एलो फ्रूट जूस कितना हेल्दी है? | Alo Fruit Juice Review In Hindi

Alo Fruit Juice Review In Hindi

Alo Fruit Juice जैसा कि नाम से ही पता चलता हैं Alovera + Fruit यानि एक ऐसा फ्रूट जूस जिसमे एलोवेरा डाला गया हैं। शायद आप ने इस जूस की एडवर्टाइजमेंट देखी हो, तो उस ऐड में कहा जाता हैं। इसमें एलोवेरा हैं यह हेल्दी हैं। यानि एलोवेरा के नाम पर इसकी मार्केटिंग की जाती हैं। मैं नहीं कह रहा कि यह जूस हेल्दी नहीं हैं, हो सकता हैं कि यह जूस सच में हेल्दी हो।

तो आइये पता लगाते हैं इस Alofruit Juice में कितना एलोवेरा हैं, कितना फ्रूट जूस हैं और यह कितना हेल्दी हैं, तो जानने के लिए पढ़ते रहिये इस पोस्ट को (Alo Fruit Juice Review In Hindi)

दोस्तों भारतीय मार्किट में काफी सारे फ्रूट जूस मौजूद हैं और सभी फ्रूट जूस कंपनीयों का यही दावा हैं कि हमारा जूस हैं 100% रियल, नेचुरल और हेल्दी।

आप सभी ने Alo Fruit Juice की यह ऐड तो जरुर देखि होगी। जिसमे दो बड़े सेलिब्रिटी इस जूस की एडवर्टाइजमेंट करते देखाई देते हैं और बताते हैं इसमें एलोवेरा हैं यह हेल्दी हैं।

 

Alo Fruit Juice Ingredients

अगर बात करें इस जूस के मौजूद इनग्रेडिएंट्स की, तो इसके मिक्स्ड फ्रूट जूस में मौजूद हैं वाटर, 14% एलोवेरा जूस और फ्रूट पल्प, जिसमे 10% फ्रूट जूस और 4% एलोवेरा जूस हैं। मतलब इस जूस में 86% वाटर हैं, साथ ही इसमें कुछ केमिकल भी डाले गए हैं। जैसे Acidity Regulator, Stabilizer और Preservative इनके अलावा इसमें डाले गए, हैं Synthetic Food Colour और Artificial Flavour

शायद अब तो आप को अंदाजा हो गया होगा कि यह Alo fruit Juice कितना हेल्दी हैं। अगर आप इस जूस को हेल्दी समझकर पीते आ रहे हैं, तो इसके इनग्रेडिएंट्स देखकर तो समझ ही गए होंगे कि आप कितना हेल्दी जूस पि रहे हैं।

 

Alo Fruit Juice Nutrition Facts In Hindi

इस Alo fruit Juice की Nutritional Value 100 ml के हिसाब से दी गयी हैं। जिससे आपको टोटल कैलोरी मिलती हैं 58.52 kcal, 0.41 ग्राम प्रोटीन, 12.44 ग्राम सुगर और 14.22 ग्राम कार्बोहायड्रेट। साथ इस इसमें मौजूद हैं Fibre, Vitamin C, Sodium Or Calcium लेकिन यह सब काफी कम मात्रा में हैं। यानि सिर्फ नाम के लिए बस।

लेकिन इन सब में एक चीज नोट करने के लायक हैं, जो है चीनी की मात्रा।   इस जूस के प्रति 100 ml से आपको मिलते हैं 14.22 ग्राम कार्बोहायड्रेट जिसमे से 12.44 ग्राम सुगर से आते हैं, जोकि बिलकुल भी ठीक नहीं हैं। 100 ml के हिसाब से चीनी की यह मात्रा काफी ज्यादा हैं।

Alofruit Juice की एक सबसे छोटी बोतल 300 ml की आती हैं। जिसमे चीनी की टोटल मात्रा को जोड़े तो लगभग 37 ग्राम बैठती हैं। मुझे नहीं लगता कोई भी एक इंसान जो इस जूस की 300 ml की सबसे बोतल खरीदता हैं और उसे दो या तीन बार में पिए।  कोई भी इंसान एक बार में एक गिलास जूस बड़े आराम से पी जाता हैं और एक गिलास में 250 से 300 ml जूस आता हैं।

मतलब अगर आप Alo fruit Juice की 300 ml की सबसे छोटी बोतल एक बार में ही पी जाते हैं, तो आप एक बार में लगभग 9 चम्मच चीनी खा जाते हैं जोकि एक बार में काफी ज्यादा हैं।

 

Is Alo Fruit Juice Healthy ?

अगर बात करें Daily Intake Of Sugar की, तो एक adult व्यक्ति की Recommendation Daily Intake Of Sugar लगभग 40 ग्राम हैं और यही Daily Intake Of Sugar एक बच्चे के लिए 20 से 25 ग्राम हैं।

सोचिये अगर आपका बच्चा एक बार में Alo fruit Juice की एक छोटी बोतल पि जाता हैं, तो वह बच्चा Daily Intake Of Sugar से दोगुनी चीनी खा जाता हैं। इसके अलावा यह बच्चा पुरे दिन में ओर भी बहुत सारी ऐसी चीजे खाता होगा जहाँ से उसे सुगर मिलती हैं, तो मतलब यह बच्चा एक दिन में तीन से चार गुना अधिक चीनी खा रहा हैं।

ज्यादा चीनी खाने से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। आपको डायबिटीज, स्किन एलर्जी, हार्ड डिसीसिस और इनके अलावा भी बहुत सारी बीमारियां हो सकती हैं।

 

Alo Fruit Juice Benefits in Hindi

जैसा की इस Alo fruit Juice कंपनी का दवा हैं कि इसमें एलोवेरा हैं यह हेल्दी हैं। लेकिन इस जूस के मौजूद इनग्रेडिएंट्स और पोषण सूची को देखते हुए मुझे नहीं लगता कि यह जूस हेल्दी हैं। क्योंकि इस जूस को बनाने के लिए सबसे ज्यादा चीनी का इस्तेमाल किया गया हैं। साथ ही इसमें कुछ ऐसे केमिकल डाले गए हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक साबित होते हैं।

अधिक चिंता का विषय तो चीनी की मात्रा हैं। इस जूस में काफी ज्यादा चीनी का उपयोग किया गया हैं। ज्यादा चीनी खाने से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। इतना ही नहीं आपको डायबिटीज, स्किन एलर्जी, हार्ड डिसीसिस और इनके अलावा भी बहुत सारी बीमारियां आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं।

 

Alo Fruit Juice Review India

Alo fruit Juice ही नहीं बल्कि मार्किट में मिलने वाले सभी पैकिंग वाले जूसो में लगभग 80% पानी होता हैं। जिसे मीठा बनाने के लिए बहुत ज्यादा चीनी का इस्तेमाल किया जाता हैं। साथ ही इनमे Preservatives और अतिफिसिअल चीजे जाती हैं। जो जूस को लम्बे समय तक सुरक्षित रखने और 80% वाटर को बिलकुल जूस जैसे बना देते हैं।

अगर एक छोटी सी कैलकुलेशन करें, तो 10% फ्रूट जूस + 4% एलोवेरा जूस + 86% वाटर + बहुत सारी चीनी = Unhealthy Sweet Water

मैं तो यही कहूँगा कि न सिर्फ बच्चो को बल्कि आपको भी पैकिंग वाले जूसों से दूर ही रहना चाहिए। ऐसे पैक जूस कि वजय आप ताजे फल खाए या फिर आपको जूस ही पीना हैं, तो घर पर ही फलो का रस निकले और तब पिए।

घर पर निकला हुआ फलों का रस ही रियल और हेल्दी हैं। आप चाहो तो इसमें एलोवेरा भी डाल सकते हैं। अगर आपके घर पर एलोवेरा नहीं है, तो आप इसे बड़ी आसानी से उगा सकते हैं एलोवेरा सच में हेल्दी होता हैं और इसके बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं।

इसे पढ़ें – Real Juice Review in Hindi

 

The Conclusion

दोस्तों पोस्ट (Alo Fruit Juice Review In Hindi) सिर्फ लोगो को अवगत करने के लिए हैं क्योंकि ज्यादातर लोग प्रोडक्ट का फ्रंट लेबल देखकर खुश हो जाते हैं या भी प्रोडक्ट की एडवरटाइजमेंट देखकर प्रोडक्ट खरीद लेते हैं। लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि कंपनियों को पूरी आजादी होती है कि वह कुछ भी कह सकते हैं। अपने प्रोडक्ट की एडवरटाइजमेंट और प्रोडक्ट के फ्रंट लेवल पर,  इसलिए कभी भी एडवर्टाइजमेंट या फ्रंट लेवल देखकर प्रोडक्ट ना खरीदें।

एक जागरूक ग्राहक होने के नाते यह हमारी जिम्मेदारी बनती है कि कोई भी फूड प्रोडक्ट खरीदते समय उसमें डाली गई इनग्रेडिएंट्स और न्यूट्रिशन इनफॉरमेशन जरूर चेक करें। वरना इस तरह के केमिकल युक्त फ़ूड आपको लॉन्ग टर्म में काफी ज्यादा नुकसान पहुँचा सकते हैं।

Share

Leave a Comment