Sting vs Red Bull vs Monster Review in Hindi – एनर्जी ड्रिंक्स रियलिटी

Sting vs Red bull vs Monster Review in Hindi

दोस्तों भारतीय सुपर मर्कैर्ट में बहुत सारी एनर्जी ड्रिंक मौजोद हैं। जो हमें सुपर और फ़ास्ट एनर्जी देने का दावा करती हैं। लेकिन इनमे से शायद ही कोई एनर्जी ड्रिंक हो, जो आपको सच में एनर्जी देती हो और जिसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट न हो।

इस पोस्ट के लिए मैंने ऐसे ही 3 एनर्जी ड्रिंक को लिया हैं। जो हमें एनर्जी देने का दावा तो करती हैं। लेकिन क्या सच में यह अपने वादों पर खरा उतरेगी आइये पता लगते हैं।

 

Red bull review in Hindi

Red bull भारत और दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिकने वाली एनर्जी ड्रिंक हैं। एक साल में लगभग Red Bull की 7.5 बिलियन कैन बिक जाती हैं।

आखिर इसे इतनी ज्यादा बिकने के पीछे क्या कारण हैं क्या यह प्रोडक्ट इसके लायक भी हैं।

Red Bull को एनर्जी ड्रिंक कहकर बेचा जाता हैं। वो इसलिए क्योंकि इसमें हाई क्वांटिटी में कैफीन होती हैं। 250 ml की इस कैन में 75 से 80 ग्राम कैफीन होती हैं। जोकि एक कप कोफी के बराबर हैं इसमें कुछ मात्रा में Taurine भी हैं जोकि एक नॉन एसेंशियल अमीनो एसिड है।

लेकिन यहाँ पर एक चीज नोट करने लायक हैं। जो हैं चीनी की मात्रा, सिर्फ इस 250 ml की Red Bull कैन में हैं 28 gm सुगर  ये तो लगभग हमारी पुरे दिन की डेली रिक्वायरमेंट के बराबर है। इसके अलावा इसमें है, कार्बन डाइऑक्साइड और आर्टिफिशियल इनग्रेडिएंट्स।

इतनी ज्यादा सुगर, कैफीन और बाकि कैमिकाल्स की वजह से Red Bull हाईली एडिक्टिव ड्रिंक हैं।

डेली red bull पिने से हार्ट और ब्लड प्रेशर बढ़ने के चान्स काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं। इतना ही नहीं red bull इतनी ज्यादा खतरनाक हैं इसे पिने से कई लोगो की जान तक जा चुकी हैं।

इसके एडजेक्टिव नेचर और डेंजरस इनग्रेडिएंट्स के कारण इसे कई देशों में बैन तक किया जा चूका हैं।

कंपनी का कहना हैं कि “Red bull देता हैं उड़ने की ताकत”  इसे पिने के बाद कुछ देर के लिए शायद आपको जरुर लगे की उड़ने की ताकत आ गयी। लेकिन कुछ देर बाद इतनी बुरी तरह से जमीन पर गिरोगे कि चलना भी मुश्किल हो जायेगा।

जी हाँ दोस्तों एकदम से एनर्जी क्रेश होता हैं। मेरे हिसाब से तो red bull सबसे ख़राब एनर्जी ड्रिंक हैं।

अगर आपको एनर्जी के लिए थोड़ी कैफीन चाहिए, तो आप  100 रुपये red bull पर खर्च न करके घर पर 5 रुपये की काफी बनाकर पि ले, सबसे अच्छा आप्शन हैं।

 

Monster energy drink review in Hindi

Monster जोकि पिछले कुछ ही वर्षो में भारतीय मार्किट में काफी ज्यादा पोपुलर हुई हैं।

Red bull की तरह Monster की भी मार्केटिंग एनर्जी ड्रिंक के नाम पर की जाती हैं। क्योंकि इसमें भी कैफीन हाई क्वांटिटी में होता हैं।

Monster Green Energy Drink की 240 ml की एक कैन में, 85 ग्राम कैफीन होती हैं, लगभग एक कप ब्लैक कॉफ़ी के बराबर। इसमें विटामिन बी डाले गए हैं और इन्हें काफी हाई क्वांटिटी में डाला गया हैं monster की एक कैन में 130% विटामिन्स डाले गए हैं। जबकि हमारा शरीर सिर्फ एक बार में 100% विटामिन्स कंज्यूम कर सकता हैं बाकि को उरिन के साथ बहार निकल फैकता हैं।

Monster energy drink की एक कैन से आपको टोटल 29 ग्राम कार्बोहायड्रेट मिलते हैं और इसमें आपको मिलती हैं 27 ग्राम सुगर, जोकि हमारी डेली इन्टेक के बराबर हैं।

Monster की एक कैन में 29 ग्राम कार्बोहायड्रेटस होते हैं और उसमे से 27 ग्राम सुगर से मिलते हैं। इसके अलावा इसमें carbonated water, sucrose, glucose, acidity regulators, citric acid, sodium citrate, taurine और कुछ preservatives के साथ artificial sweetener का इतेमाल किया गया हैं।

इसकी डाउन साइड की बात करे, तो इसे डेली पिने से डायबिटीज, हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर यहां तक कि लगातार इसकी ओवरडोज लेने से आप की मौत तक हो सकती है।

Red bull की तरह ही Monster भी आपको फ़ास्ट एनर्जी देता हैं। लेकिन कुछ घंटो के बाद उतनी ही फ़ास्ट एनर्जी क्रेश भी हो जाती हैं।

अगर आप मेरा ओपेनियन लेते हैं, तो मैं इससे भी आपको दूर रहने की ही सलाह दूंगा।

 

Sting energy drink review in Hindi

String Energy Drink इस समय मार्किट में सबे ज्यादा आपको देखने को मिलती हैं। इसका reason हो सकता हैं इसका chief price

Red bull और Monster की एक कैन के पैसो से आप string की कई कैन या बोतल खरीद सकते हैं।

लेकिन क्या red bull और monster की तरह आपको इसमें अपने पैसे waste करने चाहिए।

String energy drink एक 250 ml की एक बोतल में 72 ग्राम कैफीन होती हैं साथ ही कुछ विटामिन बी डाले गए हैं।

इसमें सबसे ज्यादा चोका देने वाली बात हैं, चीनी की मात्रा।  इस 250 ml string energy ड्रिंक में 18 ग्राम सुगर हैं इससे आपको 18 ग्राम कार्बोहायड्रेट मिलते हैं जोकि सारे आपको सुगर देती हैं।

carbonated water, sugar, citric acid, acidity regulators, sodium citrate, taurine, artificial flavor, sweetener, और कुछ preservatives डाले गए हैं।

इसकी डाउनसाइड की बात करे, तो इससे आपको डायबिटीज, हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर यहां तक कि लगातार इसकी ओवरडोज आपको समय से पहले ऊपर पहुंचा सकती हैं।

इसे पढ़ें – Bournvita vs Horlicks vs Complan review in Hindi

 

The conclusion

दोस्तों सभी एनर्जी ड्रिंक्स में हाई क्वांटिटी में कैफीन होता है कैफीन बॉडी में इंस्टेंट एनर्जी देता हैं। यह बॉडी में जाने के बाद कुछ देर के लिए माइंड को एक्टिवेट कर देता हैं।

कैफीन के अलावा भी इनमे कई सरे इनग्रेडिएंट डाले जाते हैं और ये सभी ऐसे इनग्रेडिएंट होते हैं। जो आपको फ़ास्ट और इंस्टेंट एनर्जी देते हैं।

अगर आपको कोई काम करना हैं। लेकिन आप काफी थका हुआ फील कर रहे हैं, तो आप उस समय किसी भी एनर्जी ड्रिंक का सहारा ले सकते हैं। लेकिन इसे रोज रोज लेना काफी खतरनाक हो सकता हैं।

अगर आप खतरों के खिलाडी हैं। अपनी बॉडी और पैसों के साथ रिस्क ले सकते हैं, तो आप इन एनर्जी ड्रिंक पर अपने पैसे बर्बाद कर सकते हैं। आपका बजट कितना हैं और आप कौन सी एनर्जी ड्रिंक पर अपने पैसे बर्बाद कर सकते हैं ये आप खुद डिसाइड कर लेना।

लेकिन कुछ लोग अपने पैसे और सेहत से बहुत प्यार करते हैं, तो उनके लिए सबसे अच्छा आप्शन हैं ब्लैक कॉफ़ी।

एक कप ब्लैक कॉफ़ी से आपको 70 80 ग्राम कैफीन मिल जाती हैं और सबसे अच्छी बात की इतनी सारी कैफीन आपको सिर्फ 4 या 5 रुपए की पड़ती हैं और दूसरी सबसे अच्छी बात की आप इसे डेली भी पी सकते हैं। इसे आपको कोई भी नुकशान नहीं होगा बस हां कॉफ़ी अच्छी क्वालिटी की ख़रीदे।

इसे पढ़ें – फ्रूट जैम Healthy or Not Honest review in Hindi

 

Share

2 thoughts on “Sting vs Red Bull vs Monster Review in Hindi – एनर्जी ड्रिंक्स रियलिटी”

Leave a Comment