9 Best Way to Use Honey for Skin [HINDI]

स्किन पर शहद लगाने के तरीके – How to apply honey on face in Hindi

दोस्तों अगर आप अपनी स्किन को लेकर फाफी परेशान हैं। आप के चहरे पर पिम्पले या दांग धब्बे हैं। आप अपनी स्किन को साफ़-सुथरी, हेल्दी और चमकदार बनाना चाहते हैं।

तो इसके लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद न सिर्फ आपको कई तरह की बिमारियों से छुटकारा दिलाता हैं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद हैं।

शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से बखूबी लड़ते है। इसे रोजाना चेहरे लगाने से चहरे की चमक बढ़ती है। यह स्किन में जमी गंदगी को बाहर निकाल फेकता है। आप इसे अपने स्किन केयर रूटीन में जरुर शामिल करें। कुछ दिनो में आपको फर्क नजर आ जायेगा।

 

चेहरे पर शहद कैसे लगाएं (9 तरीके) – 9 Best way to use honey for glowing skin in Hindi

शहद स्किन के लिए फायदेमंद होता हैं यह तो आप जानते ही हैं लेकिन अगर आप शहद को निचे बताये गए तरीको से लगते हैं तो यह आपकी स्किन के लिए वरदान साबित होगा तो आइये जानते हैं कौन से हैं वो 9 तरीके 

 

1. शहद और हल्दी – Honey and Turmeric

दो चम्मच हनी ले और आधा चम्मच हल्दी, दोनों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर ले, और चहरे पर मास्क की तरह अप्लाई करें। इसे आधे घंटे तक लगा रहने दे और फिर ताजे पानी से चहरे को अच्छी तरह से धो ले।

शहद स्किन में नमी बनाये रखता हैं और हल्दी स्किन का रंग साफ़ करने और दांग-धब्बो को हटाने में मदद करती हैं।

 

2. शहद और दही – Honey and yogurt

दो चम्मच दही ले और इसमें दो चम्मच हनी डाले, दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद चहरे पर लगाये। आधे घंटे तक लगा रहने दे और फिर साफ़ पानी से चहरे को दो ले।

दही में माइक्रोन्यूट्रिएंट पाए जाते हैं और इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी भी होती है, जोकि स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं।

 

3. शहद और जोजोबा तेल – Honey and Jojoba Oil

एक चम्मच हनी ले और उसमे चार चम्मच जोजेबा आयल डाले। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके किसी कांच के कंटेनर में भर कर रख ले और स्किन पर मॉइस्चराइज़र की तरह यूज़ कर सकते हैं।

इससे आपकी स्किन का ग्लो बढेगा स्किन चमकदार बनेगी और स्किन पर मौजोद दांग धब्बे भी गायब हो जायेगे।

 

4. शहद और एलोवेरा – Honey and aloe vera

दोस्तों आपका स्किन टाइप कैसा भी हो। लेकिन अगर आप एक बेस्ट स्किन मॉइस्चराइजर की तलाश में हैं। जिसमे नेचुरल इंग्रेडिएंट्स डाले गए हो, जो आपकी स्किन को कोमल, सुन्दर और चमकदार बना दे।

तो मार्किट में तो ऐसा मॉइस्चराइजर मिलना इम्पॉसिबल हैं। लेकिन आप ऐसा स्किन मॉइस्चराइजर घर पर बना सकते हो। इसे बनाना बहुत ही आसान हैं, इसके लिए चाहिए आपको बस दो इंग्रेडिएंट्स पहला एलोवेरा और दूसरा हनी।

3 चम्मच एलोवेरा जेल ले और एक चम्मच हनी, दोनों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं। एक ही हप्ते में आपको फर्क नज़र आ जायेगा।

 

5. शहद और निम्बू – Honey and lemon

निम्बू में विटामिन सी मौजोद होता हैं, जो स्किन के लिए एंटी एजिंग का कम करता हैं। नींबू के रस में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो स्किन पर मौजोद दांग-धब्बे, पिंपल्‍स और एक्‍ने से लड़ने में मदद करते हैं।

चार चम्मच शहद ले और एक चम्मच निम्बू का रस, दोनों को आपस में अच्छी तरह से मिला ले और नहाने से 30 मिनट पहले स्किन पर ला ले।

नहाते समय स्किन या चहरे को अच्छी तरह से साफ़ कर ले और स्किन पर एक अच्छा सा मॉइस्चराइजर लगा ले।

 

6. शहद और जैतून का तेल – Honey and Olive Oil

जैतून का तेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है। जिसमें सभी आवश्यक फैटी एसिड मौजोद होते हैं। यह स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करता है और स्किन में टाईटनैस  पैदा करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में मौजोद फ्री रैडिकल्‍स से बखूबी लड़ते हैं, और यह स्किन की एंटी एजिंग प्रोसेस को स्लो कर देता हैं।

एक चम्मच शहद ले और चार चम्मच जैतून का तेल, दोनों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर ले और किसी कांच के कंटेनर में भर कर रख ले। इससे स्किन पर मॉइस्चराइजर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

7. शहद और बादाम पाउडर – Honey and Almond Powder

बादाम का स्किन के कलर को चमकने और ड्राई स्किन में नमी को बढ़ने का काम करता हैं।  यह स्किन की बढती एजिंग प्रोसेस को स्लो करता हैं।  बादाम हमारे दिमाग को तेज बनाता है। इसका भरपूर इस्‍तेमाल खूबसूरती को बनाए रखने के भी काम आता है।

स्किन पर मौजोद सभी डेड सेल्स को हटाने के लिए दो चम्मच शहद में दो चम्मच बादाम का पाउडर मिलाये। अब इसे स्किन पर मले और फिर 15 मिनट बाद साफ़ पानी से दो ले।

 

8. शहद और टमाटर – Honey and tomatoes

टमाटर में स्किन को चमकदार बनाने के गुण पाए जाते हैं।  इसमें मौजोद पोषक तत्व स्किन को निखारने का काम करते हैं टमाटर में लाइकोपीन नमक तत्व मौजोद होता हैं, जो स्किन को सनलाइट से डैमेज होने से बचाता हैं।

लाइकोपीन का इस्तेमाल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी किया जाता हैं।

एक चम्मच शहद ले और आधा टमाटर, दोनों को दोनों का पेस्ट बना ले, और चहरे पर मास्क की तरह यूज़ करे।  15 मिनट ऐसे ही लगा छोड़ दे और फिर ठंडे पानी से चाहते को अच्छी तरह से दगो ले।

इस मास्क को आप हप्ते में दो बार अपने चहरे पर लगा सकते हैं।

 

9. शहद और गुलाबजल – Honey and Rose water

अगर आप अपनी स्किन को थोड़ी ताजगी देना चाहते हैं, तो गुलाब जल आपको स्किन के लिए सबसे बेस्ट हैं। यह स्किन में ठंडक पैदा करता हैं।

शहद स्किन में नमी बनाए रखने का काम करता हैं, और स्किन पर मौजोद दांग-धब्बो से बखूबी लड़ता हैं।

दो चम्मच गुलाब जल एक चम्मच शहद, दोनों को अच्छी तरह से मिलकर पेस्ट बना ले। और अब इसका पाने चहरे पर मास्क लगाये 15 मिनट बाद ताजे पानी से चहरे को धो ले।

इसे पढ़ें – 10 Mistakes Skin बर्बाद कर रही हैं।

इसे पढ़ें – [6 Best] Isha Life Products Skin & Hair

 

निष्कर्ष – The conclusion

शहद एक नेचुरल इनग्रेडिएंट है, वैसे तो इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। लेकिन आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना है।

  • स्किन पर शहद का इतेमाल करने से पहले चेहरे को किसी हल्के क्लींजर या फेसवॉश से धोएं।
  • फेसमास्क को आंखों के नीचे की सॉफ्ट स्किन पर न लगायें।
  • जब फेसमास्क में हल्की नमी बची हो तभी धो दें।
  • अगर फेस मास्क लगाने के बाद खुजली या जलन महसूस होती तो उसे तुरंत धो लें।
  • फेस मास्क हटाने के बाद चेहरे या स्किन को ठंडे या गुनगुने पानी से धोये।
  • फेस मास्क हटाने के बाद त्वचा या चेहरे पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

 

Share

Leave a Comment