बॉर्नविटा vs हॉर्लिक्स vs कॉम्प्लान review in hindi

बॉर्नविटा, हॉर्लिक्स और कॉम्प्लान बच्चों के लिए हेल्दी है या नहीं

ज्यादातर आजकल सभी लोग अपने बच्चो को बॉर्नविटा, हॉर्लिक्स और कॉम्प्लान जैसे सप्लीमेंटस को दूध में मिलाकर पिला रहे हैं। ये सभी वो प्रोडक्ट्स हैं जो भारत में सबसे अधिक खरीदे जाते हैं।

सबसे बड़ी बात कि इस तरह के सप्लीमेंटस अधिकतर घरों में पाए जाते हैं। लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या वास्तव में इस तरह के सप्लीमेंटस आपके बच्चों के लिए हेल्दी हैं?

 

दोस्तों ज्यादातर फूड कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए सबसे पहले आपके बच्चों को टारगेट करती हैं, और अपने प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट कुछ इस तरह से करते हैं। जिससे उनका प्रोडक्ट कुछ ही दिनों में काफी बिकने लगता है।

क्योंकि लोग ऐसी एडवर्टाइजमेंट देखकर कंपनियों पर बड़ी आसानी से विश्वास कर लेते हैं। जिसका यह कंपनीयां खूब फायदा उठाती है, और ऐसा सिर्फ फूड कंपनियां ही नहीं, बल्कि दूसरी कंपनियां भी अपने बिजनेस को ऊंचा बनाने के लिए आपके बच्चों को ही टारगेट करती हैं।

 

Bournvita vs Horlicks vs Complan in Hindi

दोस्तों फूड कंपनी आजकल किसी भी हद तक चली जाती हैं। बस यह दिखाने के लिए कि जो प्रोडक्ट बेच रहे हो बिल्कुल हेल्दी है, और क्या आप जानते हैं कि कंपनियों को पूरी आजादी होती है कि वह कुछ भी कह सकते अपने प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट ऑफ प्रोडक्ट के फ्रंट लेवल पर।

लेकिन साथ ही कंपनियों को प्रोडक्ट में डाले गए सभी इनग्रेडिएंट और न्यूट्रिशन इंफॉर्मेशन भी लिखनी पड़ती है। इसलिए कंपनियां इन्हें प्रोडक्ट की लेवल के किसी कोने में डाल देती हैं और कुछ ही लोग प्रोडक्ट के इनग्रेडिएंट्स न्यूट्रिशन इनफॉरमेशन को देखकर प्रोडक्ट खरीदते हैं। बाकी सभी प्रोडक्ट के फ्रंट लेवल पर जो लिखा होता है। उस पर ही विश्वास कर लेते हैं।

 

दोस्तों कोई प्रोडक्ट खरीदने से पहले उस में डाले गए इंडियंस और न्यूट्रिशन इनफॉरमेशन जरूर चेक करें सिर्फ प्रोडक्ट के फ्रंट लीवर या प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट देखकर कोई प्रोडक्ट ना खरीदें।

तो आइए जानते हैं कि यह सभी हेल्थ सप्लीमेंट्स जैसे हॉर्लिक्स, कॉम्प्लैन, और बॉर्नविटा आपके बच्चों के लिए कितने हेल्दी हैं।

 

Bournvita vs Horlicks vs Complan

हम इन तीनों बॉर्नविटा, हॉर्लिक्स और कॉम्प्लान का कंपैरिजन Price, Nutrition Value और Ingredients  के आधार पर करने वाले हैं और साथ ही हम खासकर यह देखेंगे कि सबसे ज्यादा शुगर की मात्रा किसमें है।

 

  1. Price

हॉर्लिक्स, बॉर्नविटा और कॉम्प्लान तीनो के 1 kg के पैकका Price कुछ इस प्रकार हैं। bournvita vs horlicks vs complan price

  • Bournvita – Rs. 390 (Price of 1 Kg Bournvita Jar)
  • Horlicks – Rs. 419 (Price of Horlicks 1 Kg Refill Pack – Classic Malt)
  • Complan – Rs. 466 (Price of 1 Kg Complan Nutrition & Health Drink Royale)

 

  1. Nutrition Value

तो आइये इन तीनों बॉर्नविटा, हॉर्लिक्स और कॉम्प्लान की Nutrition Value भी देख लेते हैं। – Nutritional value per 100 grams

bournvita vs horlicks vs complan

 

Bournvita vs Horlicks vs Complan ingredients

Bournvita –

Ingredients: Malt Extract (44%*),Sugar , Cocoa Solids ,Milk Solids , Liquid Glucose , Emulsifiers (322 , 471), Raising agent (500(ii)) , Vitamins ,Minerals , Salt . Contains Permitted natural colour (150 c) and Added flavour (Artificial (Vanilla) flavouring Substances).

 

Horlicks –

Ingredients: Malted Barley (Extracted Solids) (39%), Wheat Flour (25%), Milk Solids (14%), Sugar, Wheat Gluten, Minerals, Emulsifier (INS 471), Salt, Soy Protein Isolate, Acidity Regulators (INS 501(ii), 500(ii)), Vitamins, Contains Permitted Natural Colour and Added Flavour (Nature-Identical Flavoring Substances).

 

Complan –

Ingredients: skimmed cow’s milk, maltodextrin, vegetable oils (palmolein, sunflower oil), sucrose, dextrose, cocoa powder, magnesium hydrogen phosphate, xanthan gum, flavouring, sodium L-ascorbate, calcium carbonate, ferrous sulphate, L-ascorbic acid, DL-Į-tocopherol, nicotinamide, choline chloride, zinc sulphate, calcium D-pantothenate, pteroylmonoglutamic acid, D-biotin, phytomenadione, pyridoxine hydrochloride, manganese sulphate, thiamin hydrochloride, cupric sulphate, DL-Į-tocopheryl acetate, retinyl palmitate, riboflavin, cholecalciferol, cyanocobalamin, potassium iodide, chromium chloride, sodium molybdate, sodium selenite.

 

Bournvita review in hindi

नंबर एक पर है बॉर्नविटा – दोस्तों बॉर्नविटा देता है तन की शक्ति और मन की शक्ति। ऐसा इसपर लिखा गया है और इसे पीने वाले लोग भी शायद ऐसा ही मानते हैं।

तो चलिए इनकी न्यूट्रिशन इंफॉर्मेशन देखते हैं।

बॉर्नविटा – बॉर्नविटा की 1 सर्विंग 20 ग्राम की होती हैं। यानि दो चम्मच और जिससे आप को मिलते हैं। 17 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, सिर्फ 1. 4 ग्राम प्रोटीन और जिसमे 14.6 ग्राम सुगर यानि 17 ग्राम कार्बोहाइड्रेट में से 14. 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट सिर्फ आपको सुगर से मिलता हैं। यानि 3 से 4 चम्मच चीनी।

 

तो आप हेल्थ टॉनिक के नाम पर अपने बच्चे को चीनी पिला रहे हैं और यह चीनी आपको काफी महेंगी पड़ती हैं।

जब आप इसके इनग्रेडिएंट्स देखते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि यह एक माल्ट बेस्ड फ़ूड है।

जिसमे अलग अलग तरह की आर्टिफीसियल सुगर का इस्तेमाल किया गया हैं। आर्टिफीसियल सुगर नार्मल सुगर कि मात्रा में कई गुना अधिक मीठी होती हैं और जो शरीर को नुकसान भी पहुचती हैं।

और जैसे कि बॉर्नविटा के फ्रंट लेबल पर लिखा होता हैं। Pro Health Vitamins तो आप सोचते होगे की इससे विटामिन्स मिलती हैं। तो इसमें विटामिन्स नाम के लिए डाली गयी हैं सिर्फ लेबल को हैप्पी और हेअलथी बनाने के लिए।

 

Horlicks review in hindi

नंबर दो पर आता है हॉर्लिक्स – जिसपर लिखा होता हैं। Taller, Stronger & Sharper मतलब आपके बच्चे को बनाये लम्बा, मजबूत और तेज दिमाग वाला।

हॉर्लिक्स की एक सर्विंग 25 ग्राम की हैं यानि की दो बड़े चम्मच और इसकी एक सर्विंग से आपको मिलते हैं। 28.1 ग्राम कार्बोहायड्रेट जिसमे 20.8 ग्राम सुगर हैं।

यानि 28 ग्राम कार्बोहायड्रेट में से 20 ग्राम सुगर से मिलते हैं मतलब इसके एक सर्विंग से आपको 4 से 5 चम्मच चीनी मिलती हैं।

और इसके इनग्रेडिएंट देखने से पता चलता हैं कि यह भी एक माल्ट बेस्ड फ़ूड हैं जिसमे आटा, मिल्क पाउडर, आर्टिफीसियल सुगर और कुछ preservative डाले गए हैं और कुछ विटामिन्स भी डाले गए हैं सिर्फ नाम के लिए।

 

Complan review in hindi

नंबर 3 पर आता है कॉम्प्लैन 2X faster growth यानि कॉम्प्लैन वालों के हिसाब से अब किसी भी बच्चे का कद छोटा नहीं रहेगा और जिनका कद छोटा है। शायद उन्होंने कॉम्प्लैन नहीं पिया।

अगर इसकी एक सर्विंग कि बात करें, तो ३३ ग्राम की हैं यानि 3 छोटे चम्मच जिससे आपको मिलते 20.6 ग्राम कार्बोहायड्रेट, 6 ग्राम प्रोटीन और 8 ग्राम सुगर यानि देखा जाये, तो 8 ग्राम कार्बोहायड्रेट आपको सुगर से मिलते हैं लगभग 2 चम्मच चीनी।

 

शरीर के लिए कैसे हानिकारक है

  • अगर इसके इनग्रेडिएंट देखे तो इसमें मिल्क पाउडर आर्टिफीसियल सुगर और कुछ नाम के लिए विटामिन्स डाले गए हैं।
  • मार्किट में बिकने वाले ज्यादातर हेल्थ टॉनिक में दाल, गेंहू आदि का आटा, दूध का ही सॉलिड कंटेंट , चीनी या आर्टिफीशियल स्वीटनर के साथ साथ केमिकल्स व प्रेजरवेटिवस भी डाले जाते है।
  • इसमें सुगर और चॉकलेट होती हैं जो शरीर के लिए बिलकुल भी सही नहीं हैं।
  • अधिक चीनी खाने से शरीर में ओरल बैक्टीरिया जन्म ले सकता है जो दांत और हड्डियों को कमजोर करता हैं।
  • सप्लीमेंट की लाइफ बढ़ाने के लिए इनमें प्रिज़र्वटिव डाले जाते हैं और साथ ही आर्टिफीशियल कलर जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।
  • एक सर्वे से पता चला हैं कि प्रिज़र्वटिव और आर्टिफीसियल कलर वाले फूड्स खाने से बच्चों के behavior पर बुरा असर पड़ता है।
  • इनमे सुगर की मात्रा अधिक होने होने की वजह से ये आपको तुरंत एनर्जी देते हैं और यह एनर्जी उतनी ही जल्दी खत्म भी हो जाती हैं।

 

ज्यादातर शहरों में हर माँ अपने बच्चों को इन्हें पिलाती हैं क्योंकि उन्हें लगता हैं कि ये उनके बच्चो की सेहत और दिमाग के लिए बेस्ट हैं।

जबकि असल बात तो ये हैं कि फायदा तो सिर्फ दूध पिने से होता हैं, क्योंकि दूध में वो सभी तरह के पोषक तत्व होते हैं जिनकी बॉडी को आवश्यकता होती हैं।

आप खुद ही सोचो ये हेल्थ टॉनिक अगर इतने ही हेअलथी होते, तो इन्हें पानी के साथ पिने के लिए क्यों नहीं कहा जाता हैं दूध के साथ ही क्यों?

और क्या आप जानते हैं। दूध में इन्हें मिलाने से दूध हैवी हो जाता हैं जिसे पचाना थोडा मुश्किल हो जाता हैं।

दोस्तों मैं तो यही suggest करूँगा। कि आप इनमे अपने पैसे बर्बाद न करें अगर आप दूध में कुछ मिलाना ही चाहते हैं। तो आप दूध में dryfruits, फल, और कैसर मिला सकते हैं।

 

Real juice review in Hindi आखिर कितना रियल है – इसे भी पढ़ें

 

I Hope कि आप समझ गए होंगे कि कोई भी फ़ूड प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसकी न्यूट्रिशन इनफॉरमेशन और इनग्रेडिएंट्स देखना कितना जरुरी हैं।

Share

4 thoughts on “बॉर्नविटा vs हॉर्लिक्स vs कॉम्प्लान review in hindi”

  1. your post is very interesting to read.it’s very informative and helpful. This article was extremely well done and so accurate Usually, I never comment on blogs but your article is so convincing that I never stop myself to say something about it. You’re doing a great job, Keep it up.

    Reply

Leave a Comment