India का Best Hair Colour  कौन सा है | Best Hair Colour in Hindi

बेस्ट हेयर कलर कौन सा है – Best Hair Colour in Hindi

दोस्तों बालों को काला करने के लिए हमारे पास एक सबसे आसान तरीका हैं हेयर कलर।  खासकर लोग इन्हें इसलिए ज्यादा यूज़ करते हैं क्योंकि बड़ी आसानी आप कुछ ही मिनटों में अपने बालों पर मन चाहा कलर कर सकते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं। मार्किट में मिलने वाले 90% कलर्स में हार्मफुल केमिकल मिले होते हैं। जो आपके बालों को अच्छा रंग तो देते ही हैं, साथ ही आपके बलों को डैमेज भी करते हैं।

हम जानेगे कि मार्किट में मिलने वाले सभी पोपुलर हेयर कलर्स में कौन से हार्मफुल केमिकल मिले होते हैं। जो आपके बालों को डैमेज करते हैं साथ बात करेगे। उन प्रोडक्ट्स के बारे में जो 100% सेफ हैं, क्योंकि ये प्रोडक्ट्स मार्केटिंग नहीं करते शायद इसी लिए लोगो से छुपे हुए हैं।

दोस्तों कहीं आप LOREAL, REVLON, MATRIX, WELLA’S GARNIER, GODREG, COLOR MATE, या फिर INDIKA हेयर कलर तो नहीं लगते हैं।

 

 

सबसे अच्छा हेयर कलर कौन सा है – Best Hair Colour Kaun Sa Hai

मार्किट में मिलने वाले इन सभी कलर्स में हार्मफुल केमिकल को देखकर हमने कलर्स को 3 कैटेगरी रखा हैं। Best Hair Colour in Hindi की पहली कैटेगरी में आते हैं।

  • LOREAL
  • REVLON
  • MATRIX
  • WELLA’S
  • GARNIER
  • STREAX
  • bBLUNT

अगर आप इनमे से कोई सा भी हेयर कलर यूज़ करते हैं, तो शायद आपने इनमे डाले गए इनग्रेडिएंट्स पढ़ा नहीं हैं। यहाँ तक कि शायद आपने देखा भी नहीं हैं।

अगर आप एक बार इनके इनग्रेडिएंट्स लिस्ट देखोगे तो आपको पता चल जायेगा, कि ये कितने हार्मफुल हैं। इनमे बनाने के लिए 20 से भी ज्यादा हार्मफुल केमिकल का इस्तेमाल किया गया हैं।

इनमे कलर के साथ अमोनिया और डेवलपर होता हैं। जिन्हें मिक्स करने के बाद एक केमिकल पेस्ट जैसा तैयार होता हैं। इनमे अमोनिया, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, पैराबेन और सल्फेट जैसे केमिकलस मिले होते हैं। ये केमिकलस काफी खतरनाक होते है।

कंपनीया ये बात अच्छी तरह से जानती हैं कि लोग केमिकल फ्री प्रोडक्ट्स लेना पसंद करते हैं, तो ये कंपनीया मार्केटिंग के लिए प्रोडक्ट के फ्रंट लेवल पर लिख देते हैं। Natural Match, Harbashine, Ammonia Free आदि। क्योंकि सिर्फ 10% से कम लोग ही इनग्रेडिएंट्स देखकर प्रोडक्ट्स खरीदते हैं।

इसीलिए हमेशा फ्रंट लेवल देखकर प्रोडक्ट कभी ना खरीदे, क्योंकि फ्रंट लेवल पर सिर्फ मार्केटिंग होती हैं और कुछ नहीं।

अगर आप इन्हें डेली बेसिस पर यूज़ करते हैं, तो आपको बहुत सारे साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। जैसे स्किन, हेयर लोस, डैंड्रफ इन्फेंट आपको कैंसर तक हो सकता है।

तो दोस्तों अगर आपके पास इनमे से कोई सा हेयर कलर मौजूद हैं, तो उसे अभी उठाकर डस्टबिन में फैक दें। क्योंकि ये सभी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के लायक है ही नहीं।

 

बालों के लिए हेयर कलर कौन सा अच्छा है – Sabse Accha Hair Colour Konsa Hai

अब चलते हैं Best Hair Colour in Hindi कैटेगरी नंबर 2 की तरफ जिसमे मैंने शामिल किया हैं।

  • GODREJ HAIR COLOR
  • COLOR MATE
  • GARNIER COLOR NATURAL
  • BIGEN
  • INDICA
  • V CARE

ये सभी हेयर कलर्स कैटेगरी नंबर 1 से अच्छे हैं। लेकिन इतने भी अच्छे नहीं कि आप इन्हें लगा सको, हाँ इतना जरुर हैं इनमे थोड़े कम केमिकल डाले गए हैं। इन सभी हेयर कलर्स पर साफ़ लिखा होता हैं, कि इस्तेमाल से आपको कई साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं जैसे स्किन एलर्जी या स्किन कैंसर

तो दोस्तों अगर आप इनमे से भी कोई सा हेयर कलर इस्तेमाल करते हैं, तो इनका इस्तेमाल करना भी बंद कर दे। क्योंकि ये प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करने लायक नहीं हैं। ज्यादा बहेतर होगा कि आप इन्हें उठाकर भी डस्टबिन में ही फैक दें।

 

हेयर कलर कौन सा अच्छा होता है – Best Hair Colour in India in Hindi

अब बात करते हैं Best Hair Colour in Hindi कैटेगरी नंबर 3 की जिसमे आते हैं।

  • JOVEES
  • BANJARA’S
  • BLACK ROSE

ये सभी वो हेयर कलर्स हैं जो दावा करते हैं कि ये सेफ और नेचुरल हैं। लेकिन इन सभी ने इन प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए जिन इनग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया हैं उसमे सही से मेंशन भी नहीं किया हैं।

अगर आप इनकी इनग्रेडिएंट्स लिस्ट देखते हो, तो आपको सिर्फ कुछ ही एक्टिव इनग्रेडिएंट्स देखने को मिलेगे। क्योंकि इन कंपनीयों में सभी इनग्रेडिएंट्स को मेंशन ही नहीं किया हैं।

यहाँ तक कि इन कंपनीयों ने महेंदी को काला बनाने के लिए जिस केमिकल का इस्तेमाल किया हैं। उसे लिखना भी जरुरी नहीं समझा।

इन कलर्स के फ्रंट लेवल पर आपको सेफ और नेचुरल दिख जायेगा लेकिन साथ ही ये प्रोडक्ट पर वार्निंग भी देते हैं। जिसमे कुछ साइड इफेक्ट्स लिखे होते हैं, तो फिर ये सेफ और नेचुरल कैसे? समझ नहीं आता।

ये वो प्रोडक्ट्स हैं, जो सफ़ेद झूट बोलते हैं, ये बोलते क्या हैं और निकलते हैं, तो ऐसे प्रोडक्ट्स उठाओ और सीधा डस्टबिन में फैक दो।

 

बेस्ट हेयर कलर कौन सा है – Best Hair Colour in Hindi

अब चलते हैं Best Hair Colour in Hindi कैटेगरी नंबर 4 की तरफ जिसमे आते हैं। इंडियन मार्किट में मिलने वाले वे सभी कलर्स, जिन्हें आप डेली बेसिस पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमे किसी भी तरह का कोई हार्स केमिकल नहीं मिलाया गया हैं और ना ही इनका कोई साइड इफ़ेक्ट हैं।

इस कैटेगरी में आने वाले हेयर कलर्स हैं।

ये सभी नेचुरल कलर्स हैं और इनपर किसी तरह की कोई वार्निंग भी नहीं दी गयी हैं। इन सभी प्रोडक्ट्स पर 100% इनग्रेडिएंट्स दिए गए हैं, जोकि एक सबसे अच्छी बात हैं।

इन हेयर कलर को बनाने के लिए किसी भी तरह के केमिकल या Preservatives का इस्तेमाल नहीं किया गया हैं। ये 100% सेफ and नेचुरल हैं।

ये हेयर कलर्स ज्यादा महेगे भी नहीं हैं। जिस price में आपको 1 2 और 3 कैटेगरी के हेयर कलर्स मिलते हैं। लगभग सेम price में ही आपको ये भी मिलते हैं सबसे अच्छी बात तो यह है कि ये सेफ और नेचुरल हैं इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं।

इन बेस्ट नेचुरल हेयर कलर्स का लिंक आपको निचे डिस्क्रिप्शन में मिल जायेगा आप वहां से खरीद सकते हैं।

इसे पढ़ें – [6 Best] Isha Life Products Skin & Hair

 

निष्कर्ष – The Conclusion

दोस्तों कैटेगरी 4 के अलावा उपरी की तीनों कैटेगरीयों में शामिल हेयर कलर्स में खतरनाक केमिकल डाले गए हैं। जिनके बहुत सारे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इन्हें इस्तेमाल करना किसी भी लिहाजे से ठीक नहीं हैं ।

कैटेगरी नंबर 4 के सभी हेयर कलर्स सबसे अच्छे हैं। आप इन्हें डेली बेसिस पर यूज़ कर सकते हैं, इनके कोई खास साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं। लेकिन आप लेने से पहले फिर भी एक बार इनग्रेडिएंट्स जरुर चेक करें ।

 

Share

Leave a Comment