क्या व्हे प्रोटीन सुरक्षित है? फायदे, नुकसान व पूरी जानकारी

व्हे प्रोटीन के फायदे और नुकसान – Whey Protein Benefits And Side Effects in Hindi

आज बात करेंगे  व्हे प्रोटीन के बारे में क्योंकि लोगों के बीच में व्हे प्रोटीन को लेकर सबसे ज्यादा मिसअंडरस्टैंडिंग फैली हुई है। व्हे प्रोटीन क्या हैं कैसे बनता हैं। क्या यह नेचुरल हैं इसे लेने के क्या साइड इफेक्ट्स हैं और क्या इसे लेना जरुरी हैं और जरुरी हैं तो कितना ले, कैसे ले कब ले  और सबसे बड़ी बात कौन सा प्रोटीन ले, तो इन सभी सवालों के जबाब आज आपको मिलने वाले हैं, तो जानने के लिए पढ़ते रहिये इस पोस्ट को।

 

व्हे प्रोटीन क्या हैं? – What is Whey Protein in Hindi

दोस्तों व्हे प्रोटीन एक मिल्क फ़ूड हैं क्योंकि whey प्रोटीन को दूध से ही बनाया जाता हैं दूध में दो तरह के प्रोटीन होते हैं whey और casein जब हम दूध को फाड़ते हैं या उससे पनीर बनाते हैं तो इस प्रोसेस में ये दोनों प्रोटीन अलग-अलग हो जाते हैं।

दूध से जो सॉलिड पदार्थ निकलता हैं यानि पनीर एक कैसीन प्रोटीन है और जो बचा हुआ लिक्विड होता हैं वह टोटली व्हे प्रोटीन होता हैं और इसी लिक्विड को माइक्रो प्रोसेस द्वारा पाउडर में बदल दिया जाता हैं और यही हैं हमारा व्हे प्रोटीन पाउडर।

 

क्या व्हे प्रोटीन नेचुरल हैं? – Is Whey Protein Natural ?

तो इसका जबाब हैं Yes Whey Protein is Natural क्योंकि जिस तरह से दूध और पनीर बनाया जाता हैं तो यह एक नेचुरल प्रोसेस हैं तो इसी प्रोसेस से हमें वह लिक्विड मिलता हैं जिससे whey प्रोटीन बनाया जाता हैं। 

हाँ इतना जरुर हैं कि इस व्हे वाटर यानि लिक्विड को और प्रोसेस्ड किया जाता हैं और तब हमें जाकर व्हे प्रोटीन पाउडर फॉर्म में मिलता हैं लेकिन यह पूरी प्रोसेस भी नेचुरल हैं इसमें कुछ भी आर्टिफीसियल नहीं हैं so whey protein is natural not artificial.

 

क्या व्हे प्रोटीन का कोई साइड इफ़ेक्ट हैं – Whey Protein Side Effects in Hindi

तो अभी हमने देखा कि व्हे प्रोटीन दूध से बनाया जाता हैं जोकि पनीर या दही की तरह ही एक मिल्क फ़ूड हैं दूध हमारी डाइट में पहले दिन से ही ऐड हो जाता हैं इन फैक्ट कुछ महीने हम सिर्फ दूध पर ही डिपेंड होते हैं और उसी से हमारी ग्रोथ होती है।

दूध को एक कम्पलीट फ़ूड भी कहा जाता हैं क्योंकि इसमें सभी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं व्हे प्रोटीन एक मिल्क फ़ूड हैं नेचुरल हैं तो इसलिए इसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं।

हाँ इसका साइड हो सकता हैं अगर आपको दूध से एलर्जी हैं मतलब आप लैक्टोज इंटॉलरेंस हैं तो आपको प्लांट बेस्ड प्रोटीन लेने चाहिए या फिर आप whey isolate की तरफ जा सकते हैं जो Lactose Free होता हैं। लेकिन अगर आपको ऐसी कोई दिक्कत नहीं है तो आप व्हे प्रोटीन ले सकते हैं  whey protein is good for health, No Side-effect.

 

क्या व्हे प्रोटीन एक गुड क्वालिटी प्रोटीन सोर्स है? – Is Whey Protein High Quality Protein Source

तो इसका जबाव हैं Yes whey protein is one of the best good And high quality protein source.

  1. एमिनो एसिड प्रोफाइल – वो इसलिए क्योंकि इसकी प्रोटीन क्वालिटी हाई होती हैं  यानि इसकी एमिनो एसिड प्रोफाइल बिलकुल कम्पलीट हैं इसमें सभी एसेंशियल अमीनो एसिड्स मौजूद होते हैं।
  2. बायोअवेलेबिलिटी – यानी किसी प्रोटीन सोर्स में जो प्रोटीन मौजूद है उसमें से कितना आपकी बॉडी absorbe करती है तो इसका bio absorption rate 100% हैं यानी आपकी बॉडी से इजीली डाइजेस्ट कर लेती हैं और 100% Absorb कर पाती हैं।
  3. यह एक लीन सोर्स ऑफ प्रोटीन है – यानि अगर आपने 25 ग्राम की whey प्रोटीन सर्विंग ली हैं तो इससे आपको मिलेंगी सिर्फ 120 calories  यानि अगर आप वेट लोस पर हैं या muscle gaining पर हैं तो यह दोनों के लिए ही पेर्फ्रक्ट हैं क्योंकी यह बहुत ही calories efficient हैं।

तो मतलब एक प्रोटीन सोर्स में ये सभी क्राइटेरिया परफेक्ट एक्सीलेंट होते हैं तो यह एक one of the best good And high quality protein source होगा।

 

इसे पढ़ेंहॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस के फायदे, नुकसान, उपयोग विधि व कीमत

 

क्या व्हे प्रोटीन लेना जरुरी हैं? – is Protein Necessary   

तो इसका जबाव हैं नहीं   whey प्रोटीन एक हाई क्वालिटी प्रोटीन सोर्स हैं लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारे प्रोटीन सोर्स मौजूद हैं जो आपको हाई क्वालिटी प्रोटीन देंगे जैसे Egg White, Chicken Breast, Low Fat Paneer etc. 

इन सबसे भी आपको हाई क्वालिटी प्रोटीन मिलता हैं लेकिन इनसे आपको प्रोटीन के साथ other nutrients और calories भी ज्यादा मिलती हैं जबकि व्हे प्रोटीन आपको देगा सिर्फ हाई क्वालिटी प्रोटीन मात्र 120 calories में।

लेकिन अगर आप अपने गोल को ध्यान में रखते हुए अपनी प्रोटीन जरुरत को पूरा करते हैं हाई क्वालिटी प्रोटीन सोर्स से बिना एक्स्ट्रा calories कान्ज्युम किये तो whey प्रोटीन लेना बिलकुल भी जरुरी नहीं हैं।

मतलब व्हे प्रोटीन लेने से एकदम से कोई जादू नहीं होने वाला हैं बिना व्हे प्रोटीन लिए भी आप अच्छे रिजल्ट पा सकते हैं अगर आप अपनी डेली प्रोटीन जरुरत को फुलफील करे हाई क्वालिटी  प्रोटीन सोर्सेज से अपनी कैलोरीज जरुरत को ध्यान में रखते हुए।

 

क्यों ट्रेनर व्हे प्रोटीन लेने की सलाह देते हैं?

अगर व्हे प्रोटीन लेना जरुरी नहीं हैं तो फिर क्यों ट्रेनर व्हे प्रोटीन लेने की सलाह देते हैं तो कई सारे कारण हैं।

1. bio availability  व्हे प्रोटीन एक हाई क्वालिटी प्रोटीन सोर्स हैं अगर आप व्हे प्रोटीन की 25 ग्राम की एक सर्विंग कंज्यूम करते हैं तो आपको बॉडी इसे 100% absorb करती हैं और सही utilise करती हैं इसका digestion भी फ़ास्ट हैं। 

2. convenience आप व्हे प्रोटीन को कभी भी कहीं भी बड़ी आसानी से कंज्यूम कर सकते हैं जिससे आपको एक हाई क्वालिटी प्रोटीन मिल जाता हैं यानि एक स्कूप व्हे प्रोटीन लिया, उसे वाटर में मिलाया और पी गए  इससे आपको बड़ी easily 25 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन मिल जाता हैं।

3. short टर्म में फ़ास्ट रिजल्ट अगर आप अपनी डाइट में व्हे प्रोटीन ऐड करते हैं तो इससे आपको थोड़े फ़ास्ट रिजल्ट मिलते हैं Compared to other protein foods.

4. lean source of protein  अगर आप वेट लोस कर रहे हैं या आप LEAN muscle bulding पर हैं तो यह दोनों में ही परफेक्ट वर्क करता हैं क्योंकि इससे आपको मिलता हैं सिर्फ प्रोटीन मात्र 120 calories  जबकि other protein foods आपको प्रोटीन के साथ calories भी ज्यादा देते हैं।

तो ये सभी फैक्ट्स हैं जो whey प्रोटीन को एक batter choice  बनाते हैं Compared to other protein foods like egg, chicken, low fat paneer etc.

i’m talking again अगर आप अपनी प्रोटीन जरुरत को बिना व्हे प्रोटीन लिए पूरा कर सकते हैं तो व्हे प्रोटीन लेना बिलकुल भी जरुरी नहीं हैं लेकिन अगर आप प्रोटीनजरुरत को सिर्फ फ़ूड से पूरा नहीं कर सकते हैं तो आपको व्हे प्रोटीन लेना चाहिए whey protein is good excellent बेफिक्र होकर आप इसे ले सकते हैं।

 

एक दिन में कितना व्हे प्रोटीन लेना चाहिए

बात आती है अगर व्हे प्रोटीन अच्छा हैं तो एक दिन में कितना व्हे प्रोटीन ले यानि कितने स्कूप ऐड करें अपनी डाइट में   suppose अगर आपकी डेली प्रोटीन need 100 ग्राम हैं तो आप 50 ग्राम प्रोटीन whey प्रोटीन से ले सकते हैं और बाकि 50 ग्राम आप other food से ले।

क्योंकि व्हे प्रोटीन आपको हाई क्वालिटी प्रोटीन देता हैं यह बिलकुल सही हैं लेकिन इससे आपको सभी micro-nutrients नहीं मिल पते हैं इसलिए आपको अपनी डाइट में अलग-अलग तरह के प्रोटीन फ़ूड को ऐड करना जरुरी हैं ताकि आपको सभी micro-nutrients मिल सके।

मतलब 50% प्रोटीन आप whey प्रोटीन से ले और बाकि 50% प्रोटीन जरुरत को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में different variety of protein foods ऐड करें।

लेकिन अगर आप कहीं फास जाते हैं और व्हे प्रोटीन के अलावा आपके पास ओर कोई प्रोटीन सोर्स मौजूद नहीं हैं तो आप कुछ दिन व्हे प्रोटीन से ही काम चला सकते हैं क्योंकि व्हे प्रोटीन कोइ नई चीज नहीं हैं आपकी बॉडी इसेसे अच्छी तरफ से वाकिफ हैं क्योंकि आपने पहले दिन से ही व्हे प्रोटीन लिया Because human breast milk में 70 TO 80% whey protein होता हैं।

 

व्हे प्रोटीन कैसे लें दूध के साथ या पानी के साथ

कुछ लोगों का सवाल होता हैं whey प्रोटीन कैसे लें दूध के साथ या फिर पानी के साथ  –  वैसे व्हे प्रोटीन को पानी के साथ लेना ही बहेतर होता हैं क्योंकि जब आप व्हे प्रोटीन को पानी के साथ लेते हैं तो इसका डाइजेशन फ़ास्ट होता हैं अमीनो एसिड केवल को एकदम से बढ़ाता है और सही utilise होता हैं।

अगर आप वेट लोस पर हैं तो आपको अपना प्रोटीन वाटर के साथ लेना चाहिए क्योंकि वाटर में जीरो calories होती हैं इससे आपको एक्स्ट्रा calories मिलने का कोई मतलब ही नहीं हैं लेकिन अगर आप प्रोटीन को दूध में मिलकर पिटे हैं तो इससे प्रोटीन शेक की calories काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं और दूध के साथ व्हे प्रोटीन का digestion भी स्लो हो जाता हैं।

जो लोग muscle gaining पर हैं तो ऐसे लोग व्हे प्रोटीन को दूध के साथ ले सकते हैं लेकिन एक बात हमेशा ध्यान रखे कि आपको लो फैट या डबल टोन मिल्क ही इस्तेमाल करना हैं अगर आपको फुल क्रीम दूध इस्तेमाल करना हैं तो 50% दूध ले और 50% वाटर ले  मतलब आधा दूध और आधा पानी तब उसमे प्रोटीन मिलकर पि सकते हैं।

 

रेस्ट डेज पर व्हे प्रोटीन लेना चाहिए

एक सवाल यह भी हैं जिस दिन हम वर्कआउट नहीं करते क्या उस दिन भी व्हे प्रोटीन लेना चाहिए। जब आप रेस्ट डेज पर होते हैं तो उस दिन आपकी बॉडी muscle recovery process पर लगी होती हैं और इसके लिए चाहिए प्रोटीन।

मतलब जिस दिन आप वर्कआउट नहीं करते आपकी बॉडी को उस दिन भी same amount में प्रोटीन की जरुरत होती हैं   तो इस दिन जितना भी हो सके आप अपनी प्रोटीन need को  different variety of protein foods से पूरा करें   लेकिन अगर आपके पास ज्यादा ऑप्शन नहीं हैं तो आप व्हे प्रोटीन भी ले सकते हैं बस ध्यान रखे आपको अपनी प्रोटीन जरुरत को स्किप नहीं करना हैं।

 

क्या व्हे प्रोटीन महंगा होता हैं? – Is Whey Protein costly ?

Whey प्रोटीन costly होता हैं हमारे बजट से बहार हैं   तो यह लोगों के बीच एक सबसे बड़ी मिसअंडरस्टैंडिंग है  क्योंकि व्हे प्रोटीन इतना costly हैं नहीं जितना आपको लगता हैं क्योंकि अगर आप other प्रोटीन फूड्स और व्हे प्रोटीन की पर ग्राम प्रोटीन कीमत निकलेगे  तो इस कैलकुलेशन में व्हे प्रोटीन की कीमत कम आएगी।

वहीँ अगर आप row whey प्रोटीन लेते हैं तो इसकी cost और भी कम निकलकर आएगी लेकिन row प्रोटीन में आपको टेस्ट के साथ कॉम्प्रोमाइज करना पड़ेगा।

अगर आप टेस्ट के साथ कॉम्प्रोमाइज कर सकते हैं तो row whey प्रोटीन एक बेस्ट ऑप्शन हैं इससे भी आपको सेम रिजल्ट मिलेंगे।

यह आपको ज्यादा महेंगा इसलिए लगता हैं क्योंकि आप बहुत सारा प्रोटीन एक साथ खरीदते हैं लेकिन वहीँ अगर आप इतना ही प्रोटीन एक साथ दुसरे फ़ूड प्रोटीन सोर्स से खरीदते हैं तो यह आपको whey प्रोटीन से भी महेंगा पड़ेगा।

 

इसे पढ़ें – व्हे प्रोटीन और केसीन प्रोटीन में अंतर

इसे पढ़ें सबसे बेस्ट पीनट बटर कौन सा हैं

 

सबसे बेस्ट व्हे प्रोटीन कौन सा हैं – Best Whey Protein in Hindi

और अब आता हैं सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल – सबसे बेस्ट व्हे प्रोटीन कौन सा हैं  तो इस पर मैंने एक पर्टिकुलर पोस्ट लिख रखी है आप जाकर पढ़ सकते हैं। -इसे पढ़ें – सबसे बेस्ट व्हे प्रोटीन कौन सा हैं

दोस्तों सभी प्रोटीन अच्छे होते हैं आप कोई भी प्रोटीन ले सकते हैं जो भी प्रोटीन आप ले रहे हैं बस आपको देखना हैं उससे आपको सही क्वांटिटी में प्रोटीन मिल रहा हैं या नहीं और ऐसा बिलकुल नहीं हैं जो पोपुलर ब्रांड हैं या महेंगे हैं बस वही अच्छे हैं कुछ इंडियन ब्रांड्स हैं जो बहुत अच्छे हैं बस ज्यादा पोपुलर नहीं हैं।

 

Share

1 thought on “क्या व्हे प्रोटीन सुरक्षित है? फायदे, नुकसान व पूरी जानकारी”

Leave a Comment