10 Mistakes Skin बर्बाद कर रही हैं | Skincare Routine in Hindi

Page Contents

रोज की ये गलतियां आपकी स्किन बर्बाद करती हैं – Skincare Mistakes in Hindi

दोस्तों स्किन हमारे शरीर का सबसे अहम पार्ट हैं और यह हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग भी हैं। इसलिए हमें इसकी खास देखभाल भी करनी पड़ती हैं। अगर हमारी स्किन साफ़ सुथरी, कोमल और सुन्दर हैं, तो आप स्मार्ट और सुन्दर दिखते हैं लेकिन अगर आपकी स्किन पर दांग धब्बे हैं पिम्प्लेस या अक्ने हैं तो आप बहुत भद्दे दिखते हैं।

यदि आपकी स्किन पर भी पिम्प्लेस, अक्ने या दांग धब्बे हैं, तो इसके जिम्मेदार आप खुद हैं क्योंकि आपको पता भी नहीं हैं। आप रोजाना ऐसी ना जाने कितनी गलतियाँ करते हैं, जो आपकी स्किन को बर्बाद कर रही हैं। आखिर कौन सी हैं वो गलतियाँ चलिए जानते हैं।

 

बार-बार चेहरा धोना – Frequent Face Wash

पहला हैं चहरे को कुछ ज्यादा ही धोना – दोस्तों किसी भी चीज की अधिकता बुरी ही होती हैं। ये चहरा धोने के लिए भी सच हैं। जब हम अपने चहरे कोई अक्सर ही धोने लगते हैं, तो इससे हमारी स्किन ड्राई होने लगती हैं इससे हमारी स्किन के ग्लेंड्स बार बार खुलते हैं और यह आयल को और भी ज्यादा स्किन से बाहर निकालने लग जाते हैं इससे सिचुएशन ठीक होने की वजह और भी ज्यादा बिगड़ जाती है।

तो बेहतर होगा कि आप चेहरे को दिन में सिर्फ दो बार धोएं, एक बार सुबह उठने के बाद और एक बार रात को सोने से पहले अपने चेहरे को जरूर धोएं।

बहुत से लोग रात को सोने से पहले अपना चेहरा धोना भूल जाते हैं। यह गलती ना करें, रात को सोने से पहले चेहरे को धोना बहुत जरूरी है। इससे मेकअप के अलावा चेहरे पर लगी धूल मिट्टी पेट्रोलियम दुआ सब धुल जाता हैं।

अगर हो सके, तो रात को सोने से पहले नहा ले। इससे आपकी पूरी स्कीम पर दिनभर की लगी धूल मिट्टी भी साफ हो जाएगी और आपको अच्छी नींद भी आएगी।

 

स्किन को ज्यादा ही रगड़ना – Too much skin rubbing

दूसरा स्किन को ज्यादा रगड़ना यानि जब आप फसवाश करने के बाद टावल लेते हैं, तो अपनी स्किन को हार्डली रफ करते हैं। जिसके कारण आपकी स्किन डैमेज होती हैं।

स्किन को आप फर्श कि तरह रगड़ नहीं सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप सिर्फ अपनी स्किन को डैमेज कर रहे हैं या आप कॉटन यूज़ करते है, ये सोचकर कि यह आपकी स्किन के लिए बटेर हैं और यूज़ अपनी स्किन पर बहुत बार रफ करते हैं, तो इससे आपकी स्किन फिजिकली डैमेज होती हैं।

 

अधिक केमिकल प्रोडक्ट्स यूज करना – Using more chemical products on the skin

तीसरा हैं बहुत ज्यादा केमिकल प्रोडक्ट्स यूज़ करना -दोस्तों क्या आपको पता हैं। आप अपनी स्किन पर जो प्रोडक्ट्स यूज़ करते हैं, उसमे कितने सरे हार्स केमिकल मिले होते हैं। आप अपने फेस पर यूज़ करने वाले प्रोडक्ट्स के इनग्रेडिएंट्स देखना तो आपको कुछ ऐसे केमिकल देखेगे जो आपकी स्किन के लिए हानिकारक हैं। ये केमिकल इतने खतरनाक होते हैं इन्फक्ट इनसे आपको स्किन कैंसर तक भी हो सकता हैं।

यह बहुत ही दुःख कि बात हैं कि इंडियन मार्किट में बिकने वाले ज्यादातर पॉपुलर प्रोडक्ट्स में हानिकारक केमिकलस मिलाये जाते हैं।

इसलिए हमेशा नेचुरल, सेफ और स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट्स ही खरीदे और हाँ बहुत ज्यादा भी प्रोडक्ट्स अपनी स्किन पर यूज़ ना करे। क्योंकि ये आपकी स्किन को ठीक करे कि वजाय उल्टा डैमेज भी कर सकते हैं।

 

ज्यादा गर्म पानी से नहाना – Bathing with hot water

चौथा है गर्म पानी से नहाना  – दोस्तों गर्म पानी में सावर लेना या बाथ करना हम सब को बहुत ही अच्छा लगता है। स्पेशली सर्दियों में  क्योंकि सर्दियों में गर्म पानी से नहाने में स्किन को बहुत ज्यादा relief मिलता है। लेकिन अगर आप बहुत देर तक बहुत गर्म पानी में नहाते हैं तो हमारी स्किन के सारे छ्द्र खुल जाते हैं और हमारे स्किन में मौजूद नमी बाहर निकल जाता है।

स्की से नमी निकलने के कई साइड इफेक्ट होते हैं जैसे हमारी स्किन बहुत ही सेंसिटिव हो जाती है स्किन ड्राई होने लगती है और हमारी स्किन बहुत इनटोलरेबल हो जाती है। उसके बाद आप कोई भी प्रोडक्ट यूज करो उसे स्किन स्वीकार नहीं करती हैं। इसलिए बहुत अधिक गर्म पानी में नहाना और लंबे लंबे सावर लेना भी ठीक नहीं है।

 

गलत खानपान – Wrong eating

पांचवा है आपका गलत खानपान – आप जो कुछ भी खाते हैं, उसका असर सबसे पहले स्किन पर देखने को मिलता है, तो इसलिए बहुत ही इंपॉर्टेंट है कि अच्छी स्किन के लिए आप करेक्ट डाइट लें और बेड डाइट अवार्ड करें।

बेड डाइट जैसे कि जंक फ़ूड, वाइट ब्रेअड्स, मैदा, या वाइट सुगर खाना या वे फूड्स जिनमे Preservative डाले होते हैं और सॉफ्ट ड्रिंक्स या कोई भी पैक्ड फूड्स, इन सब चीजो से आपके इंसुलिन स्पाइक्स होंगे जो आपकी स्किन के लिए बहुत खराब है।

 

नमकीन चीजों को दूध के साथ खाना – Eat salted things with milk

छठा हैं नमकीन चीजों को दूध के साथ खाना – शायद आपने पहले कभी किसी बुजुर्ग से सुना हो कि दूध के साथ नमक धीमा जहर बनता हैं, और इससे सबसे अधिक स्किन प्रॉब्लमस होती हैं आप अपनी स्किन को चमकदार बनाने के लिए चाहे कितनी भी टिप्स दवाइयां खा ले।

लेकिन आपकी यह छोटी सी गलती सब कुछ बर्बाद कर देती है क्योंकि नमक और दूध आपस में ऑपोजिट फूड्स है। इनको एक साथ खाने से बॉडी में कुछ ऐसे रिएक्शंस होते हैं। जिनका असर स्किन पर देखा जा सकता है जैसे पराठे के साथ दूध या चाय या फिर नमकीन के साथ दूध दोस्तों दूध और नमकीन चीजों के बीच कम से कम 30 मिनट का गेम तो जरूर रखें।

 

बार-बार स्किन को छूना – Repeated skin touching

सातवां हैं स्किन को बार-बार टच करना – दोस्तों बहुत से लोगों की बुरी आदत होती है कि वह अपनी स्किन को बार-बार टच करते रहते हैं और स्किन पर पिंपल्स को फोड़ते रहते हैं। चहरे पर मौजोद पिंपल्स को फोड़ना एक कॉमन मिस्टेक है जिसे अक्सर लोग बार-बार करते हैं।

ऐसा करने से आपकी स्किन से पस तो बाहर आता ही है साथ में मौजूद बाहरी बैक्टीरिया स्किन के अंदर चले जाते हैं जिससे सूजन बढ़ती है और चेहरे पर और अधिक पिंपल्स निकलने लगते हैं।

दोस्तों फोन इस्तेमाल करते वक्त, लैपटॉप चलाते समय, शूज पहनते टाइम या टीवी का रिमोट यूज करते समय हाथों पर करोड़ों की कीटाणु चिपक जाते हैं। फिर यही छोटे-छोटे बैक्टीरिया वायरस हाथों के जरिए चेहरे पर चले जाते हैं। जिससे कि स्किन प्रॉब्लम्स बढ़ने लगती है तो दोस्तों इस बैड हैबिट् को जरूर बदले।

 

चेहरे पर साबुन का प्रयोग करना – Using soap on face

आठवां है चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करना – दोस्तों क्या आपको पता है कि हमारे चेहरे की स्किन हमारी बाकी स्किन से पतली और सेंसिटिव होती है और जब हम इसपर साबुन का यूज़ करते हैं, तो स्किन में मौजोद छिद्र खुल जाते हैं और स्किन का सारी नमी बाहर निकाल जाता हैं जिससे स्किन ड्राई और डैमेज होने लगती हैं।

फेस को धोने के लिए हमेशा एक अच्छा सेफ एंड नेचुरल फेस वॉश का  इस्तेमाल करें।

 

अधिक तनाव लेना – Over stress

नोवा है स्ट्रेस – यानि तनाव क्रोध और चिंता हमारे जीवन का हिस्सा ही बन गया हैं। शायद आप यह नहीं जानते कि यह हमारे शरीर को अंदर से किस तरह खोखला करते है स्ट्रेस लेने से बॉडी में कुछ इस तरह के रिएक्शन सोते हैं, कि हमारा शरीर अंदर और बाहर दोनों साइड से इफ़ेक्ट होता है।

शायद आपने कभी नोटिस किया हो कि जब आप स्ट्रेस में होते हैं, तो आपके चेहरे पर अधिक पिंपल निकलने लगते हैं, ऐसा इसलिए होता है। जब आप अधिक स्ट्रेस में होते हैं, तो हमारी बॉडी में कुछ ऐसे हार्मोन रिएक्शन्स होते हैं कि हमारे बॉडी अधिक आयल Produce करने लगती है।

 

घरेलू उपचार – Home remedies

दसवां हैं घरेलू उपचार – लोगों को घरेलू उपचार पर बहुत ज्यादा ट्रस्ट और भरोसा रहता हैं। जब कि यह सही नहीं हैं होम रिमेडी में भी एक्टिव इनग्रेडिएंट्स होते हैं, तो अगर आप गलत इनग्रेडिएंट्स गलत स्किन पर लगते है या फिर दो Opposite इनग्रेडिएंट्स को एक साथ मिलकर अपनी स्किन पर लगते हैं, तो इससे आपको स्किन सम्बंधित कई सारे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इन्फेक्ट आपकी स्किन हमेशा के लिए डैमेज भी हो सकती हैं।

 

त्वचा को सुंदर, मुलायम और चमकदार कैसे बनाएं – How to make skin beautiful, soft and shiny in Hindi

तो अब बात करते हैं कुछ ऐसी हैबिट्स की जो आपकी स्किन को पहले से भी ज्यादा सुंदर मुलायम और चमकदार बनाएंगे तो आइए जानते हैं कौन सी है वह बेस्ट हैबिट्स हैं, जो आपके स्किन को हेल्दी बनाने में आपकी हेल्प करेगी।

 

डाइट फॉर ग्लोइंग स्किन – Diet for glowing skin in hindi

पहला हैं हमारी डाइट – दोस्तों हमारी स्किन सबसे ज्यादा हमारी डाइट पर निर्भर होती हैं। अगर हम अपनी बॉडी में अच्छा खाना डालते हैं, तो हमारी बॉडी भीतर और बाहर दोनों साइड से सही रहती हैं। लेकिन जब हम अपनी बॉडी में खाने के नाम पर सिर्फ कचरा डालते हैं, तो हमारी बॉडी स्किन के द्वारा हमें वार्निंग देती हैं कि अब बस करो।

क्योंकि जब हम घर पर बने शुद्ध खाने को छोड़कर बाहर का कचरा खाना स्टार्ट कर देते हैं, तो सबसे पहले हमारी बॉडी पर स्किन सम्स्याए होने लगती हैं जैसे पिम्पले अक्ने एलर्जी आदि।

अगर आपको स्किन समस्याएं हैं, तो आपको ज्यादा तीखा खाना अवॉयड करना चाहिए लाल मिर्च गरम मसाले आदि को कुछ दिनों के लिए खाना बिलकुल छोड़ दे। साथ ही पैक्ड फ़ूड और नॉनवेज भी।

फाइवर से भरपूर खाना खाए क्योंकि डाइटरी फाइबर शरीर में जमा जहरीले पदार्थो को बाहर निकाल फेकता हैं। जिससे स्किन ग्लो और चमकने लगती हैं।

Whole Wheat, Semi Brown Rice, Millets, Oats, Beans, Lentils and Vegetable salad को अपनी डाइट में जरुर सामिल करें।

आप रात को Dry fruits पानी में भिगोकर रख दे और सुबह छिलका उतार कर खा ले क्योंकि डायरेक्ट खाने से शरीर में गर्मी बढ़ सकती हैं।

 

रोजाना एक्साइज करें – Exercise for glowing skin in Hindi

दूसरा हैं एक्सरसाइज – दोस्तों डेली एक्सरसाइज करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं और अगर बॉडी ब्लड सर्कुलेशन सही रहता हैं, तो हमारी स्किन को ज्यादा न्यूट्रिशन और ऑक्सीजन मिलती हैं।

जब आप एक्सरसाइज करते है, तो शरीर से पसीना बाहर निकलता हैं। जिससे हमारी स्किन के छिद्र खुल जाते हैं और स्किन के अन्दर जमी गंदगी बाहर निकल जाती हैं।

तो अगर आपको हेअलथी स्किन चाहिए, तो डेली एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी हैं।

 

ज्यादा पानी पिए – Drink more water

तीसरा हैं हाइड्रेटेड रहे – दोस्तों हर कोई ज्यादा पानी पिने कि सलाह देता हैं। ज्यादा पानी के के पीछे कई सारे कारण हैं और उनमे से ही एक हैं हमारी हेअलथी स्किन।

किसी अन्य सेल्स कि तरह ही हमारे स्किन सेल्स भी पानी से ही बने होते हैं। पानी हमारी बॉडी के साथ-साथ हमारी स्किन को भी हाइड्रेटेड रखता हैं। ज्यादा पानी पिने से बॉडी में जमा जहरीले पदार्थ यूरिन के जरिये बाहर निकाल जाते हैं।

 

स्किन की देखभाल के लिए अच्छी आदतें – Healthy skin care habits in Hindi

चौथा हैं Healthy skin care habits – दोस्तों फेस वॉश करने के लिए हमें एक जेंटल क्लेंजिग लोशन का यूज़ करना चाहिए।  दिन में कम से कम दो बार फेस वॉश करे एक बार सुबह नहाते वक्त और एक रात को सोने से पहले।

क्लेंजिग लोशन इसलिए यूज़ करना चाहिए जो दिन भर कि धुल मिटटी चहरे पर जमी होती हैं। वो सिर्फ पानी से साफ़ नहीं होती और यदि आप सौप का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे स्किन का नेचुरल आयल निकाल जाता हैं और स्किन फाफी ड्राई हो जाती हैं, तो फेस वॉश के लिए क्लेंजिग लोशन का ही यूज़ करें।

 

मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें – Use moisturizer on skin

सेकंड मॉइस्चराइज़र – चाहे आपकी स्किन ऑयली हो या ड्राई मॉइस्चराइज़र स्किन के लिए जरुरी हैं। यह स्किन में कोई दरार नहीं आने देता हैं हमारी स्किन ज्यादा Elastic हो जाती हैं और बिस्किट में ज्यादा हाइड्रेशन एंड न्यूट्रिशन रहता है।

स्किन के लिए आप एक लाइटवेट मोशुराइजर यूज़ करें, जोकि हाइड्रॉलिक एसिड या जैल बेस्ड हो जो आपकी स्किन को ज्यादा स्टिकी ना करें।

और रात को आप एक हैवी मोशुराइजर यूज कर सकते हैं। जिसमें ऑलिव ऑयल शिया बटर कोकोनट ऑयल जैसे इनग्रेडिएंट हो, जो ज्यादा हाइड्रेशन और पोषण दें।

 

तनाव – Stress

लास्ट हैं स्ट्रेस – जब हमारा स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है, तो एक हार्मोन हैं कोर्टिसोल, जो बढ़ जाता हैं। जिससे हमारी बॉडी में एक्स्ट्रा आयल produce होने लगता हैं और हमारी स्किन ऑइली हो जाती है, पिंपल्स आना स्टार्ट हो जाते हैं, इसलिए स्ट्रेस लेवल को कम रखें।

इसके लिए आप योगा कर सकते हैं, मेडिटेशन कर सकते हैं या जो भी आपको पसंद हो चाहे वह वाकिंग हो जोगिंग हो या म्यूजिक सुनना हो। मतलब कि आप अपनी लाइफ में कुछ ना कुछ एक्टिविटी जरूर लाएं जिससे कि आपका स्ट्रेस लेवल कम रहे।

इसे पढ़ें – सर्दियों में रूखी त्वचा की देखभाल कैसे करें

दोस्तों अगर आप अपनी सभी गलतियां अवार्ड करते हैं और इन सभी टिप्स को अच्छी तरह से फॉलो करते हैं, तो पक्का आपको कभी भी स्किन की प्रॉब्लम से परेशान नहीं होना पड़ेगा।

 

Share

3 thoughts on “10 Mistakes Skin बर्बाद कर रही हैं | Skincare Routine in Hindi”

Leave a Comment