5 बेस्ट एंटी हेयर फॉल शैम्पू – Best Hair fall Shampoo

झड़ते बालों को कैसे रोके – How to stop hair fall in hindi

बालों का झड़ना जैसे ही शुरू होता हैं, तो लोग सबसे पहले अपने बालो के लिए एक Hair fall Shampoo ढूँढने लगते हैं, जो उनके बालों को झड़ने से रोक दें। वास्तव में अगर देखा जाये कि झाड़ते बालों को रोकने के लिए सबसे पहला उपाय क्या होना चाहिए। तो इसका सीधा-सीधा जबाब हैं एक अच्छा एंटी हेयर फॉल शैम्पू। जो आपके बालों की जड़ो को मजबूत करें और और आपके सिर में डैंड्रफ भी ना होने दें। यानी एक ऐसा  शैम्पू जो आपके बालों को मजबूत व सिर को हमेशा साफ रखे।

तो आज के इस लेख में, मैं आपको 5 Best Anti Hair fall Shampoo बताऊंगा। इसका मतलब है कि पांच ऐसे शैंपू जो आपके बालों के झड़ने की समस्या को दूर करेंगे।

लेकिन इससे पहले आपको जानना होगा कि आखिर बाल झड़ते क्यों है बालों के गिरने का कारण क्या हो सकता है।

बालों के झड़ने का कारण – what causes hair loss in hindi

बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जो कि किसी भी उम्र में हो सकती है। हालांकि प्रत्येक व्यक्ति के पास इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं, तो यहाँ मैं आपको कुछ कारण बता रहा हूँ। जिससे बाल झड़ने लगते हैं।

हार्मोनल बदलाव के कारण झड़ते है – hormonal imbalance hair loss

शरीर में हारमोंस बदलाव या असंतुलन के कारण बाल झड़ सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन से हार्मोन परिवर्तन बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।

  • एण्ड्रोजन हार्मोन – Androgens Hormones
  • प्रोलैक्टिन हार्मोन – Prolactin Hormones
  • कोर्टिसोल हार्मोन – Cortisol Hormones
  • डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन हार्मोन – Dihydrotestosterone Hormones (DHT)
  • एस्ट्रोजन हार्मोन – Estrogen Hormones
  • इंसुलिन हार्मोन – Insulin Hormones

बाल झड़ने की कुछ अन्य कारण – Some other causes of hair loss

  • जीन (डीएनए) – DNA
  • तनाव – Stress
  • दवाइयों का सेवन – Medicine Prescription
  • अनियमित खानपान – Irregular Diet
  • मशीनों का इस्तेमाल – Use of Machines
  • कॉस्मेटिक – Cosmetic

झड़ते बालों के लिए बेस्ट शैंपू – Best Anti Hair Fall Shampoo in Hindi

अगर बालों के झड़ने का कारण कोई शारीरिक कमी या संक्रमण नहीं है, तो एक अच्छे एंटी हेयर फॉल शैम्पू से बाल गिरना बंद हो जाते हैं। यहां मैं आपको जितने भी शैंपू बताऊंगा। वे सभी शैंपू हेयर फॉल को कंट्रोल करते हैं। क्योंकि यह सभी शैम्पू विशेष रूप से बालों के झड़ने की समस्या के लिए बनाए गये हैं।

हालांकि ये शैंपू थोड़े महंगे हो सकते हैं। लेकिन हेयर फॉल कंट्रोल करने में सबसे ज्यादा असरदार है।

ये सभी शैंपू आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर बहुत आसानी से मिल जाएंगे। और और दूसरी सबसे अच्छी बात की इन्हें सभी उम्र के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं, चाहे पुरुष हो या महिला

तो आइये जान लेते हैं, सबसे बेस्ट एंटी हेयर फॉल शैंपू कौन से हैं

Note – यहां हम जितने भी एंटी हेयर फॉल शैंपू के बारें में बात करेंगे। उन सभी शैंपू में कैफीन होता है। कैफीन हमारी सिर कि स्किन में खून के बहाव को बढाकर हेयर ग्रोथ में बढ़ावा देता है।

कैफीन बालो को डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन हार्मोन (DHT) के प्रभाव से बचाता हैं और बालों की जड़ो को मजबूत व बालों को बढ़ने में मदद करता हैं। ये शैम्पू क्षार, SLS और पैराबेन मुफ्त होते हैं और इनमे विटामिन्स आर्गन आयल आदि मिले होते हैं। जो बालो को बढ़ने में भी मदद करते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए बेस्ट शैंपू – Hairfall ke liye best shampoo

  1. Glenmark Pharma’s HAIR4U SHAMPOO

Best Anti Hair fall Shampoo

बालों के लिए बेस्ट एंटी हेयर फॉल शैम्पू में पहला शैम्पू ग्लेनमार्क फार्मा का HAIR4U SHAMPOO (Glenmark Pharma’s HAIR4U SHAMPOO) हैं।

इस शैंपू में कैफीन की मात्रा काफी अधिक है जो बालों को बढानें में मदद करता है। ग्लेनमार्क एक प्रसिद्ध कंपनी है, जो फार्मा और स्वास्थ्य देखभाल दवाइयां बनती है। यह शैंपू खासकर पांच इनग्रेडिएंट्स से मिलकर बना होता है, जो आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

  1. Man Matters Anti Hairfall Shampoo

Best Hair fall Shampoo

यह शैम्पू बालों को मजबूत बनाता है और उन्हें तेज़ी से बढ़ने में मदद करता है। इस शैम्पू में किसी भी प्रकार का कोई हानिकारक केमिकल नहीं है। इसमें बायोटिन कैफीन के साथ-साथ आर्गन ऑयल भी है। साथ ही यह शैम्पू (Parabens, Sulphates और SLS मुक्त) हैं बालों को झड़ने से रोकने के लिए बेस्ट शैंपू हैं।

  1. Alpecin Double Effect Shampoo

Hairfall ke liye best shampoo

यह शैंपू हेयर लॉस के साथ सिर के डैंड्रफ को भी कंट्रोल करता है। इस शैंपू में अधिक मात्रा में कैफीन होता है और सैलिसिलिक एसिड और पिरोक्टोन ऑलमाइन भी मिला होता हैं जो बालों को धोते वक्त बालों की जड़ों तक पहुंचता है और आपके बालों को मजबूत बनाता है। उन्हें बढ़ाने में मदद करता है इस शैम्पू में सैलिसिलिक एसिड और पिरोक्टोन ऑलमाइन मिला होता हैं।

  1. Sebamed Anti Hairloss Shampoo

Hairfall ke liye best shampoo

Sebamed Anti-Hairloss Shampoo एक 100% soap and alkali free हेयर क्लीन्ज़र है। इसमें कैफीन और जिंको बिलोबा होते हैं यह NHE formula plus पर बना होता हैं। यह काफी महँगा शैम्पू हैं लेकिन अच्छा शैम्पू हैं।

  1. Mildy AHF Anti Hair Fall Shampoo

Hairfall ke liye best shampoo

Mildy AHF Anti Hair Fall Shampoo खास ऐसे इनग्रेडिएंट्स है, जो बालों के झड़ने को रोकने के साथ-साथ बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें Sodium Lauryl Sulphate, Coconut Oil and Aloe Vera ये तीनो पाये जाते हैं। यह विशेष रूप से बालों को मजबूत बनाने, खोपड़ी को साफ करने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करने के लिए तैयार किया गया है। यह रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह पराबेन और सल्फेट दोनों से मुक्त है। इसलिए बालों को कोई नुकसान नहीं होगा।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए घरेलू उपाय – Best Home Remedies for Hair fall in Hindi

मैंने यहाँ आपको जितने भी शैंपू बताए हैं, यह सभी हेयर फॉल और डैंड्रफ के लिए सबसे बेस्ट शैम्पू है। लेकिन जैसा कि मैंने आपको पहले बताया, यह शैम्पू निश्चित रूप से थोड़ा महंगे है। अगर यह सभी आपकी जेब के बाहर हैं और आपको घरेलू नुस्खे ज्यादा अच्छे लगते हैं। तो आपके बालों को झड़ने से रोकने के लिए घरेलू नुस्खे भी मौजूद हैं। जोकि सभी घरेलू नुस्खे में सबसे ज्यादा असरदार है।

कॉफ़ी – Coffee

कॉफी में कैफीन पाया जाता है और कैफीन आपके बालों को झड़ने से रोकता है। आप कॉफी के कुछ बीजों को मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें। इसमें से दो चम्मच कॉफी पाउडर और दो चम्मच ऑर्गेनिक कॉफी पाउडर ले। आप दोनों को एक कप पानी में अच्छी तरह से उबाल लें, और तब तक उबाल दे रहे जब तक कॉफी का पेस्ट ना बन जाए। इस पेस्ट को अपने बालों पर, बालों की जड़ों तक अच्छी तरह से लगाएं। आप अपने सिर के इस पेस्ट से रोजाना मसाज करें।

इससे आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे, बालों में चमक आयेगी, बाल घने हो जायेगे। और आप के बाल कॉफी कलर में डाई भी हो जाएंगे। यह बालों को झड़ने से रोकने के लिए और बालों को कलर करने के लिए एक 100% नेचुरल उपाय है। अगर इस पेस्ट को लगाने से आपके बाल थोड़ी सूखे लगे तो आप इस पेस्ट में जैतून का तेल या रेंड़ी का तेल (Olive oil or Castor oil) मिला सकते हैं।

प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कैसे करें – इसे भी पढ़ें

निष्कर्ष – The Conclusion

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप इन सभी शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सभी शैंपू केमिकल फ्री शैम्पू है। इससे आपको किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होगा।

यदि आप इन शैंपू का उपयोग नहीं कर सकते हैं या नहीं करना चाहते हैं। तो आप इस घरेलू उपाय को अपना सकते हैं। यह बालों के झड़ने को रोकने और आपके बालों को मजबूत बनाने के लिए एक 100% प्राकृतिक तरीका है।

Share

1 thought on “5 बेस्ट एंटी हेयर फॉल शैम्पू – Best Hair fall Shampoo”

Leave a Comment