खून साफ करने की आयुर्वेदिक दवा | Blood Purifier Syrup in Hindi

Page Contents

खून को कैसे साफ करें, खून साफ करने की सिरप व दवा – Blood Purifier Syrup in Hindi

आज कल हम जिस तरह का भोजन करते हैं और जिस तरह के कोस्मटिक प्रोडक्ट्स को यूज़ करते हैं। इनमे मौजूद हार्मफुल केमिकल हमारी बॉडी में चले जाते हैं। जिससे बॉडी में टॉक्सिन बनने लगते हैं।

खून में गंदगी जमा होने के कारण शरीर में बहुत सारी स्किन प्रोब्लेम्स होने लगती हैं। जिसमे सबसे कॉमन हैं, स्किन प्रोब्लेम्स का होना जैसे खुजली, एलर्जी, चकत्ते, फुंसी, पित्ती, एक्ज़िमा, सोरायसिस आदि।

इसके अलावा बालों का झाड़ना, सर दर्द, भूख ना लगना, ज्यादा नींद, आना, यूरिन का पीला आना, menstrual bleeding और other bleeding का होना।

जब खून में टॉक्सिन यानि गंदगी जमा हो जाती हैं, तो इन सभी प्रोब्लेम्स का होना तय हैं।

खून को साफ करने के लिए बहुत सारी दवाईया और सिरप मौजूद हैं। जो आपके खून को वास्तव में साफ करने का काम करते हैं।

तो चलिए जानते हैं। खून साफ करने की दवा, खून साफ करने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलिखून साफ करने की दवा पतंजलि

इन सबके अलावा भी कई सारी दवाइयों की बात करेगे जो खून साफ करने की दवा हैं।

 

खून साफ करने की दवा  – Blood Saaf Karne ki Dava in Hindi

यहां पर जितने भी प्रोडक्ट को शामिल किया है। उन्हें बनाने के लिए किसी भी प्रकार टॉक्सिक केमिकल का यूज़ नहीं किया गया है।

यह सभी दवाइयां प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से बनाई गई। तो आइए जानते हैं, खून साफ करने की दवा

 

मुसफ्फी अजीब, खून साफ करने की आयुर्वेदिक दवा – Blood Purifier Musaffi Ajeeb Syrup in Hindi

मुसफ्फी अजीब सिरप को बनाने के लिए 21 जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया गया है। यह बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के आपके खिन को साफ करने के लिए असरदार हैं।

यह एक ब्लड प्यूरीफायर सिरप तो है ही, साथ ही इस सिरप को ऐसे लोग भी पी सकते हैं। जिन्हें छोटी छोटी बातों पर अक्सर ही गुस्सा आ जाता है।

 

बैद्यनाथ सुरक्ता सिरप खून साफ करने के लिए आयुर्वेदिक दवा है – Vaidyanath Surakta syrup blood purifier syrup in Hindi

अनंत मूल, सनाय, हरीतकी, अमलतास, गिलोय, नीम छाल, मंजिष्ठा जैसे आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के मिश्रण से बना है।

बैद्यनाथ सुरक्ता सिरप आपके ब्लड को साफ करके शरीर में जमी गंदगी को बाहर निकालता है और सभी तरह की स्किन प्रोब्लेम्स को भी ठीक करता हैं जैसे खुजली, एलर्जी, चकत्ते, फुंसी, पित्ती, एक्ज़िमा, सोरायसिस आदि।

 

नीमेलिया सिरप खून साफ करने की दवा – Neemelia Syrup blood purifier syrup in Hindi

नीमेलिया सिरप एक्जिमा के उपचार के लिए अत्यधिक प्रभावी है और एक एंटीफंगल और एंटीएलर्जिक के रूप में कार्य करता है।

जो लोग कील मुंहासे से परेशान हैं और इसका इलाज चाहते हैं, तो आप इस दवा का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं छोड़ता है।

नीमेलिया टेबलेट्स (ब्लड साफ करने की टेबलेट) – जिन लोगो को डायबिटीज या फिर जो लोग सिरप पीना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे लोग नीमेलिया टेबलेट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे बनाने के लिए नीम, अमलतास, सल्फर जैसे 13 आयुर्वेदिक औषधियों से बनाया गया है।

 

प्युरिटीन कैप्सूल ब्लड साफ करने के कैप्सूल – Puritin capsule for blood purifier in Hindi

इस दवा का इस्तेमाल खून साफ करने के साथ-साथ किसी भी प्रकार के फंगल, बैक्टीरियल और एलर्जी इंफेक्शन को ठीक करने के लिए किया जाता हैं।

इसमें 11 नेचुरल इनग्रेडिएंट्स को मिलाया गया है। जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आप की बीमारियों को खत्म करने के लिए असरदार है।

 

बैद्यनाथ रक्तशोधक टेबलेट – Baidyanath Raktshodhak tablet for blood purifier in Hindi

मंजिष्ठा, सल्फर, अनंत मूल, त्रिफला, आमला, हरितकी जैसे हर्ब के मिश्रण से बनी हैं। ये टेबलेट्स खून को साफ़ करने के लिए जानी जाती हैं।

यह खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाते हैं और साथ ही आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती हैं।

यह रक्त शोधक है एवं त्वचा के रोगों में इसका उपयोग किया जाता है। जैसे दाद, खाज ,खुजली, फोड़े ,फुंसी ,कील-मुहांसे इत्यादि। इसके नियमित सेवन से त्वचा में चमक बढ़ती है।

 

रूप मंत्रा खून साफ करने की दवा – Roop Mantra blood purifier syrup in Hindi

नीम, चिरायता, तुलसी, कासनी, मंजिष्ठा, बबूल, गिलोय, सारिवा, कचूर, सेन्ना और पित्तपापड़ा जैसे आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बनी यह सिरप ना सिर्फ आपके खून को साफ करती है। बल्कि Acne, Pimples, Dark spots, Burning sensation, Itching, Redness, Skin allergy को भी खत्म करती हैं।

इसमें मौजूद सभी इनग्रेडिएंट्स खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाते हैं और साथ ही लीवर को डिटॉक्सिफाई भी करते हैं। यह एक ऑलराउंडर सिरप है जिसके और भी बहुत सारे फायदे है।

 

डाबर महामंजिष्ठादि क्वाथ काढ़ा – Dabur Mahamanjisthadi Kwath Kadha blood purifier syrup in Hindi

इसे बनाने के लिए 41 अलग-अलग आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया गया है।

एथलीटों के पैर की उंगलियों के बीच फटी पपड़ीदार त्वचा का इलाज करता है। त्वचा की सतह पर दर्द रहित, खुरदुरे विकास को नियंत्रित करने में मदद करता है।

एक शक्तिशाली विषहरण दवा के रूप में कार्य करता है। जो रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और त्वचा में चमक लाता है।

 

पतंजलि महामंजिष्ठादि क्वाथ खून साफ करने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि – Patanjali Mahamanjisthadi Kwath blood purifier syrup patanjali in hindi

Mahamanjisthadi Kwath Pravahi  खून साफ करने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि द्वारा बनाई जाती हैं।  एक शक्तिशाली विषहरण औषधि है। जो रक्त को साफ करती है, सूजन को ठीक करती है, त्वचा में चमक लाती है, संक्रमण और त्वचा रोगों से बचाती है।

खून साफ करने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि Mahamanjisthadi Kwath Pravahi blood purifier syrup patanjali in Hindi  प्राकृतिक हर्बल अर्क से तैयार की जाती है। और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

इसे पढ़ें – 9 Amazing Blood Purifying Foods in Hindi

 

हमदर्द साफी खून साफ करने के लिए आयुर्वेदिक दवा – Hamdard Safi blood purifier syrup in Hindi

हमदर्द साफी सिरप में प्रमुख सामग्री के रूप में सना, शीशम, चंदन, गिलो, हरार, चिरैता, नीलकंठी, नीम, तुलसी, चोब चीनी, कीकर, ब्राह्मी, कासनी, उन्नाब, रेवंड चीनी, कंद साफैद और शोरा देसी शामिल हैं।

यह एक बहुत प्रसिद्ध खून साफ करने के लिए आयुर्वेदिक दवा है।  यह फोड़े, फुंसी और अन्य त्वचा के फटने के लिए एक प्रभावी उपाय है। यह दोनों लिंगों के लिए, सभी आयु समूहों के लिए एक प्रभावी दवा है।

हमदर्द साफी आपके लीवर, थायरॉइड और आपके शरीर के बाकी हिस्सों को उनकी जरूरत का समर्थन देकर भीतर से रक्त को शुद्ध करता है और उन विषाक्त पदार्थों को खत्म करता है, जो आमतौर पर मुंहासे और दाग-धब्बे पैदा करते हैं।

 

निष्कर्ष – The Conclusion

इन सभी खून साफ करने की आयुर्वेदिक दवाइयों को बेफिक्र होकर ले सकते हैं। लेकिन अगर आपको कोई अन्य बीमारी है तो इन दवाइयों को लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

डायबिटीज वाले लोग सिरप का इस्तेमाल ना करके, टेबलेट का इस्तेमाल करें।

इन दवाइयों का सेवन करते समय आपको फास्ट फूड, जंक फूड, तली भुनी चीजों, हार्ड ड्रिंक सॉफ्ट, ड्रिंक तथा स्मोकिंग जैसे चीजों से दूर रहना होगा, तभी आप इनसे 100% बेनिफिट ले सकते हैं।

साथ ही आपको अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां व ताजे फल खानी होंगी। साथ ही आपको अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज व व्यायाम को जोड़ना होंगा।

 

Share

3 thoughts on “खून साफ करने की आयुर्वेदिक दवा | Blood Purifier Syrup in Hindi”

Leave a Comment