सर्दियों में रूखी त्वचा की देखभाल कैसे करें

सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें – How to take care of skin in winter

बहुत सारे लोग परेशान हैं कि सर्दियों में त्वचा (Skin) सूखने लगती है, त्वचा काली पड़ने लगती है और सूखने पर त्वचा पर खुजली भी शुरू हो जाती है, इसलिए मैं आपको आज एक आसान और सरल तरीका बताना चाहता हूं, जिसके द्वारा आप अपनी त्वचा को कोमल और सुंदर रख सकते हैं।

रूखी त्वचा से बचने के लिए नहाए – Take a shower to avoid dry skin

सर्दियों में रूखी त्वचा से बचने के लिए आपको रोजाना नहाना चाहिए लेकिन नहाते समय आपको तीन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

winter skin care in hindi

  • रूखी त्वचा से बचने के लिए गुनगुने पानी से नहाए – Bath with lukewarm water to avoid dry skin

सर्दियों में लोग ठंड से बचने के लिए गर्म पानी से नहाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा गर्म पानी से नहाने से हमारी स्किन ड्राई हो जाती है। इसलिए ठंड के मौसम में कभी भी ज्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। हमेशा हल्के गर्म पानी से नहाए इससे आपकी स्किन की नमी बनी रहती है। इसके अलावा ड्राई स्किन से बचने के लिए नहाते समय पानी में एसेंशियल आयल (Essential oil) कि दो चार बुँदे डाल लें।

  • रूखी त्वचा के लिए साबुन – Soap for dry skin

नहाते समय आपको कभी भी हार्श केमिकल साबुन या शावर जेल्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। नहाने के लिए हमेशा माइल्ड साबुन या क्लींजर का इस्तेमाल करें। ये आपकी स्कीम को ड्राई होने से बचाते। हैं।

  • शाम के समय नहाए – Bathing in the evening

शाम के समय नहाने से दिनभर की धूल मिट्टी गंदगी शरीर से साफ हो जाती है। और जब आप इस समय नहाकर शरीर पर तेल या मॉइस्चराइज़र लगाते हो, तो तेल या मॉइस्चराइज़र को रातभर आपकी साफ़ स्किन को मुलायम करने का अच्छा मौका मिलता है। और इससे आपको नींद भी अच्छी आती है।

जब हम बिना नहीं सोते हैं तो दिन भर की धूल मिट्टी हमारे शरीर पर लगी होती है इससे स्किन रात भर रुकी होती है।

सर्दियों में त्वचा पर क्या लगाएं – What to apply on the skin in winter

ठंड के मौसम में त्वचा रुखी होने लगती हैं। इसलिए इस मौसम में स्किन की सबसे ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है। ड्राई स्किन से बचने के लिए सर्दियों में त्वचा पर क्या लगायेंमॉइस्चराइज़र या तेल

winter skin care in hindi

  • सर्दियों में रुखी त्वचा से बचने के लिए मॉइस्चराइज़र – Moisturizer to avoid dry skin in winter

ऐसे में त्वचा को रुखी होने से बचने के लिए मॉइस्चराइज़र करना जरुरी होता हैं। नहाने के बाद पूरे शरीर पर किसी अच्छी कंपनी का मॉइस्चराइज़र लगा सकते हैं। इसके अलावा आप सर्दियों के मौसम में सनस्किन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मॉइस्चराइज़र लगाने से भी आपकी स्किन में नमी बनी रहती हैं।

  • रूखी त्वचा के लिए कौन सा तेल लगाएं – What oil to apply for dry skin

शुद्ध सूरजमुखी का तेल, शुद्ध तिल का तेल और शुद्ध जैतून का तेल ड्राई स्किन के लिए सबसे अच्छे हैं। यह सभी तेल केमिकल फ्री है। और जिन लोगों की स्कीम सेंसिटिव है। वह भी इन्हें आराम से लगा सकते हैं। क्योंकि यह नेचुरल मॉइस्चराइज़र तेल है। ये तेल सर्दियों में जमते नहीं हैं। इसलिए ये तेल पूरी स्किन और फेस के लिए सर्दियों के मौसम में सबसे अच्छा होते हैं। आप नहाने के बाद जब शरीर का पानी पूरी तरह से सुखा न हो तो फेस और पुरे शरीर पर इन तेलों को अच्छी तरह से लगाये।

ढेर सारा पानी पिएं –

winter skin care in hindi

सर्दियों में हवा सूखी रहती है, जो हमारे शरीर के पानी को स्किन से खींचती है। और जिससे हमारी स्किन सुखी पड़ने लगती हैं। इसलिए सर्दियों में इच्छा ना होने पर भी खूब पानी पिए पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट करता है। जिससे शरीर में नमी बनी रहती है अगर आप एक गिलास हल्के गर्म पानी में आधा नींबू डालकर पियेगे, तो आपकी स्किन और पेट दोनों के लिए अच्छा रहेगा।

खान-पान का विशेष ध्यान रखें – Take special care of food and drink

winter skin care in hindi

अगर आप सोचते हैं कि हमारी स्किन हमेशा मुलायम और कोमल बनी रहे, तो अपनी डाइट में हरी सब्जियों और फलों को जरूर शामिल करें। क्योंकि हरी सब्जियों और फलों में विटामिन फाइबर मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फल और हरी सब्जियां खाने से शरीर में किसी भी तत्व की कमी नहीं आती है।

दरअसल सब्जियों और फलों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके पेट को बिल्कुल ठीक रखते है।

खासकर सर्दियों में आपको ड्राई फ्रूट्स जरूर खाने चाहिए क्योंकि ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में नमी बनी रहती है। इन्हें खाने से ड्राई स्किन में तेल पहुंचता है।

निष्कर्ष – The conclusion

इस लेख में बताई गई सभी बातों को फॉलो करके आप अपनी स्किन को ड्राई होने से बचा सकते हैं। धूप से बचें धूप आपकी स्किन को ड्राई करती है। अगर आपकी स्किन सर्दियों की वजह से सूख रही है, तो इन बातों को जरूर फोलो करें आपको एक हफ्ते में ही फर्क दिख जाएगा।

यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। और हां कमेंट सेक्शन में अपना फीडबैक देना ना भूलें।

यह भी पढ़े – प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कैसे करें

Leave a Comment