हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस के फायदे, नुकसान, उपयोग विधि व कीमत

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस – Horlicks Protein Plus Review In Hindi

हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बेहद जरुरी हैं, एक 60 किलो का व्यक्ति जो कसरत नहीं करता, सारा दिन बैठकर काम करता है, उसके शरीर को भी रोजाना 50 से 60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है, लेकिन जब आप लक्ष्य मसल्स बिल्डिंग का होता हैं, तो प्रोटीन की आवश्यकता बढ़ जाती है। अगर आप इस तरह का खाना खाते हैं जिसमें प्रोटीन की मात्रा कम होती है, तो प्रोटीन की डेली आवश्यकता को पूरा करना मुश्किल हो जाता है और तब एक बेस्ट प्रोटीन सप्लीमेंट खरीदने की जरूरत होती है।

आज भारतीय बाजार में बहुत सारे प्रोटीन सप्लीमेंट उपलब्ध हैं। लेकिन भारतीय लोग अच्छे और सस्ते प्रोटीन की तलाश में रहते हैं, मैंने आज एक ऐसा ही प्रोटीन लिए हैं, जिनमें नाम हैं, हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस।

 

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस क्या है – What is Horlicks Protein Plus in Hindi

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस वैज्ञानिक रूप से तैयार किया गया एक प्रोटीन सप्लीमेंट है। जो मांसपेशियों को रिकवर करने और समय के साथ ताकत बनाए रखने में मदद करता है।

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस में तीन तरह के प्रोटीन डाले गए हैं। व्हे प्रोटीन कॉन्संट्रेट, सोया प्रोटीन आइसोलेट और कैसिइन प्रोटीन साथ ही इसमें मिनिरल्स और विटामिन्स भी डाले गए हैं और इसमें प्रमुख एचएफडी की तुलना में 3 गुना अधिक प्रोटीन होता है।

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस स्वस्थ मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए महत्वपूर्ण 9 आवश्यक अमीनो एसिड भी प्रदान करता है। हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस में बी विटामिन भी होते हैं। जो ऊर्जा रिलीज और आयरन को सपोर्ट करने के लिए जाने जाते हैं और थकान को कम करने में मदद करें।

 

क्या हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस अच्छा है – Horlicks Protein Plus is Good or Bad in Hindi

आइए देखें, कि हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस खुद क्या कहता है। – हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस का कहना है कि यह 30 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए आवश्यक है। 30 साल की उम्र के बाद लोगों की मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं। यंग लोग हर साल 3-8% मांसपेशियों गवा देते हैं।

उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का सेवन और पर्याप्त कसरत आपकी मांसपेशियों को बचा सकता है। और आप फिट रहेंगे और लंबे समय तक फिट रहेंगे।

 

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस इनग्रेडिएंट्स – Horlicks Protein Plus Ingredients in Hindi

Protein (Whey, Soy) – 38% Casein – 1.1% Milk Solids – 5.5% Cereal extract – 24% Cocoa Powder Minerals Wheat Gluten Flavour (chemicals) Colors (chemicals) Vitamins Acidity regulator (normal)

सोया आइसोलेट – यह मध्यम गति से निकलने वाला प्रोटीन स्रोत है, जो व्हे प्रोटीन के बाद सबसे अधिक उपलब्ध है।

व्हे कॉन्संट्रेट – यह उन प्रोटीन स्रोतों में से एक है जो अत्यधिक उपलब्ध हैं और शरीर के भीतर तेजी से अवशोषित होने वाले एक तेज़ प्रोटीन स्रोत के रूप में कार्य करते हैं।

कैसिइन – यह सबसे धीमी गति से निकलने वाले दूध प्रोटीनों में से एक है जो शरीर द्वारा 8 घंटे तक धीरे-धीरे अवशोषित हो जाता है।

इस प्रकार यह मिश्रण आपको दिन के एक बड़े हिस्से के लिए आपको ऊर्जावान बनाए रखने के लिए प्रोटीन की एक स्थिर आपूर्ति देता है। इसके आधार पर, उत्पाद लोगों के लिए डेली सप्लीमेंट पूरक के रूप में अच्छी तरह से काम कर सकता है।

 

इसे पढ़ेंव्हे प्रोटीन और केसीन प्रोटीन में अंतर, कौन सा बेस्ट हैं?

 

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस न्यूट्रिशन इंफॉर्मेशन – Horlicks Protein Plus Nutrition value in Hindi

इसकी न्यूट्रिशन इंफॉर्मेशन 100 ग्राम के अनुसार दी गई है, जिससे आपको कुल 375 किलो कैलोरी ऊर्जा और 34 ग्राम प्रोटीन मिलता है। लेकिन अगर एक सर्विंग 30 ग्राम की हो, तो आपको एक सर्विंग से लगभग 10 ग्राम प्रोटीन मिलेगा।

साथ ही आपको 48 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिलता है, जिसमें से 15 चीनी से आते हैं। साथ ही इसमें विटामिन और मिनरल भी मिलाए गए हैं, लेकिन उन्हें बहुत कम मात्रा में डाला गया है।

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस न्यूट्रिशन इंफॉर्मेशन 100 ग्राम के अनुसार – Horlicks Protein Plus Nutrition Information Per 100 gm

  • Energy – 375 Kcal
  • Protein – 34 Gm
  • Carbohydrate – 48.8 Gm
  • Sugar – 15 Gm
  • Dietary Fibre – 3 Gm
  • Fat – 4.2 Gm
  • Vitamin A -1000 mcg
  • Vitamin C – 106.6 mg
  • Vitamin D – 16.7 mcg
  • Vitamin E – 5 mg
  • Vitamin K – 65 mcg
  • Vitamin B1 – 2 mg
  • Vitamin B2 – 2.3 mg
  • Niacin – 26.6 mg
  • Vitamin B6 – 3.3 mg
  • Vitamin B12 – 3.3 mcg
  • Folic acid – 200 mcg
  • Pantothenic acid – 5 mg
  • Biotin – 30 mcg
  • Calcium – 320 mg
  • Magnesium – 113.3 mg
  • Phosphorus – 300 mg
  • Iron – 40 mg
  • Zinc – 3.3 mg

 

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस के फायदे – Horlicks Protein Plus Benefits in Hindi

अगर आप घर पर ही रहते हैं कोई कसरत नहीं करते हैं या आप पुरे दिन बैठकर ही काम करते हैं, तो आप प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस ले सकते हैं। यह कुछ हद तक प्रोटीन की जरुरत को पूरा करने में मदद करता हैं।

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस बॉडी बिल्डिंग के लिए नहीं है। अगर आपका लक्ष्य वास्तविक में बॉडी बिल्डिंग हैं, तो आप व्हे प्रोटीन या कैसिइन प्रोटीन खरीदे। 25 ग्राम के प्रति स्कूप से आपको मायप्रोटीन का 19-20 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है। यह हॉर्लिक्स प्रोटीन के विपरीत 80% प्रोटीन है।

हॉर्लिक्स प्रोटीन का एक और लाभ यह है कि इसमें मानव शरीर के लिए आवश्यक सभी विटामिन और मिनिरल्स होते हैं। हालाकि ऐसा बिलकुल नहीं है कि हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस शरीर में सभी विटामिन और मिनिरल्स की कमी को पूरा करता है और आपको वास्तविक खाद्य पदार्थ खाने की आवश्यकता नहीं है, यह सिर्फ एक सप्लीमेंट है।

हॉर्लिक्स प्रोटीन को शामिल करना चाहिए और लाभ यह है कि इसमें बायोटिन 30 एमसीजी है। बायोटिन एक ऐसी चीज है जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करती है।

यदि आपके पास मांसपेशियों के निर्माण, बालों के विकास या किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने का लक्ष्य नहीं है, तो हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस किसी अन्य स्वास्थ्य पेय की तरह खरीदें।

 

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस के नुकसान – Horlicks Protein Plus Side Effects in Hindi

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस साइड इफेक्ट्स, क्या आपने इससे मिलने वाली किलो कैलोरी पर ध्यान दिया, यह मेरे जैसे पतले आदमी के लिए 370 प्रति 100 ग्राम ज्यादा नहीं है। लेकिन अगर आप वजन पैमाने के विपरीत दिशा में हैं, तो आपको इसे देखने की आवश्यकता हो सकती है।

कार्बोहाइड्रेट 48 ग्राम है और इसका आधा हिस्सा चीनी है। अधिक मात्रा में चीनी का सेवन उचित नहीं है और यह कुछ के लिए एक मुद्दा हो सकता है।

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं या बॉडी बिल्डिंग के लिए इसे खरीदना चाहते हैं, तो यह चिंता का विषय है। चीनी केवल कैलोरी है, यह मदद नहीं करता है।

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस के लिए अब तक कोई साइड इफेक्ट नहीं बताया गया है। गैस्ट्रिक गड़बड़ी या अन्य एलर्जी प्रतिक्रियाओं की कोई घटना नहीं बताई गई है। हालांकि, चूंकि इसमें दूध और सोया होता है, इसलिए इनसे एलर्जी वाले लोगों को डॉक्टर की सलाह के बाद इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

 

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस की कीमत – Horlicks Protein Plus Price in Hindi

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस का 400 ग्राम का एक डब्बा 500 रुपए का आता हैं। अगर प्रोटीन की बात करें, तो इसमें 100 ग्राम से 34 प्रोटीन मिलता हैं। यानि 400 ग्राम के डब्बे में टोटल प्रोटीन हुआ। 136 ग्राम मतलब 136 ग्राम प्रोटीन 500 रूपये का पड़ता हैं, यानि एक ग्राम प्रोटीन पड़ा आपको 3.6 रूपये का।

आप इस हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस को ऑफलाइन और ऑनलाइन कैसे भी खरीद सकते हैं यह आपको आसानी से उपलब्ध कराया गया हैं।

 

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस का स्वाद – Horlicks Protein Plus Taste in Hindi

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस के दो फ्लेवर हैं, चॉकलेट और वेनिला। स्वाद वरीयताओं के कारण उत्पाद को उपयोगकर्ताओं से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। आप इन दोनों फ्लेवर में से कोई भी ले सकते हैं दोनों ही बेस्ट हैं इसके स्वाद में आपको कोई भी शिकायत नहीं मिलेगी।

 

इसे पढ़ेंहॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस VS प्रोटीनेक्स पाउडर

इसे पढ़ेंप्रोटीनेक्स पाउडर के फायदे, नुकसान, उपयोग विधि व पूरी जानकारी

 

निष्कर्ष – The Conclusion

इसलिए हम यह कहकर निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस एक वैज्ञानिक रूप से तैयार पोषण पेय है। जो समय के साथ ताकत और मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करता है। आप अपनी डेली प्रोटीन नीड को पूरा करने के लिए इस प्रोडक्ट को ले सकते हैं।

कुल मिलाकर, यह प्रोडक्ट अच्छा है, अगर आप इसे खरीदने की सोच रहे हैं, तो आप खरीद सकते हैं। लेकिन अगर आप जिम जाते हैं और आपका लक्ष्य बॉडी बिल्डिंग है, तो इसके बजाय, व्हे प्रोटीन लें। क्योंकि व्हे प्रोटीन आपको उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता हैं, जो आपको बॉडी बिल्डिंग में तेजी से परिणाम देगा।

 

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – Horlicks Protein Plus FAQ in Hindi

लोगो के मन में हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस को लेकर काफी सवाल होते हैं उनमे से ही कुछ सवालों ले जवाब आपको तहां मिल जायेंगे ये सभी सवाल लोगों के द्वारा गूगल पर सर्च किये जाते हैं तो आइये देखते हैं उन सभी सवालों को और उनके जवाब जानते हैं हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न यहां दिए गए हैं।

 

प्रश्न 1. हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस किस उम्र के लिए है?

जवाब – इस प्रोटीन को सभी उम्र के लोग ले सकते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र क्या हैं। हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस में डाली गयी सामग्री हानिकारक नहीं है और आप इसे पुरुष या महिला या किसी भी उम्र में पी सकते हैं। निश्चित रूप से शिशुओं के लिए नहीं। और हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस का कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं।

प्रश्न 2. क्या हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस हाइट बढ़ाता है?

जवाब – यह हाइट बढ़ने में मदद कर सकता हैं, अगर आप इस प्रोटीन के साथ अच्छी डाइट और कसरत करते हैं तो यह आपकी हाइट बढ़ने में मदद कर सकता हैं।

प्रश्न 3. क्या हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस वजन घटाने के लिए अच्छा है?

जवाब – यह आपका वजन कम करने में मदद कर सकता हैं लेकिन तब जब आप इसके साथ वेट लोस डाइट और एक्सरसाइज करें और साथ ही कम कैलोरी वाला भोजन वजन घटाने में मदद कर सकता है।

प्रश्न 4. क्या हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस मसल्स रिकवरी में मदद करता है?

जवाब – करता है लेकिन कम, क्योंकि इसके एक स्कूप से आपको सिर्फ 10 ग्राम प्रोटीन मिलता है। जोकि जिम के बाद मसल्स रिकवरी के लिए पर्याप्त नहीं है। अगर आपका गोल मसल बुल्डिंग हैं तो आपको कोई हाई क्वालिटी और हाई क्वांटिटी प्रोटीन लेना चाहिए यह सिर्फ डेली प्रोटीन नीद को पूरा करने के लिए बेस्ट हैं।

प्रश्न 5. क्या हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस वजन बढ़ता है?

जवाब – यह वजन बढ़ने में मदद कर सकता हैं, लेकिन वजन बढ़ाने के लिए आपको बहुत सारे भोजन की आवश्यकता होगी। जंक फूड नहीं और अगर आप मेरी तरह दुबले-पतले हैं तो आपको केवल उच्च गुणवत्ता वाले भोजन की आवश्यकता होगी। इसके अलावा अगर आप वजन बढ़ाने के लिए हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस पीने जा रहे हैं तो इसे दूध, ओट्स, सूखे मेवे, शहद के साथ मिलाएं जिससे पेय अधिक कैलोरी और पौष्टिक हो जाए। ऐसा करके आप पक्का अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

प्रश्न 6. क्या हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस जिम के लिए अच्छा है?

जवाब – नहीं, केवल हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस से आपको अधिक लाभ नहीं मिलेगा। आपको क्रिएटिन और एक प्रोटीन पाउडर की आवश्यकता होगी, जिसमें अच्छी सामग्री में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन हो। तो अगर आप जिम करते हैं तो आपको हाई क्वालिटी और हाई क्वांटिटी प्रोटीन लेना चाहिए।

प्रश्न 7. हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस का साइड इफेक्ट क्या है?

जवाब – अगर आप ज्यादा प्रोटीन शेक पीते हैं या ज्यादा प्रोटीन खाते हैं, तो आपकी किडनी प्रभावित हो सकती है। आम तौर पर प्रोटीन की सामान्य खुराक से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस का कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं लेकिन तब तक जब तक आप इसकी ओवर डोज नहीं करते हैं।

प्रश्न 8. क्या बच्चे हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस पी सकते हैं?

जवाब – मुझे हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस पीने से कोई समस्या नहीं है। बच्चे दूध पीते हैं, दूध में व्हे प्रोटीन और कैसिइन प्रोटीन दोनों होते हैं और सोया लगभग किसी भी भोजन में होता है। लेकिन जरूरत पड़ने पर डाइटिशियन से जांच कराएं। हालाकिं इसे बच्चे और बड़े सभी पि सकते हैं। लेकिन निश्चित रूप से यह शिशुओं के लिए बिलकुल नहीं हैं।

प्रश्न 9. क्या हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है?

जवाब – मेरी हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस समीक्षा में मैंने देखा कि इसमें 48 ग्राम कार्बोहाइड्रेट हैं और जिनमें से 50% चीनी है। यह मधुमेह  रोगियों के लिए उपयुक्त नहीं है। (डायबिटीज को जड़ से खत्म करें) बी-प्रोटीन जैसे कुछ पेय हैं जो चीनी मुक्त हैं और चॉकलेट स्वाद में भी आते हैं। आप ऐसे प्रोटीन की तरफ जा सकते हैं।

प्रश्न 10. हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस कैसे बनाएं?

जवाब – दूध डालने से इसका स्वाद बेहतर हो जाता है। साथ ही दूध मिलाने का मतलब है कि आप इसमें कुछ मात्रा में व्हे और कैसिइन मिला रहे हैं जिससे पेय बेहतर हो रहा है। इसके अलावा आप स्वाद को बेहतर बनाने के लिए इसमें ओट्स, दलिया, सूखे मेवे मिला सकते हैं। यह पेय को पोषण से भरपूर और अधिक कैलोरी देगा। और अगर आप चाहे तो इसे पानी में मिलकर भी ले सकते हैं।

 

Share

1 thought on “हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस के फायदे, नुकसान, उपयोग विधि व कीमत”

Leave a Comment