10 फूड्स इम्यूनिटी बढ़ाने वाले – Immunity Boosting Foods in Hindi

इम्यून सिस्टम क्या है – What is immune system in Hindi

इम्यून सिस्टम बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण रक्षक हैं। यह हमें वायरस और खतरनाक बैक्टीरिया से प्रोटेक्ट करता है और यह बॉडी को बोमारियों से लड़ने की ताकत देता हैं। हमारा इम्यून सिस्टम और हमारी हेल्थ आपस में डायरेक्ट कनेक्ट होते हैं।

एक स्ट्रोंग इम्यून सिस्टम हमारी बॉडी पर अटेक करने वाले हार्मफुल बैक्टीरिया और वायरस को मरने में हमारी मदद करता हैं।

लेकिन अगर हमारी बॉडी का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हैं, तो ये सभी हार्मफुल बैक्टीरिया और वायरस हमारी बॉडी पर हावी हो जाते हैं।

अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हैं, तो मतलब आप अपनी बॉडी को प्रॉपर न्यूट्रिशन नहीं दे रहे। यानि आपके खाने में विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स आदि की कमी हैं।

 

इम्यून सिस्टम कैसे बढ़ाए – How to boost immune system in Hindi

तो अगर आप अपनी बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत करना चाहते हो, तो आप यह जरुर जानना चाहते होगे कि हम ऐसा क्या खाए कि हमारी बॉडी का इम्यून सिस्टम स्ट्रोंग हो जाये।

तो आइये जानते हैं। इम्यून सिस्टम को जल्दी से जल्दी किस तरह बढ़ाया जा सकता हैं।

 

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड – Immunity boosting foods in Hindi

दोस्तों, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए, कुछ ऐसे फूड्स यानि खाद्य पदार्थ हैं, जो आपको जरुर खाने चाहिए ये आपकी इम्युनिटी को बहुत जल्दी बढ़ाते हैं।

 

अलसी के बीज – Flaxseed seeds

अलसी के बीज,  इसमें सबसे ज्यादा मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड का काम होता है हमारी बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ाना और मेटाबॉलिज्म के साथ हमारी बॉडी का इम्यून सिस्टम बूस्ट करना।

अगर हम अपनी डाइट में फ्लैक्सीड्स को ऐड करते हैं तो हमारी इम्यूनिटी काफी हद तक बूस्ट हो सकती है।

 

चिया के बीज – Chia seeds

चिया के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन हाई क्वालिटी में पाया जाता है। इसकी सबसे अच्छी प्रॉपर्टी है कि यह हमारी बहुत को मजबूत बनाता है और साथ ही हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

आप एक गिलास पानी में एक चम्मच चिया सीड्स भिगोकर रख दें और सुबह उठकर खाली पेट इनका सेवन करें।

आपको दो-चार दिन में ही फर्क दिख जायेगा। लेकिन आपको इनमे कम से कम 1 महीने तक खाना हैं। तभी आपकी इन्युनिटी पूरी तरह से बूस्ट अप होगी।

 

दही – Yogurt

दही,  इसके दो बहुत इंपॉर्टेंट फायदे होते हैं। पहला तो मुझे विटामिन B12 रिच होता है और इसमें बहुत सारे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो कि हमारे खून को बढ़ाते हैं और इससे हमारी इम्यूनिटी भी बढती है।

दूसरी चीज कि इसके अंदर होते हैं। प्रोबायोटिक बैक्टीरिया यानि गुड बैक्टीरिया अच्छे बैक्टीरिया, जो हमारी बॉडी के अंदर जाने के बाद हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं।

 

विटामिन सी – Vitamin C

विटामिन-सी, हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी ज्यादा कारगर होता है। विटामिन सी के लिए आप खट्टे फल जैसे संतरा, अंगूर, नींबू, आंवला आदि में हाई क्वांटिटी में विटामिन C होता हैं।

इसके अलावा इनमें एंटीऑक्सीडेंट फाइबर अन्य विटामिंस और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग बनाने में हमारी मदद करते हैं।

 

सब्जियों की सलाद – Vegetable salad

आप अपने खाने में 50% कच्ची सब्जियों की सलाद खाना शुरु कर दो क्योंकि हरी सब्जियों में सबसे अधिक क्वांटिटी में विटामिन्स होती हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती हैं।

 

कीवी फल – Kiwi Fruit

कीवी फल में सबसे ज्यादा न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। यह पोषक तत्वों का भंडार हैं जिनमें फोलेट, पोटेशियम, विटामिन के, और विटामिन सी शामिल हैं।

विटामिन सी वायरस से लड़ने के लिए सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है, जबकि कीवी के अन्य पोषक तत्व आपके शरीर के बाकी हिस्सों को ठीक से काम करते हैं। और साथ ही आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने सबसे ज्यादा असरदार हैं।

 

सूखे मेवे – Dry fruits

सुबह खली पेट भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाना शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होते हैं। अगर आप इन्हें बिना भिगोए डायरेक्ट खाते हैं, तो इनसे शरीर में गर्मी बनने का खतरा बना रहता हैं।

इनमे 80% गुड फेट और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते है, जो शरीर को फिट और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। सभी की डेली डाइट में Dry fruits  महत्वपूर्ण रोल प्ले करते हैं।

 

अदरक – Ginger

अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, अदरक में विटामिन भी भरपूर होती है। अदरक में एंटी बैक्टीरियल गुण होने के कारण यह शरीर को एलर्जी और इन्फेक्शन से बचाने का काम करती है। अदरक शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनती हैं।

 

सैलमन मछली – Salmon fish

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो आप सैलमन मछली को जरुर खाए। क्योंकि इसमें गुड फेट और अच्छी मात्र में प्रोटीन होता हैं। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड ना सिर्फ हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। बल्कि हमारे दिल दिमाग और हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

 

चिकन – Chicken

चिकन को हमेशा एक हेअलथी फ़ूड में सामिल किया जाता हैं। क्योंकि यह एक लीन मीट हैं मतलब इसमें अधिक फेट नहीं होता हैं।

चिकन में  प्रोटीन के आलावा कैल्शियम और फॉस्फोरस की भी भरपूर मात्रा पाया जाता है। यह अपने आप में एक सम्पूर्ण भोजन होता हैं। यह शरीर में इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। सूप के रूप में चिकन खाना अधिक फायदेमंद माना जाता है।

 

दोस्तों इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप इन सभी फूड्स को खा सकते हैं। ये सभी फूड्स शरीर में इम्यूनिटी बढाने के लिए सबसे ज्यादा कारगर साबित होते हैं।

इसे पढ़ें – इम्यूनिटी बूस्टर आयुर्वेदिक जूस

 

Share

1 thought on “10 फूड्स इम्यूनिटी बढ़ाने वाले – Immunity Boosting Foods in Hindi”

Leave a Comment