हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि | Height Badhane ki Dawa Patanjali

हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि – Height Badhane ki Ayurvedic Dawa Patanjali

लम्बाई एक उम्र के बाद बढ़ना बंद हो जाती हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि लड़कियों की हाइट 18 साल के बाद और लडको की हाइट 21 साल के बाद नैचुरली बढ़ाना बंद हो जाती हैं।

वैसे तो बच्चो की हाइट 80% माता-पिता के जीन्स पर निर्भर करती हैं। ज्यादातर ऐसा देखने को मिलता हैं जिन बच्चो के माता-पिता की हाइट छोटी होती हैं, तो उनके बच्चो की हाइट भी छोटी रह जाती हैं।

हाइट कम होने का एक और कारण हो सकता हैं। ऐसे बच्चे जिन्हें सही से खाना पीना नहीं मिलता हैं। यानि उनके खाने में पर्याप्त पोषक तत्व नहीं होते हैं,तो ऐसे बच्चो की हाइट भी छोटी रह सकती हैं।

लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं कि लम्बाई को बढाया नहीं जा सकता हैं। अच्छे खान-पान, अच्छी लाइफस्टाइल व कुछ हाइट बढ़ाने की दवा लेकर लम्बाई को कुछ इंच तक बढाया जा सकता हैं।

यहाँ हम आपको हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि के बारे में बताये पतंजलि की कुछ हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा है। जिन्हें खाने से सच में आपकी हाइट बढ़ सकती हैं, तो आइये जानते हैं कौन सी वो हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि।

 

हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि – Height Badhane ki Dawa Patanjali

हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि आयुर्वेदिक दवा है। इन सभी दवाइयों को प्राकृतिक जड़ी बूटियों से तैयार किया गया है। पतंजलि की ये सभी दवाइयां हाइट बढ़ाने के लिए जानी जाती हैं।

 

पतंजलि प्रवाल पिष्टी – Patanjali Praval Pishti for Height in Hindi

हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि प्रवाल पिष्टी एक आयुर्वेदिक दवा है। यह हाइट को बढ़ानेमें काफी मदद करती हैं।

प्रवाल पिष्टी का उपयोग ज्यादातर मांसपेशियों और हड्डियों में कैल्शियम की लीचिंग के इलाज के लिए किया जाता है। यह शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती हैं।

इसके अलावा यह रीड की हड्डी के स्वास्थ्य को बहेतर बनाने में भी मदद करता है। जिससे आपकी हाइट बढ़ सकती है।

जब आपकी हड्डियों का स्वास्थ्य अच्छा होता है, तो यह आपको हाइट बढ़ाने में मदद करता है। क्योंकि हड्डियों के बढ़ने से ही आपकी हाइट बढती हैं।

अगर आप इसका नियमित रूप से रोजाना सेवन करते हैं, तो आपकी हाइट बढ़ने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि प्रवाल पिष्टी की खुराक दिन में दो से तीन बार होती हैं। इसकी एक खुराक 125 मिलीग्राम से 500 मिलीग्राम तक होती हैं।

 

पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण – Patanjali Ashwagandha Powder for Height in Hindi

हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण का इस्तेमाल करके आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं।

अश्वगंधा का उपयोग पिछले कई सदियों से होता आ रहा हैं। क्योंकि इसके बहुत सारे फायदे होते हैं और यह लम्बाई को बढ़ानेमें भी मदद करता हैं।

अगर आपकी हाइट कम हैं, तो आप पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हाइट को बढ़ानेके लिए काफी अच्छा होता हैं।

हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण की खुराक दिन में एक से दो बार होती हैं। ज्यादा बहेतर परिणाम के लिए आप रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में आधा चम्मच पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण मिलकर पियें।

 

पतंजलि शतावरी चूर्ण – Patanjali Shatavar Churna for Height Growth in Hindi

हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि शतावरी चूर्ण का इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से किया जाता हैं। यह शारीरिक ताकत को बढ़ाने में सबसे ज्यादा असरदार हैं।

यह शरीर की हड्डियों को मजबूत बनता हैं और हड्डियों की लम्बाई को बढ़ाने में मदद करता हैं। कई लोग मर्दानगी ताकत की कमी, या सेक्सुअल स्टेमना की कमी से भी परेशान होते हैं। ऐसे लोगो शतावरी चूर्ण का इस्तेमाल करना चाहिए।

कम हाइट वाले लोग पतंजलि शतावरी चूर्ण का सेवन जरुर करे। इसके रोजाना सेवन से आपकी हाइट काफी हद तक बढ़ सकती हैं।

हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि शतावरी चूर्ण की खुराक एक बार में 3 से 6 ग्राम की होती हैं। आप इसे दिन में दो बार ले सकते हैं। अगर आप इसे रात को सोने से पहले एक गिलास हलके गरम दूध में मिलकर लेते हैं, तो आपको ज्यादा अच्छे और जल्दी परिणाम मिलेगे।

 

पतंजलि शुद्ध शिलाजीत – Patanjali Shilajit for Height Growth in Hindi

शिलाजीत का मुख्य उद्देश्य शरीर को ताकत देना, उसे स्वस्थ और मजबूत बनाना है। जब शिलाजीत सूख जाता है तो उसमें गोमूत्र जैसी गंध आती है। इसके सेवन से न सिर्फ सेक्स पावर बढ़ती है, बल्कि इसके कई फायदे भी होते हैं।

यह हाइट को बढ़ाने में भी काफी ज्यादा मदद करता हैं यदि कोई शिलाजीत का नियमित रूप से  सेवन करता है, तो यह उसकी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होती है। यह आपकी ओवरऑल हेल्थ को सुधरता हैं।

हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि शिलाजीत की खुराक रोजाना 300 से 500 मिलीग्राम होती हैं। इसे आप पानी और दूध दोनों में से किसी के साथ भी ले सकते हैं।

 

पतंजलि महाराष्ट्नदी क्वाथ – Patanjali Maharasnadi Kwath for Height Growth in Hindi

इस हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि महाराष्ट्नदी क्वाथ का उपयोग लम्बाई बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। यह एक आयुर्वेदिक दवा हैं इसके अलावा इसका इस्तेमाल पेट से जुडी समस्याओं के लिए भी किया जाता हैं।

बोन स्ट्रक्चर को सुधरने व हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता हैं। महाराष्ट्नदी क्वाथ हड्डियों की लम्बाई को भी बढ़ता हैं।

अगर आप महाराष्ट्नदी क्वाथ का नियमित रूप से रोजाना सेवन करते हैं, तो आपकी हाइट बढ़ाने के चान्स काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

यह आपके नर्वस सिस्टम को सही रखने में मदद करता है, साथ ही यह आपके बोन डेंसिटी को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आपकी हाइट बढ़ती है।

हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि महाराष्ट्नदी क्वाथ की खुराक 20 से 40 मिलीग्राम होती हैं। इस दवा का सेवन दिन में 2 से 3 बार किया जाता हैं।

इसे पढ़ें – जानिए लंबाई बढ़ाने के अन्य प्राकृतिक तरीके

 

निष्कर्ष – The Conclusion

यह सभी हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि हाइट बढ़ाने के लिए असरदार हैं। अगर आप नियमित रूप से रोजाना इनका सेवन करते हैं, तो आपकी हाइट कई इंच तक बढ़ सकती हैं।

इन दवाइयों का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं। यह सभी आयुर्वेदिक दवाइयां हैं जो हाइट बढ़ाने में मदद करती हैं।

अगर आपको किसी भी तरह की कोई बीमारी हैं या नहीं भी हैं, तो इन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरुर सलाह लें।

 

Share

Leave a Comment