गंजेपन का आयुर्वेदिक इलाज – Treatment of baldness in ayurveda

गंजेपन का इलाज – Treatment of Hair loss in Hindi

गंजपान  यानि (Baldness) एक ऐसी समस्या हैं। जिससे आज के समय  में महिला और पुरुष दोनों ही परेशान हैं। लगभग  25% पुरुष में 21 साल के बाद बालों का झाड़ना यानि (Hair fall) शुरू हो जाता हैं और वही महिलओं में यह नंबर 25% से बढ़कर 40% तक हैं।

तो आज हम  बात करेगें, कि आकिर ये समस्याइतनी कम उम्र  में होना क्यों स्टार्ट हो जाती हैं और क्या प्रमुख कारण हैं। कि इतनी कम उम्र में सिर से बाल गायब होने लगते हैं और दूसरा कि इस समस्या को किस तरह ठीककरे कि सिर के बाल वापस आ जाये।

 

क्या झड़े हुए बाल वापस आ सकते है? – Can Hair grow back after balding naturally 

दोस्तों काफी लोगों में एक गलतफेमी हैं कि अगर एक बार गंगापन आ गया तो दोबारा बाल नहीं आ सकते।

अगर आपके बाल बुढ़ापे में झाड़ते हैं, तो शायद आपके बाल वापस न आये लेकिन अगर किशोर अवस्था (Young Age) में ही आपके बाल झड जाते हैं और आप गंजे हो जाते हैं, तो इन्हें वापस लाया जा सकता हैं। वो भी एकदम नेचुरल (Natural) तरीके से।

 

गंजेपन के कारण – Reason of baldness in Hindi

दोस्तों गंजेपन के कई सारे कारण हो सकते हैं। लेकिन बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण  हैं – DHT यानि Dehydrotestosterone अब ये DHT हैं क्या?

DHT  एक हार्मोन हैं जोकि Testosterone हार्मोन से Convert होकर बनता हैं, Testosterone का 5 से 10% भाग DHT में बदलता हैं, तो इससे कोई दिक्कत नहीं हैं। लेकिन अगर Testosterone 10% से ज्यादा DHT में बदलने लगे तो यह Hair Loss का सबसे बड़ा कारण बन जाता हैं।

ज्यादातर लोग मानते हैं कि Testosterone सिर्फ पुरुषों की बॉडी में ही पाया जाता हैं। महिलओं  में नहीं, तो फिर महिलओं में Hair Loss का क्या कारण हैं?

तो आपको बता दूँ, कि Testosterone हार्मोन Males और Females दोनों में पाया जाता हैं। लेकिन Males के मुकाबले Females में  7 से 8 गुना कम होता हैं।

जब बॉडी में DHT लिमिट्स से ज्यादा बनने लगता हैं, तो यह बॉडी के ऐसे हिस्सों पर जाकर जमा होने लगता हैं। जहाँ पर (Blood Circulation) यानि खून का प्रवाह कम रहता हैं।

बॉडी में सबसे कम Blood Circulation आपके सिर में होता हैं, तो यह आपके सिर में बालों कि जड़ो में जाकर जमा होने लगता हैं और बालों की जड़ो को घेर लेता हैं।

जिसके कारण बालों को सही पोषण नहीं मिल पता क्योंकि यह बालों तक Nutrition यानि पोषण पहुँचने ही नहीं देता हैं।

सही पोषण न मिलने की वजह से बाल कमजोर होने लगते हैं और धीरे-धीरे झड़ने लगते हैं और इनपर ध्यान न दिया जाये या इनका Treatment ना किया जाये तो आप गंजे ही हो जाते हैं।

तो आइये जानते हैं कि DHT को किस तरह से कम किया जा सकता हैं। सिर्फ हमें DHT को कम करना हैं नाकि उसे Completely खत्म करना हैं DHT भी बॉडी के लिए एक Important हार्मोन हैं। हमें सिर्फ इसे बैलेंस करना हैं और जो बालो कि जड़ो में जाकर जम गया हैं उसे वहां से हटाना हैं।

 

गंजेपन को कैसे ठीक करें – How to fix baldness naturally in Hindi

गंजेपन को ठीक करने के  7 बेस्ट Solution हैं, जिन्हें करके आप बालों को वापस ला सकते हैं।

 

मेथी से करें गंजेपन का इलाज – Treat baldness with fenugreek Seed

मेथी DHT को ब्लाक करने का काम करती हैं और मेथी को DHT ब्लॉकर कहा जाता हैं। आयुर्वेद में भी इसको mention किया गया हैं अगर आप मेथी के बीज अपने खाने में डालते हैं तो यह शरीर में DHT को ब्लाक करता हैं। अगर आप कुछ अध्धयन भी करते हैं तो उसमे भी यह काफी साफ़ लिखा हैं कि मेथी के बीजो का काफी असर है इस चीज पर।

जो लोग हेल्थ सप्लीमेंट लेते हैं, तो उनमे भी मेथी के बीज होते हैं उसके Ingredients list देकना उसने आपको मिलेगा – Fenugreek Seeds Extract.

मेथी को यूज़ करने का एक और तरीका है। इसका आप Hair Mask भी बना सकते हैं इसे बनाने के लिए दो तीन चम्मच मेथी के बीज ले और इन्हें पीसकर पेस्ट बना ले और इसमें एक चम्मच नारियल का तेल या बादाम का तेल मिला लें। अब नहाने से एक घंटे पहले सिर में अच्छी तरह से लगाये और एक घंटे बाद नहाते समय सिर को अच्छे से धो ले।

इससे आपको काफी अच्छे रिजल्ट मिलेगे क्योंकि मेथी मैं Anti DHT Properties होती हैं।

 

लाइकोपीन – Lycopene

Lycopene एक DHT Natural Controller हैं। जो DHT को कण्ट्रोल करने का काम करता हैं और यह टमाटर में सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता हैं। टमाटर के आलावा गाजर, आम, तरबूज इन सभी में भी अच्छी मात्रा में Lycopene पाया जाता हैं तो आप रोजाना इनमे से कुछ न कुछ जरुर खाए।

 

लाइसिन और जिंक – Lysine And Zinc

Lysine बॉडी में DHT के लेवल को सही बनाए रखता हैं और जिंक बालो की ग्रोथ के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।

सभी Dryfruits जैसे – बादाम, काजू, अखरोठ, मूंगफली ect. इन सभी में Lysine और Zinc भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसके अलावा हरी सब्जियां जैसे मेथी, पालग आदि में जिंक अधिक मात्रा में होता हैं।

 

एंटीऑक्सीडेंट- Antioxidant

दोस्तों आपको ऐसी चीजे ज्यादा खानी चाहिए, जिनमे Antioxidant Property पाई जाती हो जैसे – Dark Chocolate, Blueberry, Strawberry, Rasp Berries, और Green tea  इन सभी में Antioxidant Property होती हैं, जो Testosterone को DHT में Convert होने से रोकते हैं।

Green Tea में सबसे अधिक Antioxidant Property पाई जाती हैं। इसलिए दिन सिर्फ दो कप Green Tea पिए इससे ज्यादा आपको नुक्सान पहुचा सकती हैं।

 

दवाइयाँ – The Medicines

दोस्तों बाजार में Hairfall या DHT Blocker के नाम से काफी दवाइयां मिलती हैं।

Minoxidil और Finasteride ये दोनों मेडिसिन Hairfall Treatment के लिए सबसे ज्यादा Popular हैं Minoxidil आपके Blood Circulation को बढ़ता हैं और आपके बालो को सही पोषण मिलने लगता हैं जिससे और बाल ग्रोथ करने लगते हैं।

Finasteride medicine बॉडी में DHT बनने की Process को धीमा कर देता हैं जिसके कारण बॉडी में DHT का लेवल बैलेंस होने लगता हैं। और बाल ग्रोथ करने लगते हैं।

दोस्तों Medicine के लिए मैं आपको बिलकुल भी Suggest नहीं करुगा क्योंकि Medicine के साइड इफ़ेक्ट भी देखने को मिल सकते हैं। अगर आप Medicine लेने की सोच रहे हैं, तो इसके लिए पहले आप किसी अच्छे Dermatologist  डॉक्टर से जरुर सलाह करें।

 

व्यायाम – Exercise

दोस्तों Blood Circulation बॉडी के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण हैं। जब बॉडी के किसी पार्ट में खून का प्रवाह सही ढंग से नहीं होता तो धीरे-धीरे वह पार्ट काम करना बंद कर देता हैं और ऐसा ही बालों के साथ भी होता हैं जब बालों में Blood Circulation सही ढंग से नहीं होता, तो सिर के बाल गिरने लगते हैं क्योंकि बालों को सही पोषण नहीं मिल पता हैं।

तो उसके लिए एक Exercise हैं, जो सिर में Blood Circulation को बेहतर करती हैं, जिसे योगा में Headstand यानि शीर्षासन बोला जाता हैं। यह सिर में खून के प्रवाह के लिए सबसे बेस्ट Exercise हैं। इसे डेली 5 से 10 मिनट के लिए करें इसे करने से आपको एक ही हप्ते में बालों में काफी फर्क नज़र आएगा।

 

गंजेपन का कारण है बुरी आदतें – Baldness is the reason for bad habits

दोस्तों कुछ बुरी आदतें हैं जो DHT के लेवल को बढ़ावा देती हैं। अगर आप इन आदतों को छोड़ देते हैं तो आप बालों का गिरना रोक सकते हैं।

जैसे – Smoking, Artificial added sugar food यानि ऐसे फ़ूड जिनमे हाई क्वांटिटी में सुगर होती हैं, Stress, कंप्लीट नींद ना लेना,  Physical Activity ना करना आदि। ये आदते बॉडी में DHT के लेवल को बढाती हैं और आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।

इसे पढ़ें – 5 बेस्ट एंटी हेयर फॉल शैम्पू

तो दोस्तों अपनी बुरी आदतों को छोड़ें और लेख में बताइए सभी बातों को फॉलो करें और पक्का आप गंजेपन की समस्या को ठीक कर सकते हैं।

 

Leave a Comment