प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कैसे करें | When and how to do pregnancy test

सही परिणाम के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कैसे करें | When and how to do pregnancy test for perfect result

सही समय पर पीरियड न होने पर आपके मन में एक सवाल उठता हैं कि कही आप प्रेग्नेंट तो नहीं, या फिर असुरक्षित तरीके से सेक्स करने के बाद।

तो आज हम यही जानेगे, कि आप किस तरह से पता कर सकते हैं कि आप प्रेग्नेंट है या नहीं – एक प्रेगनेंसी टेस्ट किट कि मदद से

प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है, और यह किस तरह काम करती हैं, इसे यूज़ करने का सही तरीका क्या हैं, जिससे आपको बिलकुल सही रिजल्ट मिले कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं।

 

आज कल सभी मेडिकल स्टोर्स पर एक प्रेगनेंसी टेस्ट किट मिलने लगी हैं, जिसकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में पता लगा सकते हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं, लेकिन अगर आपको इस प्रेगनेंसी टेस्ट किट के बारे में सही जानकारी नहीं हैं कि यह तरह काम करती हैं, और किस तरह इस्तेमाल किया जाता हैं तो आपको बिलकुल सही रिजल्ट मिले इसकी कोई गारंटी नहीं हैं।

 

प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या हैं, और यह कैसे काम करती हैं – What is pregnancy test kit and how it works

प्रेगनेंसी टेस्ट किट कि मदद से आप घर पर ही पता लगा सकते हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं यह किट HCG (एचसीजी) हार्मोन बेस पर काम करती हैं। HCG एक हर्मोंन है, जो सिर्फ प्रेग्नेंट महिलाओं के यूरिन में पाया जाता हैं।

 

प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कैसे करें

 

प्रेगनेंनसी टेस्ट कब और किस समय करें – When and what time to do a pregnancy test

सबसे ज्यादा जरुरी हैं कि प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कैसे करें और समय किया जाये। प्रेगनेंसी टेस्ट आपको पीरियड मिस होने के एक हप्ते बाद करना चाहिए तभी आपको बिलकुल सही रिजल्ट मिलेगा। वैसे आप सेक्स के एक या दो सप्ताह बाद भी आप यह टेस्ट कर सकते हैं, लेकिन इससे आपको सही रिजल्ट मिलना थोडा मुश्किल हो सकता हैं।

आपको यह टेस्ट सुबह के समय करना चाहिए यह समय टेस्ट के लिए सबसे बेस्ट होता हैं। आप सुबह उठने के बाद किये गए यूरिन से ही टेस्ट करे, क्योंकि सुबह के यूरिन में HCL (एचसीजी) हार्मोन की मात्रा सबसे अधिक होती हैं, और प्रेगनेंसी टेस्ट किट HCL हार्मोन की मदद से ही आपको बताती हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं।

 

प्रेगनेंसी किट इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या हैं – What is the right way to use pregnancy kits at home

आपको यह जरुर पता होना चाहिए कि प्रेगनेंसी टेस्ट किट को इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या हैं, क्योंकि घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय थोड़ी सी भी गड़बड़ी होने पर रिजल्ट गलत आ सकता हैं।

सुबह उठकर आपको किसी साफ कंटेनर में यूरिन लेना हैं, उसके बाद टेस्ट किट ले टेस्ट किट में आपको एक ड्रोपेर मिलेगा ड्रोपेर की मदद से यूरिन को प्रेगनेंसी किट में डाले और आपको एक मिनट में ही रिजल्ट मिल जायेगा। कभी कभी रिजल्ट मिलने में 5 से 10 मिनट भी लग जाती हैं।

 

आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं – How to know you are pregnant or not

अगर प्रेगनेंसी किट में आपको एक रंगीन लाइन देखी देती हैं, तो इसका मतलब हैं कि रिजल्ट नेगेटिव हैं मतलब आप प्रेग्नेंट नहीं हैं।

अगर वही आपको एक लाइन कि वजय दो रंगीन लाइन देखी देती हैं, तो इसका मतलन रिजल्ट पॉजिटिव हैं मतलब कि आप प्रेग्नेंट हैं।

इनमे से एक रंगीन लाइन किसी केस में गाढ़ी रंगीन हो सकती हैं, और किसी केस में हलकी रंगीन लेकिन दोनों ही केस में आप प्रेग्नेंट होते हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि किसी महिला के यूरिन में HCG की मात्रा कम हो सकती हैं और किसी महिला में ज्यादा।

और यदि आपको प्रेगनेंसी टेस्ट किट में एक भी लाइन नहीं देखाई देती हैं तो इसका मतलब आपकी प्रेगनेंसी टेस्ट किट ही ख़राब हैं।

 

प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कैसे करें

 

प्रेगनेंसी टेस्ट गलत भी हो सकता हैं – Pregnancy tests can also be wrong

  • ऐसे कई केस हुए है जिनमे प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट गलत आया हैं ऐसा तब होता हैं जब आपके शरीर में ओवेरियन ट्यूमर हो।
  • इस केस में भी आपके शरीर में HCG हार्मोन बनता हैं और जिसके कारण आपका रिजल्ट पॉजिटिव आता हैं।
  • या आपकी प्रेगनेंसी टेस्ट किट में कुछ खराबी हो।
  • या फिर प्रेगनेंसी टेस्ट समय से पहले किया गया हो।

 

इसे पढ़े – प्रेगनेंसी में वेट लॉस कब और कैसे करें।

 

Share

Leave a Comment