20 नेचुरल और केमिकल फ्री शैम्पू , शैम्पू बार और शैम्पू पाउडर

बालों के लिए सबसे अच्छा शैम्पू कौन सा है – Balo ke liye best shampoo in Hindi

आज हम बात करेंगे भारतीय मार्किट में मिलने वाले सबसे बेस्ट शैम्पू कौन से हैं और साथ ही बात करेंगे आप जो भी शैम्पू इस्तेमाल कर रहे हैं क्या वह आपके बालों के लिए सही हैं आप जिस शैम्पू को अच्छा समझकर इस्तेमाल करते हैं कहीं उसमे टॉक्सिक केमिकल तो नहीं डाले गए हैं क्योंकि टॉक्सिक केमिकल युक्त शैम्पू आपके बालों को अच्छा बनाने के वजाय और भी ज्यादा डैमेज कर सकते हैं।

ये केमिकल इतने हार्मफुल होते हैं की इनसे आपको हेयरफॉल, स्कैल्प इरिटेशन, इलनेस इन्फक्ट आपको कई गंभीर समस्याए हो सकती हैं   तो कौन से बेस्ट शैम्पू जो बालों के लिए तो बहेतर हैं ही साथ ही पॉकेट फ्रेंडली भी हैं।

 

बालों के लिए सबसे अच्छा शैंपू कौन सा होता है – balo ke liye sabse accha shampoo kaun sa hai

दोस्तों भारतीय मार्किट में काफी सारे शैम्पू मौजूद हैं इतने सारे की आपको हर टाइप के बालो के लिए हजारो शैम्पू मार्किट में देखने को मिल जायेगे लेकिन मार्किट में मिलने वाले आधे से ज्यादा शैम्पू में हानिकारक टॉक्सिक केमिकल मिले होते हैं और दुःख की बात यह हैं कि 90% भारतीय इन्ही शैम्पू को सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आइये बात करते हैं एक बेस्ट शैम्पू कैसे चुने।

दोस्तों शैम्पू खरीदते समय हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए आप जो भी शैम्पू खरीद रहे हैं उसमे डाले गए सभी इनग्रेडिएंट्स अच्छी तरह से मेंसन हो साथ ही चेक करें कि शैम्पू में किसी भी तरह के हार्मफुल केमिकल का इस्तेमाल ना किया गया हो।

इंडियन मार्किट में मिलने वाले सभी शैम्पू के इनग्रेडिएंट्स को अच्छी तरह से पढने के बाद मैंने इन्हें तीन डिफरेंट कैटेगरी में डिवाइड किया हैं।

 

बालों के लिए सबसे अच्छा शैम्पू – balo ke liye sabse accha shampoo

कैटेगरी नंबर 1 में मैंने रखा हैं सभी कमर्शियल शैंपू जैसे –

  • Dove Shampoo
  • Pantene Shampoo
  • Sunsilk Shampoo
  • Head & Shoulder Shampoo
  • Clinic Plus Shampoo
  • Garnier Shampoo
  • Tresemme Shampoo
  • Loreal Shampoo
  • Shik Shampoo 

अगर आप इनमे से किसी भी शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो शायद आप नहीं जानते इनमे कितने टॉक्सिक केमिकल मिले हुए हैं जो आपको काफी ज्यादा नुकसान पहुँचा सकते हैं इन सभी में पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स से लेकर हार्मफुल डिटर्जेंट, इन्सेक्ट साइट्स, पेस्टीसाइट्स के अलावा और भी कई सारे खतरनाक केमिकल डाले गए हैं।

एक चौका देने वाली बात की इन सभी शम्पूओ में सेम  इनग्रेडिएंट्स के साथ सेम हार्मफुल केमिकल डाले गए हैं बस इनके  इनग्रेडिएंट्स में आपको 19-20 का फर्क देखने को मिलेगा ये सभी बस नाम और ब्रांड से ही डिफरेंट हैं बाकि सब सेम हैं मेरे हिसाब से इंडियन मार्किट में मिलने वाले ये सबसे ख़राब शैम्पू हैं इनका आप ना ही इस्तेमाल करें तो ही बहेतर हैं।

 

बालों के लिए बेस्ट शैम्पू – balo ke liye sabse best shampoo

कैटेगरी नंबर 2 में आते हैं नेचुरल एंड हर्बल शैम्पू जैसे –

  • Himalaya Harbal shampo
  • Dabur Vatika Shampoo
  • Nyle Natural Shampoo
  • Kesh king Shampoo
  • Meera Shampoo
  • Katika Shampoo
  • Trichup Harbal Shampoo

ये खुद को नेचुरल और हर्बल फार्मूला बताते हैं लेकिन इनके इनग्रेडिएंट्स देखने से पता चलता हैं इन्होने नेचुरल इनग्रेडिएंट्स और हेर्ब्स के नाम पर 10 से भी टॉक्सिक केमिकल डाले हैं।

Bsaicaly इन सभी शामू में वो सभी केमिकल मौजूद हैं जो कैटेगरी नंबर 1 के शैम्पू में डाले गए हैं और ये भी आपके लिए उतने ही हार्मफुल हैं जितने कि कैटेगरी नंबर 1 के शैम्पू  बस ये खुद को हर्बल बताकर अपने आप को बहेतर शाबित करने की कोशिस कर रहे हैं जबकि हैं नहीं  तो इन्हें भी आप ना ही खरीदे तो ही बहेतर हैं।

 

बालों के लिए सबसे बेस्ट शैम्पू कौन सा है – balo ke liye sabse best shampoo konsa hai

अब चलते हैं कैटेगरी नंबर 3 की तरफ जिसमे आते हैं आयुर्वेदिक शैम्पू जैसे –

  • Ayush Shampoo
  • Boitique Shampoo
  • Patanjali Shampoo 
  • Sesa Shampoo
  • indulekha Bringha Ayurvedic Shampoo

ये सभी शैम्पू आयुर्वेद के नाम पर सिर्फ लोगो को बेवकूफ बना रहे हैं ये  शैम्पू में डाले गए सभी इनग्रेडिएंट्स को लिखना भी जरुरी नहीं समझते  इन सभी ने सिर्फ 10% इनग्रेडिएंट्स को ही मेंसन किया हैं। अगर ये सभी शैम्पू 100% आयुर्वेदिक और नेचुरल हैं तो फिर क्यो डाले गए सभी इनग्रेडिएंट्स को मेंसन करने से डरते हैं।

ये सभी शैम्पू अपने 90% इनग्रेडिएंट्स को Shampoo base or ingredient base में छिपा लेते हैं और जिसके बारे में एक आम ग्राहक को कोई जानकारी नहीं होती हैं कि इन्होने अपने इनग्रेडिएंट्स बेस में क्या क्या डाला हैं।

हलाकि आयुष शैम्पू ने जो 3 preservative मेंसन किये हैं वो सभी टॉक्सिक हैं   वहीँ पतंजलि में urea pregnancies, Cosmetic coloue or fragrance डाले हैं लेकिन Biotique, Sesa or indulekha ने तो कुछ भी ढंग से नहीं बताया हैं। इसलिए यह कहना थोडा मुस्किल हैं कि यह शैम्पू अच्छे हैं या बुरे लेकिन हैं इतना तो हैं कि इन पर विश्वास नहीं किया जा सकता।

अब बात आती हैं क्या इंडियन मार्किट में कोई अच्छा शैम्पू बचा हैं जिसपर विश्वास किया जा सके और जिसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट ना हो यानि जो बिलकुल सुरक्षित ह।

 

बालों के लिए सबसे सुरक्षित शैम्पू – safest shampoo for hair in hindi

तो कैटेगरी नंबर 4 में मैंने कुछ सबसे बेस्ट शैम्पू को रखा हैं जो सच में नेचुरल इनग्रेडिएंट्स यूज़ करते हैं और बिलकुल सुरक्षित हैं।

इस कैटेगरी में मैंने नंबर 1 पर रखा हैं नेचुरल शैम्पू पाउडर को जिसमे शामिल हैं –

ये सभी नेचुरल शैम्पू पाउडर 100% नेचुरल इनग्रेडिएंट्स से बनाये गए हैं और सबसे अच्छी बात इन सभी शैम्पू की रेसेपी को ट्रेडिशनल तरीके से तैयार किया गया हैं।

शायद आपके मन में एक सवाल आये  कि ये सभी शैम्पू तो पाउडर फॉर्म में हैं इन्हें लगायेगे कैसे तो डोंट वेर्री इन्हें यूज़ करना बहुत ही आसान हैं अपने बालो के अनुसार शैम्पू पाउडर ले थोड़े से पानी में मिलकर बालों में एक आम शैम्पू की तरह लगा ले और बालों को अच्छी तरह से धोये।

एक बात और इन शैम्पू पाउडर को लगाने के बाद आपको काफी कम झाज देखने को मिलेगे लेकिन हाँ इनसे आपको काफी अच्छे रिजल्ट देंगे।

 

बालों के लिए सबसे बेस्ट शैम्पू बार – balon ke liye best shanpoo bar in hindi

इस कैटेगरी में नंबर 2 पर मैंने रखा हैं बेस्ट नेचुरल शैम्पू बार को जिसमे मैंने शामिल किया हैं –

ये सभी शैम्पू बार सबसे अच्छे साबुन हैं आपके बालों के लिए इन्हें बनाया गया हैं सिर्फ 100% नेचुरल इनग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया गया हैं और कुछ नहीं।

ये बनी हैं नेचुरल  हेर्ब्स, सोडियम हाइड्रोक्साइड बेस, और नेचुरल कोल्ड प्रेस्सेड ऑयल से   इनमे कोई भी आर्टिफीसियल हार्डनर, फोमिंग एजेंटस, sulphate colours या  fragrances का स्तेमाल नहीं किया गया हैं।

इन्हें यूज़ करना बहुत ही आसान हैं बस एक नार्मल सोप की तरह आप इन्हें अपने वालो में लगा सकते हैं ये सभी नेचुरल शैम्पू बार कहीं ज्यादा बहेतर हैं उन सभी so called toxic chemical shampoo से ये आ[के बालो के लिए सच में बेनेफिसिअल हैं।

 

बालों के लिए सबसे बेस्ट नेचुरल शैम्पू  – best ayurvedic shampoo in hindi

इस कैटेगरी में नंबर 3 पर मैंने रखा हैं बेस्ट नेचुरल शैम्पू जैसे –

ये सभी शैम्पू भी बिलकुल नेचुरल हैं इन्हें बनाने के लिए भी सिर्फ 100% नेचुरल इनग्रेडिएंट्स का ही इस्तेमाल किया गया हैं ये सभी इंडियन मार्किट में मिलने वाले सबसे बेस्ट शैम्पू हैं।

इन सभी को टॉक्सिक केमिकल से कोसो दूर रखा गया हैं बेफ़िक्र होकर आप इनका इसेमाल कर सकते हैं ये सिर्फ आपके बालो को फायदा पहुंचेंगे बिकॉज़ इनमे डाले गए हैं सिर्फ नेचुरल इनग्रेडिएंट्स।

So दोस्तों इंडियन मार्किट में मिलने वाले ये सभी शैम्पू पाउडर, शैम्पू बार और नार्मल शैम्पू सबसे बेस्ट हैं इन सभी शैम्पू को मैंने इनके इनग्रेडिएंट्स के आधार पर बेस्ट best to worst कैटेगरी में रखा हैं किसी भी ब्रांड ने पेय नहीं किया हैं यह मेरा खुद का ऑनेस्ट ओपिनियन हैं।

 

इसे पढ़ें15 सबसे बेहतरीन नेचुरल स्किन मॉइस्चराइजर

इसे पढ़ेंइंडिया का सबसे बेस्ट हेयर कलर कौन सा है?

 

निष्कर्ष – The Conclusion

कैटेगरी नंबर 4 के सभी शैम्पू बेस्ट हैं इन्हें बनाने के लिए भी सिर्फ 100% नेचुरल इनग्रेडिएंट्स का ही इस्तेमाल किया गया हैं ये सभी इंडियन मार्किट में मिलने वाले सबसे बेस्ट शैम्पू हैं इन सभी को टॉक्सिक केमिकल से कोसो दूर रखा गया हैं बेफ़िक्र होकर आप इनका इसेमाल कर सकते हैं।

अगर आप इन सभी बालों के लिए बेस्ट नेचुरल शैम्पू, शैम्पू बार या शैम्पू पाउडर को खरीदना चाहते हैं तो इन्हें आप अपने पास की सुपर मार्किट से खरीद सकते हैं लेकिन अगर आपको मार्किट में नहीं मिलते हैं तो यहाँ पर आपको अमेज़न से खरीदने के लिए लिंक दिया गया हैं जिससे आप बड़ी आसानी से खरीद सकते हैं

Share

1 thought on “20 नेचुरल और केमिकल फ्री शैम्पू , शैम्पू बार और शैम्पू पाउडर”

Leave a Comment