Real juice review in hindi | real fruit juice review

Real juice review in Hindi

आप सभी ने रियल जूस की यह ऐड जरुर देखी होगी। जिसमे माँ अपने बेटे को लंच बॉक्स के साथ एक रियल जूस का डब्बा देती हैं, और बताती हैं कि यह आपके बच्चे को एक फलो कि टोकरी जितना पोषण देता हैं, यानि उनकी डेली फ्रूट requirement से दो गुना, लेकिन क्या सच में यह हमारी डेली फ्रूट requirement से हमें दो गुना पोषण देता हैं या फिर नहीं।

दोस्तों फ़ूड कंपनी आज कल किसी भी हद तक चली जाती हैं। बस ये दिखने के लिए कि जो प्रोडक्ट वो बेच रहे हैं। वो बिलकुल हेअलथी हैं, क्योंकि लोग भी प्रोडक्ट खरीदते समय ज्यादा ध्यान नहीं देते, क्योंकि कंपनी अपने प्रोडक्ट को लेकर इस तरह के ऐड देखते हैं, कि लोग प्रोडक्ट खरीदते समय ingredient, nutrition देखना भूल ही जाते हैं

तभी तो इन कंपनीयों की मार्केट स्ट्रेटजी इतनी अच्छी है दोस्तों क्या आप यह जानते हैं कि कंपनियों को पूरी आजादी होती है कि वो कुछ भी कह सके हैं। अपने प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट में या फिर प्रोडक्ट के फ्रंट लेवल पर,

लेकिन एक जागरूक ग्राहक होने के नाते यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम किसी भी फूड प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसकी न्यूट्रिशन इनफॉरमेशन और इनग्रेडिएंट्स को जरुर चेक करें।

Real juice ingredients

रियल फ्रूट पॉवर जूस क्या सच में रियल फ्रूटओं जूस होता हैं तो इसके लिए इसके ingredients देखते हैं।

Water, Mixed Fruit Concentrate (12.03%) [Apple Juice Conc (4.72%), Orange Juice Conc (2.7%), Guava Puree (0.7%), Apricot Puree Conc (0.65%), Mango Pulp Conc (0.5%), Banana Puree (0.46%), Lime Juice Conc (0.28%), Passion Fruit Juice Conc (0.23%), Guava Puree Conc (0.18%), Pineapple Juice Conc (0.05%)]

Sugar,

Acidity Regulator (INS 330),

Antioxidant (INS 300),

Stabilizer (INS 440)

Contains permitted natural colour (INS 160a(ii) & (iii)) and added flavours (natural and nature identical flavouring substances).

Real juice review in Hindi

इस फलो के रस से भरे हुए रियल जूस के डब्बे में सिर्फ 12 % ही फलों का रस हैं क्या आपको लगता हैं कि सिर्फ 12 % फलों का रस आपके बच्चों की 2x फलों की आवश्यकता को पूरा कर सकता हैं

क्योंकि भारत में ऐसे लम्बे वादों के लिए कोई कानून नहीं हैं, इसलिए ऐसे झूठे वादों के साथ नए नए ब्रांड मार्किट में आते रहते हैं।

सबसे बड़ी समस्या तो चीनी की मात्रा की हैं। इस रियल जूस के पैक डब्बे पर दी गयी पोषण सूची 100 मिलीलीटर के लिए हैं, लेकिन एक सबसे छोटा डब्बा 200 मिलीलीटर रस का हैं। अब इस डब्बे की चीनी कि मात्रा को जोड़े तो 16 ग्राम होती हैं यानि 4 चम्मच चीनी, फलो के रस के नाम पर इस पैक डब्बे में 4 चम्मच चीनी मिलती हैं।

अगर इस पैक डब्बे की expiry date देखे तो कंपनी 7 महीने तक बिलकुल सही रहने का दावा करती हैं।

लेकिन फलों को सड़ने में सिर्फ 4 से 5 दिन लगते हैं अगर डब्बे में फलो का रस हैं तो expiry date 7 महीने कैसे ?

ब्रांड nutrition information में कैल्शियम और आयरन का जिक्र करता हैं। बस ये  दिखने के लिए कि टैगलाइन हैप्पी और हेअलथी हैं।

  • 100 ग्राम सेब में 14 मिलीग्राम कैल्शियम और 0.3 मिलीग्राम आयरन होता है।
  • 100 ग्राम कस्टर्ड सेब में 28 मिलीग्राम कैल्शियम और 0.4 मिलीग्राम आयरन होता है।
  • 100 ग्राम हरे अंगूर में 14 मिलीग्राम कैल्शियम और 0.24 मिलीग्राम आयरन होता है।
  • 100 ग्राम सफेद अमरूद में 18.5 मिलीग्राम कैल्शियम और 0.32 मिलीग्राम आयरन होता है।

यह लिस्ट बस यही खत्म नहीं होती हैं। लगभग सभी फलों में कैल्शियम और आयरन की अधिक मात्रा होती हैं, और साथ ही फाइबर, विटामिन्स और अन्य खनिज तत्व भी, लेकिन इस पैक डब्बे में चीनी के आलावा और कुछ नहीं हैं।

मैं तो यही कहूँगा कि न सिर्फ बच्चो को बल्कि आपको भी पैक जूस से दूर ही रहना चाहिए।

ऐसे पैक जूस कि जगह आप ताजे फल खाए या घर पर ही फलो का रस निकले और तब पिए घर पर निकला हुआ फलों का रस ही असली  रियल जूस हैं। नाम रियल होने से प्रौक्ट भी रियल हो जरुरी नहीं।

अगर आप ध्यान दे तो सभी ब्रांड आपके डेली उपभोग का हिस्सा बनना चाहता हैं। नाश्ते में अनाज, टमाटर, केचप, पनीर, जाम, पैकेज फूड, जूस आदि। क्योंकि अधिक खपत तो अधिक मुनाफा।

तो आज से कोई भी फ़ूड प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसकी न्यूट्रिशन इनफॉरमेशन और इनग्रेडिएंट्स को जरुर चेक करें, क्योंकि यह आकी बॉडी के लिए हैं, वरना आपकी हेल्थ को काफी नुक्सान हो सकता हैं।

इसे पढ़ेहाइट कैसे बढ़ाये? जानिए हाइट बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके।

Share

6 thoughts on “Real juice review in hindi | real fruit juice review”

  1. Good information thank you so much

    next time kuch bhi buy karne se pahle ingredients or nutrition information jarur check karuga

    Reply

Leave a Comment