चेहरे के लिए 5 सबसे बेहतरीन सुरक्षित और प्राकृतिक फेस क्रीम

चेहरे के लिए 5 सबसे अच्छी फेस क्रीम कौन सी है – Best Natural Face Cream in Hindi

दोस्तों फेयरनेस क्रीम अक्सर दावा करती हैं कि ये आपकी स्किन को कोमल, सुन्दर, गौरा और चमकदार बना देंगी लेकिन इनसे होने वाले नुकसान के बारे में हमें नहीं बताया जाता हैं आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारतीय मार्किट में मिलने वाली 90% फेस क्रीम में चीप इनग्रेडिएंट्स और टॉक्सिक केमिकल्स मिले होते हैं जो स्किन को गौरा, सुन्दर और चमकदार बनाने की वजाय उल्टा नुकसान पहुंचते हैं। 

जब आप इन क्रीम को यूज़ करना स्टार्ट करते हैं तो हो सकता हैं कि शुरू में आपको अच्छे रिजल्ट मिले लेकिन लॉन्ग टर्म में इनसे एक्ने, स्किन एलर्जी और स्किन का जल्दी ऐज करना जैसी प्रॉब्लम आ सकती हैं तो यदि आप इन सभी प्रोब्लेम्स से बचना चाहते हैं और जानना चाहते हैं। इंडिया की सबसे बेस्ट फेस क्रीम कौन सी हैं जो सच में आपकी स्किन को कोमल सुन्दर और चमकदार बना दे  तो जानने के लिए देखते रहिये इस विडियो को आइये शुरू करते हैं। 

 

चेहरे के लिए सबसे अच्छी क्रीम – Face ke liye best cream kaun si hai

दोस्तों इन क्रीम का इस्तेमाल ज्यादार ऐसे लोग करते हैं जो अपनी स्किन को लेकर सेटिस्फाइड बिलकुल नहीं हैं और इसी का खूब फायदा उठती हैं ये फेस क्रीम बनाने वाली कंपनीयां जो कुछ इस तरह के एड्स दिखाकर लोगो को बेवकूफ बनाते हैं।

जितना बेवकूफ लोगो को Fair Lovely and Fair Handsome cream बनाने वाली कंपनी ने बनाया हैं। शायद ही किसी और फेस क्रीम ने बनाया हो फेयरनेस क्रीम बनाने वाली कंपनीयां का मानना हैं यदि आपकी स्किन का कलर डार्क हैं तो आप हर जगह से निकले जाओगे जैसे जॉब इंटरव्यू या शादी। 

ये कंपनीया आपको बार- बार अहसास दिलाती हैं अगर आप काले हो तो मतलब आप बेकार हो और आप भी कही न कही मान ही लेते हो सफलता यानि गौरा होना। और यही कारन हैं कि आप ना चाहते हुए भी इन फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल  करना शुरू कर देते हैं। लेकिन अब आपको इन टॉक्सिक केमिकल वाली क्रीम को लेने की कोई जरुरत नहीं हैं क्योंकि मैं आपके साथ शेयर करने वाला 5 बेस्ट नेचुरल फेस क्रीम जो सच में आपके चहरे को सुन्दर कोमल और चमकदार बनती हैं। 

 

Just Herbs nourishing facial massage cream – best ayurvedic face cream in hindi

जिसे खासकर नार्मल और ड्राई स्किन वाले लोगो के लिए बनाया गया अगर इसके इनग्रेडिएंट्स चेक करें तो इसमें किसी भी तरह के टॉक्सिक केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया हैं इसे बनाने के लिए सिर्फ नेचुरल और सेफ इनग्रेडिएंट्स डाले गए हैं। 

यह आपकी स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ बनाने के साथ स्किन को हाइड्रेट और हेल्दी बनाये रखती हैं 100 ग्राम की यह क्रीम आपको पड़ती हैं लगभग 550 रूपये की।

 

INDUS VALLEY Brightening Depigmentation Gel – Best face cream in Hindi

यह एक नेचुरल फेस क्रीम जेल हैं इसके इनग्रेडिएंट्स में कोई भी हार्स केमिकल नहीं डाला गया इसमें डाले गए हैं। सिर्फ नेचुरल इनग्रेडिएंट्स इसके अलावा और कुछ नहीं। 

यह बना हैं टीत्री आयल, दही, गुलाब जल, शहद और कुछ सेफ इनग्रेडिएंट्स से यह एक टाटरी बेस्ड फेस क्रीम जेल हैं इसलिए इसे पिम्पले प्रो स्किन पर भी यूज़ किया जा सकता हैं।  

स्किन के काले धब्बे, हाइपरपिग्मेंटेशन और यहां तक ​​कि स्किन टोन को प्राकृतिक रूप से निखारने करने में मदद करती है। सभी स्किन टाइप के लोग इस फेस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन यह इस्पेशली ऑयली स्किन वालों के लिए यह एक वन ऑफ द बेस्ट फेस क्रीम है यह आपके फेस को निखरती हैं। स्किन को सुन्दर बनती हैं और यहाँ तक कि आँखों के डार्क सर्कल्स को भी ख़तम करती हैं 50 ml की यह क्रीम आपको पड़ती हैं 209 रूपये की।

 

Arata Natural Hydrating Anti-Ageing Face Serum-Cream – Best face cream in Hindi

अराटा के ज्यादातर सभी प्रोडक्ट्स नेचुरल और केमिकल फ्री होते हैं अराटा ने इस फेस क्रीम को बनाने के लिए Rosehip Oil, Geranium oil का इस्तेमाल किया है। जो स्किन के पोरस को क्लोज किये बिना ही ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ता हैं और स्किन को mousturize करते हैं। 

साथ ही इसमें डाले गए हैं Lavender Oil, Carrot Seed Oil Frankincense Oil Kokum and Aloe Butter जो skin inflammation को दूर कर डार्क स्पॉट पिम्प्लेस और झुर्रियों को कम करते हैं Kokum and Aloe Butter स्किन को हाइड्रेट व mousturize करते हैं। 

इस फेस क्रीम का इस्तेमाल सभी स्किन टाइप के लोग कर सकते हैं। अराटा की यह 100 ml फेस क्रीम आपको पड़ती हैं 489 रूपये की जोकि काफी सही हैं।

 

Rustic Art Organic Rose Bergamot Skin Cream – Best face cream in Hindi

इस क्रीम के कोल्ड प्रेस्ड ऑर्गेनिक लिपिड जैसे bergamot essential oil स्किन के मॉइस्चराइजर बैरियर को स्ट्रोंग बनाते हैं और स्किन से मॉइस्चराइजर लोस को रोकते हैं और साथ ही स्किन को हाइड्रेट बनाये रखते हैं। इस क्रीम का इस्तेमाल सभी स्किन टाइप के लोग कर सकते हैं इसमें जेजोबा आयल डाला गया हैं जो स्किन की ड्राईनेस को रोकता हैं। 

साथ ही इसमें डाले गए sal butter or coconut oil जो आपकी स्किन को पोषण देने का काम करते हैं। इसमें डाले गए सभी इनग्रेडिएंट्स नेचुरल हैं। जो स्किन से निशान, लाली, झुर्रियाँ और सूखापन को कम करते हैं यह क्रीम बिलकुल सेफ हैं। 10 साल से प्लस वाले सभी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं यह एक ओने ऑफ़ थे बेस्ट क्रीम हैं 100 ml की यह क्रीम आपको पड़ेगी 450 रूपये की। 

 

Neev Herbal Royal Glow Kesar Badam Cream – Best face cream in Hindi

सबसे अच्छी बात कि इस क्रीम को बनाने के लिए किसी भी तरह के preservatives का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसलिए इसकी सेल्फ लाइफ सिर्फ 6 महीने हैं  almond oil sesame oil castor oil anantmool nagkesar Kumud Amla Bala Ashwagandha aur Shatavari जैसे नेचुरल इनग्रेडिएंट्स से बनी यह क्रीम अपने प्राक्रतिक एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरस प्रोपर्टी के चलते आपकी स्किन को हेल्दी बनाने का काम करती हैं।

इसमें मिला नागकेसर आपके चहरे को साफ़ और चमकदार बनता हैं। इसमें डाला गया किमुद वाटर लिली के साथ मिलकर स्किन टोन को बढ़ता हैं साथ ही इसमें मिली कैसर चहरे की स्मूथनेस को बढाती हैं। जिससे आपको मिलती हैं एक सुन्दर और ग्लोविंग स्किन। 

बाला जैसे हीलिंग हर्ब अश्वगंधा जैसे muscle relaxant हर्ब almond oil sesame oil के साथ मिलकर आपकी स्किन को पोषण देकर हाइड्रेट रखते हैं इस क्रीम का इस्तेमाल सभी स्किन टाइप के लोग कर सकते हैं। लेकिन स्पेशली सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए यह एक वन ऑफ द बेस्ट फेस क्रीम है। 

इस क्रीम को बिल्कुल नेचुरल तरीके से बनाया जाता है इसमें कुछ भी आर्टिफिशियल नहीं है 35 ml की यह क्रीम आपको पड़ती हैं 320 रूपये। 

 

इसे पढ़ेंआंखों के काले घेरे का घरेलू इलाज

इसे पढ़ें5 बेस्ट एंटी हेयर फॉल शैम्पू

 

निष्कर्ष  – The Conclusion

दोस्तों यह सभी क्रीम उन सो कोल्ड टॉक्सिक क्रीम से कहीं ज्यादा बेहतर हैं जो झूटे वादों के साथ मार्किट में बेची जा रही हैं हो सकता हैं। यह क्रीम आपको थोड़ी महेगी लगे लेकिन यह आपको बिना किसी साइड अच्छे रिजल्ट देती हैं। इन्हें बनाने के लिए नेचुरल और अच्छे इनग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया गया है। यह आपकी स्किन को सच में कोमल सुंदर और चमकदार बनाती हैं।

इन सभी फेस क्रीम के लिंक मैंने नीचे डिस्क्रिप्शन में डाल दिए हैं आप वहां से खरीद सकते हैं। इस वीडियो में बस इतना ही लेकिन अगर आप किसी टॉपिक पर कोई पॉलिटिकल वीडियो चाहते हैं तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं।

 

Share

Leave a Comment