क्या न्यूटेला सच में हेल्दी हैं? फायदे, नुकसान व पूरी जानकारी

न्यूटेला क्या हैं? – What is nutella in Hindi

न्यूटेला बना हैं हेज़लनट्स, स्किम मिल्क, और कोको पाउडर से जोकि खाने में बहुत ही स्वादिष्ट हैं देखा जाये तो न्यूटेला एक पीनट बटर के जैसा ही हैं लेकिन इसका स्वाद पीनट बटर से कही ज्यादा बेहतर हैं। इसलिए हर कोई इसे खाना पसंद करता हैं ज्यादातर लोग इसे सुबह के  नाश्ते में ब्रेड या रोटी पर लगाकर खाते हैं इसे और भी कई तरह से खाया जा सकता हैं।

 

न्यूटेला का इतिहास – History of nutella in Hindi

पिएत्रो फेरेरो ने इटली में पहली बार सन 1946 इस पीनट बटर जैसे दिखने वाले न्यूटेला को बेचना शुरू किया लेकिन इस समय इसका नाम न्यूटेला बल्कि जियानडुजा था सन 1951 तक जियानडुजा यानि न्यूटेला लोगो द्वारा खूब पसंद किया जाने लगा।

1963 में, फेरेरो के बेटे मिशेल फेरेरो ने पूरे यूरोप में इसकी मार्केटिंग करना शुरू कर दिया। इसकी संरचना को संशोधित किया गया था, और इसका नाम बदलकर “न्यूटेला” रखा गया था। इस समय न्यूटेला को पूरी दुनिया में लोगो द्वारा खूब पसंद किया जा रहा हैं।

 

क्या न्यूट्रेला वास्तव में हेल्थी है? – Nutella Healthy or Not in Hindi

न्यूटेला बहुत से लोगो का फेवरेट फूड हैं ब्रेकफास्ट लव न्यूटेला कंपनी इस तरह इसकी मार्केटिंग करती हैं कंपनी का मानना हैं अगर आपके ब्रेकफास्ट में न्यूटेला नहीं हैं तो कहीं ना कहीं आप एक बहेतर ब्रेकफास्ट को मिस कर रहे हैं और इसे खाने वाले लोग भी शायद ऐसा ही समझते हैं। 

लोग इसे हेअलथी ब्रेकफास्ट समझकर खा रहे हैं क्योंकि न्यूटेला बना हैं हेज़लनट्स, स्किम मिल्क, और कोको पाउडर से यानी नाइट्स दूध और कोको पाउडर से।

लेकिन बात आती हैं क्या सच में न्यूटेला एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन हैं अगर आपने इसकी एडवरटाइजमेंट देखि हो तो उसमे ये बताते हैं कि न्यूटेला बना हैं हेज़लनट्स, स्किम मिल्क, और कोको पाउडर से यानी नाइट्स दूध और कोको पाउडर से जोकि इसके फ्रंट लेवल पर भी लिखा गया हैं देखा जाये तो इस हिसाब से न्यूटेला हेल्दी ही होना चाहिए। 

 

न्यूटेला पोषण सूची – Nutella Nutritional Information in Hindi

तो आइए फिर देखते हैं इसके इनग्रेडिएंट्स और न्यूट्रिशन इंफॉर्मेशन और पता लगते हैं न्यूटेला सच में कितना हेल्दी हैं। 

इसके इंफॉर्मेशन लेवल पर इसकी एक सर्विंग 15 ग्राम की दी गयी हैं जिससे आपको टोटल एनर्जी मिलती हैं 80 kcal, 0.9 ग्राम प्रोटीन, 8.6 ग्राम कार्बोहायड्रेट, 8.5 ग्राम सुगर और 4.7 ग्राम फैट

nutella nutritional information

अगर आपने ध्यान दिया हो तो यहाँ पर एक चीज नोट करने के लायक हैं जो हैं चीनी की मात्रा  इससे आपको टोटल कार्बोहायड्रेट मिलते हैं 8.6 ग्राम जोकि सारे के सारे सुगर से आते हैं देखा जाये तो इसकी एक सर्विंग में आधे से ज्यादा सुगर मौजूद हैं लगभग दो चम्मच चीनी ।

15 ग्राम की एक सर्विंग में 8.5 ग्राम सुगर किसी भी हेल्दी प्रोडक्ट को उन्हेल्दी बनाने के लिए काफी हैं।

 

न्यूटेला इनग्रेडिएंट्स – Nutella Ingredients in Hindi

इसके इनग्रेडिएंट्स जिससे आपको और भी क्लियर हो जायेगा कि यह कितना हेल्दी हैं 

इसका पहला ही इनग्रेडिएंट हैं सुगर इसके बाद Edible Vegetable oil ये दोनों ही उन्हेल्दी हैं Vegetable oil बनाते समय इन्हें 1000 डिग्री C से भी ज्यादा तापमान पर हीट किया जाता हैं जिससे आयल ट्रांस फैट में कन्वर्ट होने लगता हैं जोकि सहेत के लिए उन्हेल्दी होता हैं। 

इसमें डाले गए हैं सिर्फ 13% हेज़लनट्स, 7.4%  कोको पाउडर और 6.6% स्किम मिल्क।

nutella ingredients

अगर एक छोटी सी कैलकुलेशन करें तो Hezelnuts + Cocoa Powder + Milk Powder तीनों को जोड़ने के बाद 27% निकलकर आता हैं जबकि अगर सुगर % निकले तो 15 ग्राम की सर्विंग में 8.5 ग्राम सुगर हैं तो मतलब 8.5/15*100 = 56% 

देखा जाये तो इसमें सिर्फ एक चौथाई यानि one forth part  Hezelnuts, Cocoa और Milk हैं और आधे से ज्यादा चीनी  अगर सही मायने में इसकी मार्केटिंग या एडवरटाइजमेंट करि जाये तो इसका पहला इनग्रेडिएंट होना चाहिए सुगर नाकि हेज़लनट्स।

दोस्तों क्या आपको पता है न्यूट्रेला बनाने वाली कंपनी पर कुछ साल पहले गलत एडवर्टाइजमेंट के चलते एक केस हो गया था जिसके कारण कंपनी को 3 मिलियन डॉलर यानि लगभग साडे 22 करोड़ रूपये फ़ाईन देना पडा था। 

 

न्यूटेला खाने के फायदे – Nutella Benefits in Hindi

वैसे न्यूटेला खाने का कोई खास या ठोस फायदा तो हैं नहीं लेकिन कंपनी द्वारा न्यूटेला खाने के कुछ फायदों के बारे में बताया गया हैं जो निचे दिए गए हैं 

  • न्यूटेला फाइबर से भरपूर होता है जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • यह हृदय रोगों के विकास के जोखिम को कम करता है।
  • न्यूटेला में कैल्शियम होता है जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है।
  • न्यूटेला में मौजूद आयरन आपके शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की भी रक्षा करता है।
  • न्यूटेला में मौजूद तत्व आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
  • न्यूटेला चिंता और अवसाद से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा है। यह मूड के उतार-चढ़ाव को ठीक करता है और हैप्पी हार्मोन का उत्पादन करता है।

न्यूटेला को बनाने के लिए बहुत ही कम मात्रा में हेज़लनट्स, स्किम मिल्क, और कोको पाउडर डाला हैं और इसे बनाने के लिए काफी ज्यादा मात्रा में चीनी डाली गई हैं इसके इनग्रेडिएंट्स और न्यूट्रिशन इंफॉर्मेशन को देखे हुए मुझे नहीं लगता कि इसे खाना का कोई भी फायदा हैं। 

 

न्यूटेला खाने के दुष्प्रभाव – Nutella side effects in Hindi

न्यूटेला खाने का कोई फायदा तो हैं नहीं लेकिन इसे काफी सारे साइड इफ़ेक्ट देखे गए हैं और उनमे से 3 सबसे सामान्य दुष्प्रभाव हैं जो निचे दिए गए हैं।

1. बचपन का मोटापा और टाइप 2 मधुमेह
चीनी के अधिक सेवन से बच्चों और बड़ों में मोटापा बढ़ता है। अतिरिक्त चीनी वसा में बदल जाती है और बचपन में मोटापे का कारण बनती है। वयस्कों में मोटापे से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। आपके भोजन में वसा का उच्च स्तर भी अधिक वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण है। न्यूटेला में चीनी और वसा की अधिकता आपको और आपके बच्चे को आसानी से मोटा बना सकती है। इससे टाइप 2 डायबिटीज की संभावना बढ़ जाती है।

2. हृदय रोग
मधुमेह हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाता है। न्यूटेला के माध्यम से चीनी के अधिक सेवन से चर्बी जमा होती है और अतिरिक्त चर्बी हृदय रोग का कारण बनती है। चीनी के अधिक सेवन से रक्तचाप का स्तर भी बढ़ जाता है जो हृदय रोगों में बदल जाता है। इस प्रकार, अधिक चीनी का सेवन कंजेस्टिव दिल की विफलता का कारण बन सकता है। हृदय रोगों से बचाव के लिए अपने भोजन में न्यूटेला जैसे चीनी-मीठे उत्पादों जैसे परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

3. जिगर की बीमारी
चर्बी जमा होने से फैटी लीवर की बीमारी होती है। अतिरिक्त चीनी शराब के रूप में आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकती है। हाल के वर्षों में, विभिन्न तरीकों से चीनी के अधिक सेवन के कारण, बच्चे ज्यादातर गैर-अल्कोहल लीवर रोग से प्रभावित होते हैं। पोषण संबंधी तथ्यों से संबंधित माता-पिता के बीच जागरूकता की कमी उनके बच्चों को मधुमेह और हृदय रोगों के प्रति गुमराह करती है।

 

न्यूटेला की कीमत – Nutella Price in Hindi

न्यूटेला का एक छोटा डब्बा 160 ग्राम का आपको पड़ेंगा लगभग 215 रूपये का और आप पैसे किस बात के दे रहे हो सिर्फ चीनी के

160 ग्राम न्यूटेला – 215 रूपये

 

इसे पढ़ेंसबसे अच्छा पीनट बटर कौन सा हैं?

इसे पढ़ेंक्या याकुल्ट ड्रिंक पीना सेहत के लिए सही हैं?

 

निष्कर्ष – The Conclusion

अगर आप इसके बाद भी न्यूटेला खरीदकर यूज़ करना चाहते हैं तो यह आपकी चोइस हैं मगर ऐसा सोचना कि न्यूटेला कोई बहुत ही हेल्दी चीज हैं तो यह गलत हैं अगर आप न्यूटेला खा रहे हैं तो मतलब आप अपने पैसे और हेल्थ दोनों बर्बाद कर रहे हैं। 

देखा जाये तो यह एक अन हेल्थी प्रोडक्ट है इसे ना ही खाई तो ही बेहतर है अगर आप सच कोई हेल्दी ऑप्शन यूज़ करना चाहते हैं इसके हेल्दी ऑप्शन में मैंने नेचुरल पीनट बटर और आलमंड बटर को रखा हैं जो सच में हेल्दी हैं।

 

Share

Leave a Comment