भारत के सबसे शुद्ध शहद ब्रांड | Best Natural Honey Brands in India

भारत के सबसे अच्छे शुद्ध शहद ब्रांड कौन से हैं? | Best Natural Honey Brands in India in Hindi

भारतीय घरो में शहद का उपयोग पुराने समय से होता आ रहा हैं जैसे जैसे लोगो को शहद के फायदों के बारे में पता चल रहा हैं लोग इसे और भी ज्यादा कन्ज्यूम करना स्टार्ट कर रहे हैं। इसका उपयोग कई सारी आयुर्वेदिक दवाईयों को बनाने के लिए भी किया जाता हैं ।

आज भारतीय मार्किट में काफी सारे शहद मौजूद हैं और यह पता लगाना काफी मुस्किल हैं कि कौन सा शहद सबसे बेस्ट और शुद्ध हैं। मैंने भारतीय मार्किट में मिलने वाले सबसे पोपुलर सभी शहद को लिया हैं जिन्हें लोगो द्वारा सबसे अधिक खरीदा जा रहा हैं। 

लेकिन बात आती हैं क्या ये शहद 100% नेचुरल और शुद्ध हैं, तो आइये जानते हैं भारत में सबसे अच्छे शुद्ध शहद ब्रांड कौन से हैं?

 

सीएसई ने की शहद की जांच – CSE tested honey

यह पोस्ट CSE  यानि (Centre for science and environment) की एक रिपोर्ट पर आधरित हैं। CSE ने अपनी इस रिपोर्ट में भारत में मिलने वाले लगभग सभी पोपुलर शहद का एक लैब टेस्ट किया हैं और पता लगाया कि कौन सा शहद सच में शुद्ध हैं। 

इस टेस्ट में ज्यादातर सभी शहद में मिलावट पाई गयी हैं और दुःख की बात यह हैं कि सबसे ज्यादा मिलावट उन्ही शहद में पाई हैं। जिन्हें भारतीय मार्किट में सबसे ज्यादा खरीदा जाता हैं।। 

CSE दिल्ली में स्थित एक non profit organization हैं। यह मार्किट में मिलने वाले किसी एक फ़ूड को उठती हैं और उनका लेब टेस्ट करती हैं और पता लगाती हैं कि यह फ़ूड कितना हेल्दी या उन्हेल्दी हैं CSE ने काफी सारे फ़ूड का लेब टेस्ट किया हैं। जैसे वाटर बोतल, कोल्ड ड्रिंक, जंक फ़ूड या पैक्ड फ़ूड आदि। 

इसी तरह CSE ने मार्किट में मिलने वाले सभी पोपुलर हनी ब्रांड को लिया और उनका लैब टेस्ट किया और पता लगाया कि सबसे बेस्ट हनी कौन सा हैं। 

इस टेस्ट में सामिल हैं Dabur Honey, Patanjali, Apis, Baidhynath, Zandu, Natures Nactor, Hitkary, Safola, Markfed Sohna, Dadev Forest, Indigenous, Hi Honey, और Societe Natural Honey

 

शहद में मिली सुगर सिरप की मिलावट – Sugar syrup mixed with honey

इन सभी शहद में मिलावट का पता लगाने के लिए इन्हें Center for analysis and learning in livestock and food National Dairy development board गुजरात भेजा गया। यह state of art lab हैं जो FSSAI के बनाये गए सभी Criteria का टेस्ट करती हैं। 

जब इन सभी हनी का इस लेब में टेस्ट किया गया तो यह सभी हनी शुद्ध पाए गए। लेकिन इस टेस्ट में सिर्फ C3 और C4 सुगर सिरप का ही पता लगाया था C3 सुगर का मतलब हैं चावल या beetroot से बनाई गयी सुगर सिरप और C4 सुगर गन्ने या मक्का से बनाई जाती हैं। 

Center for analysis and learning in livestock and food   National Dairy development board गुजरात ने किसी भी बड़े हनी ब्रांड में इस तरह की मिलावट नहीं पाई गयी केवल एक ब्रांड हैं। जिसमे C3 यानि चावल या गेहूं से बनाई गयी सुगर सिरप मौजूद हो सकती हैं जिसका नाम हैं apis हनी। 

वहीँ C4 टेस्ट में  Dadev Forest, Hi Honey, और Societe Natural Honey फ़ैल हुए इनमे भी इनमे गन्ने या मक्का से बनी सुगर सिरप मौजूद हो सकती हैं। 

 

शहद का एनएमआर टेस्ट – NMR test of honey

National Dairy Development Board Gujarat के इस टेस्ट के बाद CSE से इन सभी शहद का NMR टेस्ट यानि spectroscopy test करने का फैसला किया यह टेस्ट शहद में किसी भी तरह की सुगर सिरप का पता लगाने के लिए Gold Standerd टेस्ट मना जाता हैं। 

शहद में मिलावट का पता लगाने के लिए दुनिया भर में इस टेस्ट को किया जाता हैं इस टेस्ट को करने के लिए भारत में सिर्फ एक ही लैब मौजूद हैं जोकि मुंबई में स्थित हैं और इस लेब का नाम हैं export inspection council Government of India

लेकिन इन सभी हनी का NMR टेस्ट इस लेब में ना करके CSE ने इन्हें जर्मनी के एक लैब में भेजा जर्मनी में इन सभी शहद का टेस्ट कराया गया और आप हैरान रह जाओगे यह जानकर ये सभी हनी इस NMR टेस्ट में फ़ैल हो गए। 

CSE ने इन सभी ब्रांड्स को एक मौका और देने के लिए सोचा और फिर से इन्हें जर्मनी के इसी लेब में टेस्ट के लिए भेजा गया लेकिन इस बार भी निराशा ही हाथ लगी और ये सभी हनी ब्रांड इस टेस्ट में फिर से फ़ैल रहे। 

 

शहद का एनएमआर टेस्ट क्या हैं – What is Honey NMR Test in Hindi?

इस टेस्ट के दो मेन Criteria थे पहला हैं ट्रेस मार्कर फॉर राइस यानि TMR टेस्ट और दूसरा था। nuclear magnetic resonance spectroscopy यानि NMR टेस्ट जो शहद में किसी भी तरह की सुगर सिरप का पता लगाने के लिए सबसे बेस्ट टेस्ट होता हैं। 

इस टेस्ट में सिर्फ 3 ही शहद पास हुए पहला हैं saffola, दूसरा हैं Markfed Sohna, और तीसरा हैं Natures Nactor इनके अलावा सभी शहद में सुगर सिरप की मिलावट पाई गयी हैं। 

 

शहद में मिलाई जाने वाली शुगर सिरप

आप हैरान रह जाओगे यह जानकर कि इन सभी शहद में जिस सुगर सिरप का इस्तेमाल किया जाता हैं। वह चीन में बनाई जाती हैं और भारत में प्रति वर्ष लगभग 10 हजार टन यह सुगर सिरप इंपोर्ट की जाती हैं और जिसका इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ शहद बनाने के लिए किया जाता हैं। 

क्योंकि इस सुगर सिरप को बनाते समय fssai के सभी क्राइटेरिया को ध्यान में रखा जाता हैं ताकि fssai के सभी क्राइटेरिया को यह सुगर सिरप पास कर सके। आज के टाइम में भारत में ही ऐसी कंपनीया मौजूद हैं जो इस तरह के सुगर सिरप बना रही हैं और fssai के सभी क्राइटेरिया को पास करती हैं। 

 

शहद में मिलाई जाने वाली शुगर सिरप के नाम – Names of sugar syrup added to honey

अलीबाबा ओकेकैम और ट्रेडव्हील जैसे ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलर इन सुगर सिरप को बीच रहे हैं और दवा करते हैं। सी3 सी4 टीएमआर एसएमआर ओलिगोसेकेराइड और यहाँ तक की कुछ मामलो में एनएमआर जैसे टेस्ट को भी  पास कर सकते हैं। 

ये आमतौर पर Fructose syrup syrup, Honey blend syrup, fructose rice syrup for honey, Tapioca Fructose syrup, Golden syrup Fructose syrup, Golden fructose glucose syrup जैसे नामो से बैचे जा रहे हैं। 

 

शहद में इतनी मिलावट क्यों? – Why is honey so adulterated?

लेकिन बात आती हैं शहद में इतनी ज्यादा मिलावट होती क्यों हैं, तो इसका कारण हैं कंपनीयों को इस तरह की मिलावट करने से काफी ज्यादा फायदा होता हैं। ये कंपनिया इन सुगर सिरप को काफी कम दामो में उठती हैं और शहद की पैकिंग करके अधिक दामो में मार्किट में बेचती हैं। 

शहद में मिलाई जाने वाली यह सुगर सिरप कंपनीयों को लगभग 50 60 रूपये किल्लो मिल जाती हैं और इसी सुगर को यह लोग शहद के नाम पर 500 600 रूपये किलो मार्किट में बड़ी आसानी से बैचते हैं। 

इसे पढ़ें – सबसे शुद्ध देसी घी कौन सा है?

इसे पढ़ें – गाय घी और भैंस घी कौन सा बेहतर हैं

सबसे शुद्ध शहद कौन सा है? – Which is the purest honey in Hindi?

मार्किट में मिलने वाला कौन सा शहद शुद्ध हैं। यह काफी मुस्किल हैं NMR टेस्ट के बाद जो तीन शहद काफी हद तक शुद्ध निकले हैं। आप उन्हें ले सकते हैं। 

इनके अलावा मार्किट में काफी सारे ऐसे शहद भी मौजूद हैं जो खुद को 100% नेचुरल and आर्गेनिक बताते हैं लेकिन अगर इन सभी का भी लेब टेस्ट कराया जाये तो इनमे से भी कई सारे हनी ब्रांड फेक निकलेंगे। 

अगर बात करें कि इन फेक हनी से बचने का क्या तरीका हैं तो इसका बस एक ही तरीका हैं आप जितना हो सकते हनी का consumption कम से कम करें। 

Share

1 thought on “भारत के सबसे शुद्ध शहद ब्रांड | Best Natural Honey Brands in India”

Leave a Comment