इंडिया के 15 बेस्ट नेचुरल मॉइस्चराइजर सभी स्किन टाइप के लिए

15 बेस्ट नेचुरल मॉइस्चराइजर – Best Natural Skin Moisturizer in Hindi

आज हम जानेगे सबसे बेस्ट स्किन मॉइस्चराइजर जो बने हैं 100% नेचुरल और आयुर्वेदिक इनग्रेडिएंट्स से यानि इनमे किसी तरह के हार्स केमिकल नहीं डाले गए हैं बिलकुल सेफ एंड नेचुरल हैं।

आपका स्किन टाइप कैसा भी हो लेकिन स्किन को हेल्दी बनाये रखने के लिए एक स्किन मॉइस्चराइजर की आवश्यकता तो पड़ती ही हैं। खासकर सर्दियों में स्किन की देखभाल अधिक बढ़ जाती हैं। स्किन की देखभाल के लिए मॉइस्चराइजर हमारी मदद करते हैं।

 

स्किन टाइप कैसे पहचाने – skin type kaise jane in hindi

हमारी स्किन 5 टाइप की होती है तो आइये देखे स्किन टाइप कैसे पहचाने।

  1. Normal Skin – नार्मल स्किन यानि जो ना तो ज्यादा सुखी हो और ना ही ज्यादा ऑइली।
  2. Dry Skin – ड्राई स्किन यानि सुखी स्किन जिसमे कोई आयल नहीं होता हैं।
  3. Oily Skin – ऑइली स्किन यानि जिस स्किन में बहुत ज्यादा आयल बनता हैं हमेशा चहरे पर तेल चमकता रहता हैं।
  4. Sensitive Skin – सेंसिटिव स्किन इस तरह की स्किन पर कुछ भी लगाने से स्किन लाल पड़ जाती हैं और जलन व खुजली भी हो सकती हैं।
  5. Combination Skin – कॉम्बिनेशन स्किन इसमें नाक के आसपास आयल रहता हैं और बाकि फेस सुखा रहता हैं।

 

सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर कौन सा है – Best Moisturizer According Skin Types in Hindi

आपको अपने स्किन टाइप के अकॉर्डिंग एक सही मॉइस्चराइजर लेना चाहिए वेरना होता क्या हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई हैं और आप अपनी स्किन पर आयल फ्री वाटर बेस्ड मॉइस्चराइजर लगाते हैं। तो आपकी स्किन ड्राई ही रहती हैं इसलिए बेहद जरुरी हैं। स्किन टाइप के हिसाब से एक सही मॉइस्चराइजर चुनना।

अगर आपकी स्किन ड्राई हैं तो आपको आयल बेस्ड मॉइस्चराइजर लेना चाहिए और अगर आपकी स्किन ऑयली हैं, तो आपको आयल फ्री वाटर बेस्ड मॉइस्चराइजर लेना चाहिए। वहीँ अगर आपकी स्किन नार्मल या कॉम्बिनेशन हैं, तो आपको गर्मियों में वाटर बेस्ड और सर्दियों में आयल बेस्ड मॉइस्चराइजर लगाने चाहिए।

लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव हैं, तो आपको अपने चहरे को हमेशा नार्मल पानी से वाश करना चाहिए और चहरे पर वर्जिन आयल या फिर कोई लाइट मॉइस्चराइजर इस्तेमाल कर सकते हैं।

मॉइस्चराइजर खरीदते समय उसके इनग्रेडिएंट्स जरुर चेक करें और देखे कि उसमे किसी तरह के हार्मफुल केमिकल तो नहीं डाले गए हैं। हमेशा नेचुरल इनग्रेडिएंट्स से बना मॉइस्चराइजर खरीदें।

केमिकल्स से बने प्रोडक्ट्स आपको शोर्ट टर्म में अच्छे रिजल्ट देंगें। लेकिन यही प्रोडक्ट आपको लॉन्ग टर्म में काफी ज्यादा नुकसान भी पहुँचा सकते हैं।

 

भारत का बेस्ट मॉइस्चराइजर कौन सा है – Best Moisturizer in India in Hindi

आइये बात करते है एक बेस्ट केमिकल फ्री मॉइस्चराइजर कैसे खरीदें दोस्तों इस पोस्ट को मैंने 3 डिफरेंट कैटेगरी में डिवाइड किया हैं।

फस्ट कैटेगरी में मैंने रखा हैं – NIVEA MOISTURIZER, PONDS, CHARMIS, DABUR GULABARI, NEUTROGENAR, CLEAN & CLEAR, CLINIQUE, CETAPHIL, HIMALIYA, LACTO CALAMINE, आदि।

ये सभी मॉइस्चराइजर इंडियन मार्किट में सबसे ज्यादा खरीदे जाते हैं लेकिन अगर इन सभी में डाले गए इनग्रेडिएंट्स को देखे। तो आप हैरान रह जाओगे यह जानकर कि इनमे सबसे ज्यादा हार्मफुल केमिकल डाले गए हैं।

इन सभी प्रोडक्ट में पैराफिन, स्किन इर्रिटेन्ट्स, स्किन पेनेट्रेटरस, और कार्सिनोजेन जैसे हार्मफुल केमिकल डाले गए हैं। जो आपको लॉन्ग टर्म में काफी ज्यादा नुकसान पहुँचा सकते हैं।

 

इंडिया का बेस्ट मॉइस्चराइजर कौन सा है – Best Moisturizer in India in Hindi

अब बात करते हैं कैटेगरी नंबर 2 की इसमें मैंने कुछ ऐसे स्किन मॉइस्चराइजर को रखा हैं जो खुद को नेचुरल, केमिकल फ्री और आयुर्वेदिक फार्मूला बताते हैं। जैसे – BAJAJ NOMARKS, AYUSH, PATANJALI और BOITIQUE आदि।

इन सबके अलावा मार्किट में और भी बहुत सारे स्किन मॉइस्चराइजर हैं जो खुद को नेचुरल और आयुर्वेदिक होने का दवा करते हैं। जबकि सच्चाई कुछ और ही हैं अगर आप इनके इनग्रेडिएंट्स लिस्ट देखते हैं। तो आपको पता चल जायेगा कि ये कितने नेचुरल हैं।

इन सभी में भी केमिकल डाले गए हैं। लेकिन मार्केटिंग आयुर्वेदिक फार्मूला के साथ करते हैं। ये सभी प्रोडक्ट्स लोगो को बेबकुफ़ बनाते हैं। हाँ इतना जरुर हैं कि इन सभी में कैटेगरी नंबर 1 से थोड़े कम केमिकल डाले गए हैं। लेकिन अगर आप इन्हें ना ही इस्तेमाल करें तो ही बहेतर हैं।

 

सबसे बेस्ट नेचुरल स्किन मॉइस्चराइजर – Best Natural Skin Moisturizer in Hindi

अब बात करते हैं कैटेगरी नंबर 1 की इसमें मैंने उन सभी स्किन मॉइस्चराइजर को रखा हैं। जो सच में नेचुरल, आयुर्वेदिक और केमिकल फ्री हैं। काफी रिसर्च के बाद मैंने कुछ ऐसे स्किन मॉइस्चराइजर को लिया हैं। जो ना सिर्फ नेचुरल हैं बल्कि बजट फ्रेंडली भी हैं आइये देखते हैं।

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया हैं कि हमारी स्किन 5 टाइप की होती हैं और स्किन टाइप के हिसाब से एक सही मॉइस्चराइजर लेना चाहिए।

 

नार्मल स्किन के लिए मॉइस्चराइजर – Best Moisturizer For Normal Skin In Hindi

अगर आपकी स्किन नार्मल हैं तो आप नार्मल पानी से ही अपनी स्किन को साफ़ करके मॉइस्चराइजर लगा सकते है। नार्मल स्किन वालों के लिए बेस्ट स्किन मॉइस्चराइजर हैं।

 

बेस्ट मॉइस्चराइजर फॉर ड्राई स्किन – Best Moisturizer For Dry Skin In Hindi

अगर आपकी स्किन ड्राई हैं, तो आप इनमे से कोई भी मॉइस्चराइजर ले सकते हैं सभी बेस्ट हैं।

 

सेंसिटिव स्किन के लिए मॉइस्चराइजर – Best Moisturizer For Sensitive Skin In Hindi

लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव हैं, तो आप इनमे से कोई भी ले सकते हैं सभी बेस्ट हैं।

 

ऑयली स्किन के लिए मॉइस्चराइजर – Best Moisturizer For Oily Skin In Hindi

वही अगर आपकी स्किन ऑयली हैं, तो आप अपनी स्किन के लिए इन  मॉइस्चराइजर की तरफ जा सकते हैं यह एक बेस्ट क्रीम हैं।

 

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए मॉइस्चराइजर – Best Moisturizer For Combination Skin In Hindi

लास्ट हैं कॉम्बिनेशन स्किन इसके लिए आप सा सकते हैं, इन सभी मॉइस्चराइजर की तरफ।

 

इसे पढ़ेंसर्दियों में रूखी त्वचा की देखभाल कैसे करें

इसे पढ़ेंचेहरे के लिए 5 सबसे बेहतरीन सुरक्षित और प्राकृतिक फेस क्रीम

 

निष्कर्ष – The Conclusion

कैटेगरी 3 में आने वाले सभी प्रोडक्ट नेचुरल, आयुर्वेदिक और केमिकल फ्री हैं। आप बेफिक्र होकर इनका इस्तेमाल कर सकते हैं और यह सभी बेस्ट स्किन मॉइस्चराइजर बजट फ्रेंडली भी हैं। इन्हें आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कहीं से भी खरीद सकते हैं।

Share

2 thoughts on “इंडिया के 15 बेस्ट नेचुरल मॉइस्चराइजर सभी स्किन टाइप के लिए”

Leave a Comment