9 Best Natural Hair colour in India | Best Natural Hair Colour in Hindi

Page Contents

बेस्ट नेचुरल हेयर कलर कौन से है – Best Natural Hair Colour In Hindi

हर व्यक्ति सुन्दर व खुबसूरत बाल चाहता हैं, लेकिन आज कल समय से पहले ही लोगो के बाल सफ़ेद होने लगे हैं। सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए लोग बालों पर कलर करने लगते हैं और बार-बार कलर करने से बाल डैमेज होने लगते हैं।

कलर लगाने से बाल डैमेज तभी होते हैं। जब लोग ऐसे कलर्स का इस्तेमाल करते हैं। जिनमे खतरनाक केमिकलस और प्रिजर्वेटिव्स मिले होते हैं, तो बालों का डैमेज होना पक्का हैं।

मार्किट में मिलने वाले अधिकतर कलर्स में हार्मफुल केमिकलस और प्रिजर्वेटिव्स मिले होते हैं। इनके बहुत सारे साइड इफेक्ट्स भी देखे गए हैं। जैसे स्किन एलर्जी, हेयर लोस और डैंड्रफ इन्फेंट आपको स्किन कैंसर तक हो सकता है।

 

बालों के लिए सबसे बेस्ट कलर कौन सा है – Sabse Best Hair Colour Kaun Sa Hai

बालों को किसी तरह का कोई नुकसान ना हो इसके लिए आपको हमेशा नेचुरल व आर्गेनिक कलर्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। यहाँ हम आपको सबसे अच्छे नेचुरल व आर्गेनिक हेयर कलर बतायेगे। आप बेफिक्र होकर लगा सकते हैं, इनका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।

 

9 बेस्ट नेचुरल हेयर कलर – 9 Best Natural Hair Colour In Hindi

यहां पर बताए गए सभी नेचुरल हेयर कलर सबसे बेस्ट नेचुरल हेयर कलर हैं। जिनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, तो आइए जानते हैं सबसे बेस्ट नेचुरल हेयर कलर कौन से हैं। – (sabse best natural hair colour konsa hai in hindi)

 

 

बायोटेक बायो हिना फ्रेश पावडर हेयर कलर – Biotique Bio Henna Fresh Powder Hair Colour in hindi

बायोटेक बायो हिना फ्रेश पावडर हेयर कलर, बायोटेक का यह प्रोडक्ट है। हिना की प्योर पत्तियों से पावडर बनाया गया हैं। साथ ही इसमें आम की गुठलियों और अर्जुन के पेड़ की छाल का पावडर भी मिलाया गया हैं।

अगर केमिकल युक्त कलर लगाकर आपने अपने बालों को बेजान बना दिया हैं, तो Biotique Bio Henna Fresh Powder Hair Colour आपके लिए बेस्ट प्रोडक्ट है। यह आपके बालों को गाढ़ा ब्राउन रंग देने के साथ आपके बालों को बेहतरीन नरिशमेंट भी देता हैं। यह बालों को सिर्फ कलर नहीं देगा, बल्कि नैचुरल कलर देगा।

इसे बनाने के लिए खास जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया है, जिसमे शामिल हैं।

  • मेंहदी पत्ता
  • नीम की छाल
  • गंभीर छाल
  • अर्जुन की छाल
  • आम बीज
  • दारू हल्दी की जड़
  • कीकर गोंद

 

कामा आयुर्वेदा ऑर्गेनिक इंडिगो पाउडर – Kama Ayurveda Organic Indigo Powder in Hindi

कामा आयुर्वेदा ऑर्गेनिक इंडिगो पाउडर एक प्राकृतिक और केमिकल फ्री हेयर कलर है। इसे मेंहदी के साथ मिलाकर लगाने से आप अपने बालों को एक गहरा, समृद्ध काला रंग आसानी से दे सकते हैं। इंडिगो पाउडर एक पिगमेंटेड पाउडर है, जो सफेद बालों को काला करने में मदद करता है, साथ ही बालों को सुन्दर व चमकदार बनता हैं।

जबकि अन्य कलर आपके बालों के पोषण को छीन लेते हैं, लेकिन यह इंडिगो पाउडर सुरक्षित है और मेंहदी के साथ उपयोग करने के लिए बहुत प्रभावी है। यह आपके बालों को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाता है।

प्राकृतिक उत्पाद विभिन्न प्रकार के बालों को अलग तरह से प्रभावित करते हैं। इसलिए, उपयोग करने से पहले आपको यह जांचना होगा कि क्या आपको इससे एलर्जी है।

 

इंडस वैली बॉटेनिकल हेयर कलर – Indus Valley Botanical Hair Colour in Hindi

इंडस वैली बॉटनिकल हेयर कलर को प्राकृतिक जड़ी-बूटियों के आवश्यक लाभों के साथ बालों को पोषण देते के लिए बनाया गया हैं। यह बालों को लंबे समय तक चलने वाला रंग प्रदान करता हैं।

यह एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर के रूप में कार्य करता है। जो छल्ली की मरम्मत और सील करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह चार अलग-अलग रंगों में आता है।

यह बालों के झड़ने और डैंड्रफ के लिए भी बहुत कारगर दवा है। और इसमें पाई जाने वाली जादुई जड़ी-बूटीयों में शामिल है।

जो बालों को दोबारा उगाने के लिए सबसे अच्छा एजेंट है। इसकी खासियत यह है कि इसे विशेष रूप से हाइपोएलर्जिक और संवेदनशील त्वचा के लिए तैयार किया गया है। इसका एक्सक्लूसिव कलर प्रोटेक्टिंग ट्यूब फॉर्मूला आपके बालों के रंग को लंबे समय तक बनाए रखता है।

 

खादी नेचुरल हेयर कलर – Khadi Natural Hair Color in Hindi

खादी नेचुरल हेयर कलर पेरोक्साइड या अमोनिया फ्री लंबे समय तक चलने वाला एक प्राकृतिक बालों का रंग है।

खादी नेचुरल्स आयुर्वेदिक मेंहदी रंग आपके भूरे बालों को रंगने का एक सुरक्षित और प्राकृतिक तरीका है। इस प्रोडक्ट में डाले गए। हर्बल तत्व आपको सुंदर बाल देते हैं। यह आपके बालों को नुकसान से भी बचाता है और बालों को प्राकृतिक चमक देता है।

यह रंग पिगमेंट को सील करने में मदद करता है। खादी नेचुरल हेयर कलर का एक बॉक्स कंधे की लंबाई के बालों को रंगने के लिए काफी है।

इसमें डाली गयी जड़ी-बूटियों में शामिल हैं।

  • इंडिगोफेरा टिनक्टोरिया (इंडिगो)
  • लॉसनिया इनर्मिस (मेंहदी)
  • एम्ब्लिका ऑफिसिनैलिस (आंवला)
  • एक्लिप्टा अल्बा (भृंगारा)
  • अजाड्रिक्टा इंडिका (नीम)

 

बायो आर्गेनिक हीना हेयर कलर – Bio Organic Henna Hair Color in Hindi

इंडस वैली बायो ऑर्गेनिक मेंहदी बालों का रंग उन इनग्रेडिएंट्स का उपयोग करके तैयार किया जाता है। जो भूरे बालों को छुपाते हुए एक प्राकृतिक बालों का रंग प्राप्त करने में मदद करते हैं। यह बालों को कंडीशन करने और उन्हें बेहतर टेक्सचर देने में उपयोगी है।

इसके अलावा इसके ओर कई सारे फायदे हैं जैसे रंगहीन मेंहदी बालों को पोषण देने में मदद करती है। यह बालों को कंडीशन करता है, भूरे बालों को छिपाने में मदद करता है, खोपड़ी की खुजली को नियंत्रित करता है।

इसमें डाले गए इनग्रेडिएंट्स में शामिल हैं।

  • मेंहदी
  • नील
  • रंगहीन मेहँदी

 

गोदरेज नुपुर हिना हेयर कलर – Godrej Nupur Henna Hair Color in Hindi

गोदरेज नुपुर एक शुद्धतम गुणवत्ता वाली राजस्थानी मेंहदी है। जिसे बेहतर रंग और कंडीशनिंग क्षमताओं के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। गोदरेज नुपुर को 9 विशेष जड़ी-बूटियों से भी मजबूत किया गया है। जिन्हें बालों की देखभाल के लाभों के लिए सावधानी से चुना गया है। नुपुर मेंहदी एक 100% प्राकृतिक है जो आपके बालों के लिए बेस्ट है।

9 प्राकृतिक जड़ी बूटियों के साथ बेहतरीन राजस्थानी मेंहदी गोदरेज नूपुर खूबसूरत, चमकदार और रेशमी बाल पाने के लिए एक बेस्ट हिना महेंदी है।

इसे बनाने के लिए खास 9 जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया है।

  • ब्राह्मी
  • शिकाकाई
  • मुसब्बर वेरा
  • मेथी
  • भृंगराज-
  • अमला
  • नीम

 

पतंजलि हर्बल मेहंदी – Patanjali Herbal Mehandi in Hindi

पतंजलि हर्बल मेहंदी नैचुरल तरीके से बालों को कंडीशन करती है और रंग देती है। ये डैंड्रफ बढ़ने से रोकती है और बालों को मज़बूत करती है। साथ ही, सिर को ठंडक भी पहुंचाती है।

पतंजलि हर्बल मेहंदी 10 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों को मिलाकर तैयार किया गया है। मेंहदी के अलावा आंवला, मेथी, नीम, शिकाकाई, भृंगराज, ब्राह्मी, कत्था, गुड़हल का फूल, हरी चाय की पत्तियों का इस्तेमाल किया गया है। ये सभी बालों पर अच्छे प्रभाव के लिए जाने जाते हैं।

 

शहनाज़ हुसैन हिना कलर – Shahnaz Husain Henna Color in Hindi

शहनाज़ हुसैन हिना प्रीशियस हर्ब मिक्स मेंहदी और अन्य जड़ी बूटियों का एक शक्तिशाली मिश्रण है। यह बालों को कंडीशन और मजबूत करने के साथ-साथ बालों की समस्याओं जैसे डैंड्रफ और बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में मदद करता है, बालों को रंग और चमक प्रदान करता है। यह बालों की सुंदरता और स्वास्थ्य को भी बहाल करता है।

इसमें डाले जाने वाली खास जड़ी-बूटियां हैं।

  • आंवला (एम्ब्लिका ऑफिसिनैलिस)
  • नीम (मेलिया अज़ादिराचता)
  • शिकाकाई (बबूल कोन्सीना)
  • बाबुल गोंड (बबूल अरेबिका)
  • मेहंदी (लॉसोनिया अल्बा)

 

लिबर्टी इंटरनेशनल ऑर्गेनिक हर्बल हिना हर्ब मिक्स – Liberty International Organic Herbal Henna Herbs Mix in Hindi

यह 100% ऑर्गेनिक मेहँदी की पत्तियों का पाउडर है। यह बालों को एक प्राकृतिक रंग देता है। जो एक हेयर कंडीशनर भी है। यह डैंड्रफ को भी ख़तम करता है। इसमें किसी भी तरह का कोई केमिकल नहीं हैं।

बालों के विकास और बालों के झड़ने के लिए यह मेंहदी एक बेहतरीन विकल्प है। जो बालों को रिपेयर और मजबूत करता है। यह बालों को एक अच्छा लाल रंग प्रदान करने के साथ-साथ बालों में तेल उत्पादन और पीएच स्तर को बनाए रखता है।

यह प्रोडक्ट उपयोग करने में बहुत आसान है। आप चाहें तो ब्राउन और ब्लैक शेड्स के लिए इसे इंडिगो पाउडर के साथ लगा सकते हैं। यह आपके सिर को ठंडक भी देता है और स्वस्थ भी रखता है।

इसे पढ़ें – 9 Best Hair Oil – सफेद बालों को काला करने के लिए तेल

इसे पढ़ें – 6 Best Isha Life Products Skin & Hair (Hindi)

 

निष्कर्ष – The Conclusion

बालों को किसी तरह का कोई नुकसान ना हो, इसके लिए आपको हमेशा नेचुरल व आर्गेनिक कलर्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। यहाँ हम आपको सबसे अच्छे नेचुरल व आर्गेनिक हेयर कलर बतायेगे। आप बेफिक्र होकर लगा सकते हैं, इनका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।

प्राकृतिक उत्पाद विभिन्न प्रकार के बालों को अलग तरह से प्रभावित करते हैं। इसलिए, उपयोग करने से पहले आपको यह जांचना होगा कि क्या आपको इनसे एलर्जी तो नहीं है।

 

Share

Leave a Comment