बी नेचुरल जूस रिव्यू | B Natural Juice Review in Hindi

बी नेचुरल जूस रिव्यू हिंदी – B Natural Juice Review in Hindi

दोस्तों फल हमारी डाइट का एक अहम हिस्सा हैं क्योंकि फलों में बहुत सारे विटामिन, मिनिरल्स और फाइबर मौजूद होते हैं। जब एक स्वस्थ और संतुलित भोजन की बात आती हैं, तो उस भोजन में फलों का होना बेहद जरुरी हैं। अगर आप की डाइट में फल मौजूद नहीं हैं, तो आपके शरीर में विटामिन, मिनिरल्स और फाइबर जैसे पोषक तत्व की कमी हो सकती हैं।

आज लोग इतने बिजी हो गए हैं कि टाइम होते हुए भी उनके पास टाइम नहीं हैं। इसी लिए लोग टाइम की बचत और अपने दाँतों को कष्ट से बचने के लिए फलों को खाने के वजाय इनका जूस पीना पसंद करते हैं।

दोस्तों कंपनियां यह बात अच्छी तरह से जानती हैं कि लोगों ने फलों की खाने की वजाय जूस पीना शुरू कर दिया हैं। यही कारण हैं कि मार्किट हर दुसरे दिन एक नयी कंपनी का जूस का डब्बा देखने को मिलता हैं। जिनके फ्रंट लेबल पर नेचुरल जूस विथ विटामिन, मिनिरल्स एंड फाइबर या भी Not Concentrate जैसे Attractive Words लिखे होते हैं। जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

 

B Natural Juice Review in Hindi

दोस्तों आज हम बात करेंगें B Natural Fruit Juice के बारे में। (B Natural Fruit Juice Review in Hindi) जिसे ITC कंपनी बनती हैं। इस जूस के डब्बे के फ्रंट लेबल पर B Natural की बड़ी सी ब्रांडिंग के साथ बड़े बड़े अक्षरों में लिखा होता है Not From Concentrate

अगर आप नहीं जानते कि Not From Concentrate का मतलब क्या हैं, तो इसके बारे में आगे बात करेंगें। साथ ही जानेगे कि क्या यह प्रोडक्ट सच में नेचुरल हैं। इसमें किसी तरह की कोई आर्टिफीसियल चीजे तो नहीं डाली गयी हैं। तो आइये पता लगाते हैं कि क्या यह प्रोडक्ट सच में नेचुरल हैं या फिर सिर्फ नाम का ही नेचुरल हैं।

 

B Natural Juice Review Healthy Or Not

दोस्तों आप सभी ने B Natural Juice की यह ऐड तो जरुर देखि होगी। जिसमे एक बॉलीवुड एक्ट्रेस B Natural Juice की एडवरटाइजमेंट करती दिखाई देती हैं। अपने पास की किसी सुपर मार्किट में जाकर पैक्ड जूस खरीदती हैं। यह एक्ट्रेस कई सारे जूस उठती हैं और हर जूस के इनग्रेडिएंट्स में इन्हें दिखाई देता हैं Concentrate

फलों के जूस को उबालकर एक गाढ़ा घोल तैयार किया जाता हैं जिसे Concentrate कहते हैं। इसमें पानी और सुगर मिलकर ज्यादातर जूस बनाये जाते हैं।

लेकिन B Natural Juice जूस बना हैं रियल जूस से। यानि फलों के रस को निकालकर डायरेक्ट डब्बे में पैक किया जाता हैं और डब्बे के फ्रंट लेबल पर लिख दिया जाता हैं GOODNESS OF FIBER और साथ ही MADE WITH 100% INDIAN FRUIT  0% CONCENTRATE

 

बी नेचुरल जूस इनग्रेडिएंट्स – B Natural Juice Ingredients in Hindi

लेकिन इसके इनग्रेडिएंट्स देखने से पता चलता हैं इसमें सिर्फ 30% ही फलों का रस मौजूद हैं। यह सिर्फ किसी एक पार्टिकुलर फ्रूट जूस में मौजूद है। अगर बात करें B NATURAL JUICE के मिक्स्ड फ्रूट जूस की। तो इसमें Mango Pulp 6.8%, Banana Puree 4.5%, Guava Pulp 4.4%, Pineapple Pulp 3.2%, Watermelon Pulp 0.6%, Beal Pulp 0.17%, Jamun Palp 0.17%, Litchi Pulp 0.17%, Pomegranate juice 0.05%

अब इसका टोटल करें, तो लगभग 20% होता हैं। यानि इसमें सिर्फ 20% ही फलों का रस मौजूद हैं और बाकि 80% इसमें पानी मिलाया गया हैं। जिसे मीठा बनाने के लिए बहुत सारी चीनी का इस्तेमाल किया गया हैं। साथ ही इसमें डाले गए हैं Artificial Colours, Acidity Regulator, Stabilizer Or Antioxidant अब तो आपको अंदाजा हो गया होगा कि B NATURAL JUICE कितना नेचुरल हैं।

 

बी नेचुरल जूस न्यूट्रिशन इनफॉरमेशन – B Natural Juice Nutrition Facts in Hindi

अगर इसकी न्यूट्रिशन इनफॉरमेशन देखे, तो B NATURAL JUICE का 100 ml जूस हमें देता हैं टोटल एनर्जी 54 ग्राम, 0.1 ग्राम प्रोटीन, 13.4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, इसमें नेचुरल फ्रूट सुगर हैं 3.4 ग्राम, साथ ही इसमें 10 ग्राम सुगर अलग से डाली गई हैं।

यानि इससे हमें मिलते हैं 13.4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स जिसमे से 10 सुगर से आते हैं जोकि बिलकुल भी सही नहीं हैं।

100 ग्राम के हिसाब से 10 ग्राम सुगर काफी ज्यादा हैं। अगर आप जूस पीते हैं, तो आप 100 ml तो पियेंगे नहीं कोई भी इंसान कम से कम एक एक बार में एक गिलास जूस तो पीता ही हैं और एक गिलास में 200 से 250 ml जूस आता हैं, तो मतलब एक बार में 25 ग्राम चीनी खा जाते हैं। यानि 6 से 7 चम्मच चीनी जोकि एक बार में काफी ज्यादा हैं।

चीनी की मात्रा – Recommendation Daily Intake Of Sugar

अगर बात करें Daily Intake Of Sugar की तो एक adult व्यक्ति Recommendation Daily Intake Of Sugar लगभग 40 ग्राम हैं और यही Daily Intake Of Sugar एक बच्चे के लिए 20 से 25 ग्राम हैं।

सोचिये अगर आपका बच्चा एक दिन में एक गिलास जूस पीता हैं, तो उसकी Daily Intake Of Sugar तो इसी से पूरी हो जाती हैं और एक इंसान दिन में और भी बहुत सारी चीजे खता हैं जो उसे सुगर देती हैं।

ज्यादा चीनी खाने से आपको डायबिटीज, हार्ट डिसीसिस, स्किन एलर्जी और इनके अलावा भी बहुत सारी बीमारियां हो सकती हैं।

 

क्या बी नेचुरल जूस स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? – B Natural Juice is Good for Health in Hindi

मैं तो यही कहूँगा कि न सिर्फ बच्चो को बल्कि आपको भी पैकिंग वाले जूसों से दूर ही रहना चाहिए। ऐसे पैक जूस कि वजय आप ताजे फल खाए या फिर आपको जूस ही पीना हैं, तो घर पर ही फलो का रस निकले और तब पिए घर पर निकला हुआ फलों का रस ही नेचुरल जूस हैं। नाम नेचुरल होने से प्रोडक्ट भी रियल हो जरुरी नहीं।

ज्यादातर लोग फ्रंट लेबल देखकर खुश हो जाते हैं या भी प्रोडक्ट की एडवरटाइजमेंट देखकर प्रोडक्ट खरीदते हैं। लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि कंपनियों को पूरी आजादी होती है कि वह कुछ भी कह सकते अपनी एडवरटाइजमेंट और प्रोडक्ट के फ्रंट लेवल पर।  इसलिए कभी भी एडवर्टाइजमेंट या फ्रंट लेवल देखकर प्रोडक्ट ना खरीदें।

एक जागरूक ग्राहक होने के नाते यह हमारी जिम्मेदारी बनती है कि कोई भी फूड प्रोडक्ट खरीदते समय उसमें डाली गई इनग्रेडिएंट्स और न्यूट्रिशन इनफॉरमेशन जरूर चेक करें।

इसे पढ़ेंReal Juice Review in Hindi

 

निष्कर्ष – The Conclusion

अगर बात करें बी नेचुरल जूस के फायदे (B Natural Juice ke Fayde) के बारे में। तो मुझे नहीं लगता कि इसे पिने के कुछ खास फायदे हैं। इसके बजाय आप ताजे फल खाए सबसे बेस्ट हैं। अगर बी नेचुरल जूस के नुकसान के बारे में बात करे, तो इसमें चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होने के कारण अधिक मात्रा में इसका सेवन करना सही हैं। अगर आप इसे पीते हैं, तो दिन में सिर्फ एक गिलास जूस ही इससे ज्यादा पिने से नुकसान हो सकता हैं।

Share

Leave a Comment