसल्स को भी मजबूत बनायेगे।

 

वजन बढ़ाने के लिए ज्यादा कार्बोहाइड्रेट ले – Take more carbohydrates to gain weight in Hindi

पाचवा आपको अपने कार्बोहाइड्रेट्स पर खास ध्यान रखना हैं और इसमें भी आपको ध्यान रखना है कि आप कार्बोहाइड्रेट्स खराब सोर्स से ना लें जैसे ब्रेड चिप्स कुरकुरे बिस्किट भुजिया इन सब से आपको कार्बोहाइड्रेट्स नहीं लेना है। आपको कॉन्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट लेना है और कॉन्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स लेने के लिए आप पटेटो या स्वीट पटेटो और कोर्न खा सकते हैं।

 

वजन बढ़ाने के लिए अच्छी नींद ले – Get good sleep to gain weight in Hindi

छठा आपको अपनी स्लिप का बहुत ज्यादा ध्यान रखना है क्योंकि हमारी बॉडी के जितने भी रिपेयरिंग फंक्शन होते हैं। वह सभी सोते वक्त होते हैं। यदि हम बहुत अच्छी डाइट ले रहे हैं लेकिन हम कंप्लीट नींद नहीं ले रही हैं, तो उस केस में भी वेट गैन करना बहुत डिफिकल्ट है तो एक अच्छी स्लिप वेट के लिए बहुत इंपॉर्टेंट है।

 

वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करें – Exercise to Gain Weight in Hindi

लास्ट एंड सबसे इंपोर्टेंट कि डेली कम से कम आधे घंटे स्ट्रैंथ एक्सरसाइज करें। यानी वजन उठाने वाली एक्सरसाइज जरूर करें क्योंकि वेट गेन करने में यह आपकी काफी हेल्प करती है।

इसे पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

 

Share

1 thought on “इसलिए नहीं बढ़ता आपका वजन – How to weight gain fast in Hindi”

Leave a Comment