सर्दी-जुकाम के लिए बेहतरीन दवा | Common Cold Medicine in Hindi

Page Contents

सर्दी जुकाम के लिए दवा – Common Cold Medicine in Hindi

सर्दी-जुकाम होने के कई कारण हो सकते हैं। ज्यादातर लोगों को मौसम में बदलाव के कारण सर्दी जुकाम हो जाता हैं। इसके अलावा कुछ लोगों को अधिक ठंडी चीजें खाने, ठंडे वातावरण में रहने से भी सर्दी-जुकाम हो सकता है। आमतौर पर लोग सर्दी-जुकाम होने पर सीधे सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय को अपनाते हैं।

लेकिन जब सर्दी जुकाम के घरेलू नुस्खे काम नहीं करते हैं। तब लोग सर्दी जुकाम की दवा का इस्तेमाल करते हैं, खासकर अधिकतर लोगो को सर्दी जुकाम की दवा व टेबलेट के नाम पता नहीं होते हैं और वह सर्दी जुकाम की दवा के नाम गूगल पर सर्च करने लगते हैं।

आज हम जानेगें कि सर्दी जुकाम की सबसे अच्छी दवा कौन सी है। यानि सर्दी जुकाम की सबसे बेस्ट टेबलेट के नाम जिसमे सभी तरह की दवाओ के नाम शामिल हैं। जैसे सर्दी-जुकाम की अंग्रेजी दवा के नाम, सर्दी-जुकाम की एंटीबायोटिक दवा का नाम व सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है।

 

सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा (एलोपैथिक)  – Allopathic Medicine For Cold In Hindi

सर्दी जुकाम अधिकतर एलर्जी के कारण होते हैं। यदि आपको एलर्जी के कारण सर्दी जुकाम हुए हैं और आप किसी अन्य व्यक्ति के सम्पर्क में जाते हैं, तो उस व्यक्ति को भी सर्दी जुकाम हो सकते हैं यह इंफेक्शन डिजीज के अंदर आते हैं।

इंफेक्शन या एलर्जी के कारण सर्दी जुकाम के लिए Antihistamine Drugs लिए जाते हैं। यहाँ मैं आपको कुछ सर्दी जुकाम की दवा के नाम बता देता हूँ। इन्हें आप सुबह और शाम में ले, इन्हें दोपहर में लेने की आवश्यकता नहीं होती हैं। इन्हें खाने से आपके सर्दी जुकाम आसानी से ठीक हो जाते हैं ये हैं। जुकाम की अंग्रेजी दवा के नाम –

  • Cetirizine
  • Levocetirizine
  • Chlorpheniramine
  • Brompheniramine
  • Diphenhydramine
  • Fexofenadine
  • Clemastine
  • Loratadine

 

बंद नाक को खोलने की दवा (एलोपैथिक)- Band Naak Ko Kholne Ki Dawa In Hindi

कुछ लोगो की जुकाम के कारण नाक बंद हो जाती हैं और उन्हें साँस लेने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता हैं। जिसके कारण आप मुंह से साँस लेने लगते हैं। तो बंद नाक को खोलने के लिए आप इन दवाईयों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो बंद नाक को खोने में काफी मदद करेंगी। बंद नाक को खोलने की दवा के नाम –

  • Xylometazoline Nasal Drops .I.P.
  • Nasal Decongestant Spray
  • Nasal Decongestant Drops

 

इनके अलावा कुछ Combination Drugs होते हैं। जो मार्किट में बड़ी आसानी से मिल भी जाते हैं सर्दी जुकाम में आप इन दवाईयों को भी ले सकते हैं। यह भी सर्दी जुकाम को दूर करने में आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं। इन सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा के नाम हैं

  • Cheston Cold Total
  • Sinarest
  • Torex Tablets
  • Vicks Action 500 Advance
  • Febrex Plus

 

सर्दी जुकाम के लिए सिरप एलोपैथिक – Sardi Jukam Ka Best Syrup Allopathic

बहुत से लोगो को सर्दी जुकाम के साथ खांसी भी हो जाती हैं जिससे और भी ज्यादा परेशानी बढ़ जाती हैं। अगर आपको जुकाम के साथ खांसी हो गयी हैं, तो आप सर्दी खांसी जुकाम को ठीक करने के लिए सिरप ले सकते है। सर्दी खांसी के लिए सिरप काफी अच्छा होता हैं, तो आइये जानते हैं। सर्दी खांसी के लिए कौन सा सिरप अच्छा है। यहाँ कुछ सर्दी खांसी सिरप के नाम दिए गए हैं।

  • Ascoril Syrup
  • Ambroxol Syrup
  • Dextromethorphan Syrup

 

सर्दी जुकाम की होम्योपैथिक दवा Sardi Jukam Ki Homeopathic Medicine

मौसम में बदलाव आने से अधिक लोगो को सर्दी जुकाम जैसे समस्याए हो जाती हैं। सर्दी जुकाम कभी कभी इतना ज्यादा बढ़ जाता हैं कि यह हमारे डेली रूटीन को इफ़ेक्ट करने लगता हैं। आपको कैसा भी जुकाम हो चाहे आप नाक बंद हो या नाक बह रही हो गले में दर्द हो यानि सर्दी खांसी जुकाम तीनो एक साथ हो, तो इसके लिए होम्योपैथिक दवा मौजूद हैं।

अगर आप सर्दी जुकाम की होम्योपैथिक दवा लेना पसंद करते हैं। तो यहाँ मैं आपको बताऊंगा कि सबसे बेस्ट सर्दी जुकाम के लिए होम्योपैथिक दवा कौन सी हैं। यहाँ कुछ सर्दी जुकाम की होम्योपैथिक दवा के नाम दिए गए हैं।

  • Aconitum Napellus 30
  • Ferrum Phosphoricum 6x
  • Arsenicum Album 30
  • Eupatorium Perfoliatum 30
  • Antimonium Tartaricum 30

 

सर्दी-जुकाम की आयुर्वेदिक दवा – Sardi Jukam Ki Ayurvedic Dawa in Hindi

सर्दी जुकाम को राइनाइटिस भी कहा जाता हैं। अगर आप जुकाम की अंग्रेजी दवा (एलोपैथिक) या भी आप सर्दी जुकाम की होम्योपैथिक दवा लेना पसंद नहीं करते हैं, तो आप सर्दी जुकाम के लिए आयुर्वेदिक दवा ले सकते हैं। सर्दी-जुकाम की आयुर्वेदिक दवा बहुत ही अच्छी होती हैं। जो आपको तुरंत आराम दे सकती हैं, तो आइये देखते हैं सर्दी जुकाम के लिए आयुर्वेदिक दवा कौन सी है।

 

सर्दी-जुकाम की आयुर्वेदिक दवा हैं अदरक – Sardi Jukam Ki Ayurvedic Dawa in Hindi

यह एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी हैं या फिर कहे कि यह जो सर्दी जुकाम में आपको काफी राहत देता हैं। अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो एलर्जी या वायरल इनफेक्शन के कारण हुए सर्दी जुकाम को दूर करने के गुण रखती हैं।

आधा चम्मच अदरक का रस ले और आधा चम्मच शहद दोनों को मिलकर एक बार में ही ले।  इसे आप दिन में 3 बार ले सकते हैं यह बहुत ही असरदार हैं।

 

सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक दवा हैं तुलसी – Sardi Jukam Ki Ayurvedic Dawa in Hindi

तुलसी की पत्तियों, फूल व जड़ो में औषधीय गुण पाए जाते हैं। सर्दी जुकाम को ठीक करने के लिए तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर शहद के साथ मिलाकर इसका सेवन किया जाता हैं। इसे भी आप दिन में एक-एक चम्मच 3 बार ले सकते हैं।

तुलसी में भी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो एलर्जी या वायरल इनफेक्शन से निजात दिला सकता हैं। सर्दी जुकाम, खांसी को दूर करने के लिए यह एक बहेतर आयुर्वेदिक दवा साबित हो सकती हैं।

 

लहसुन है सर्दी जुकाम के लिए आयुर्वेदिक दवा  – Sardi Jukam Ke Liye Ayurvedic Dawa

लहसुन में एलिसिन नाम का केमिकल पाया जाता है, जिसमे एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। यह सर्दी जुकाम और फ्लू के संक्रमण को दूर करता है। आप दिन में दो तीन बार इसके लिए 4-5 लहसुन की कलियों को भून कर खा लें।

 

सर्दी जुकाम के लिए आयुर्वेदिक दवा (औषधि) – Ayurvedic Medicine For Common Cold In Hindi

सर्दी जुकाम को ठीक करने के लिए कुछ अन्य आयुर्वेदिक औषधि के नाम निचे दिए गए हैं। ये सभी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बनाई गयी सर्दी जुकाम के लिए आयुर्वेदिक दवा हैं।

 

सितोपलादि चूर्ण हैं सर्दी-जुकाम की आयुर्वेदिक दवा – Sitopaladi Churna Sardi Jukam Ki Ayurvedic Dawa

इस चूर्ण को पांच आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से तैयार किया जाता हैं। इसमें डाली गयी जड़ी-बूटियों के नाम हैं – मारीच, दालचीनी, इलायची, मिश्री और वंशलोचन इस चूर्ण का सेवन शहद या देशी घी के साथ किया जाता हैं।

 

तालिसादि चूर्ण हैं सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक दवा – Talisadi Churna Sardi Jukam Ki Ayurvedic Dawa

इस चूर्ण को बनाने के लिए भी पांच जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता हैं। जैसे मारीच, पिपली, शुन्थी, मिश्री और वंशलोचन यह सर्दी जुकाम को ठीक करने के लिए एक आयुर्वेदिक चूर्ण हैं। इसे भी आप शहद या देशी घी के साथ ले। लेकिन याद रखें इसे आप खाना खाने से पहले लें।

 

सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक दवा है त्रिकुट चूर्ण – Trikatu Churna Sardi Jukam Ki Ayurvedic Dawa

इस चूर्ण को बनाने के लिए अदरक, मारीच और पिपली का इस्तेमाल किया गया हैं यह सर्दी जुकाम के लिए आयुर्वेदिक दवा हैं। इस दवा का सेवन आप शहद, गुड और देशी घी के साथ कर सकते हैं। यह सर्दी जुकाम, खांसी और बुखार को ठीक करने के लिए जानी जाती हैं।

 

हरिद्राखंड चूर्ण हैं सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक दवाHaridrakhand Churna Sardi Jukam Ki Ayurvedic Dawa

इस चूर्ण को बनाने के लिए हल्दी, विडंग, त्रिवृत्त, मारीच, शुन्थी, इलायची, आंवला और पिप्पली का इस्तेमाल किया गया हैं। लेकिन इसका मुख्य तत्व हल्दी हैं। इसमें एंटी-हिस्टामिनिक गुण पाए जाते हैं। जो एलर्जी या संक्रमण द्वारा हुए सर्दी जुकाम को दूर करता हैं। इस चूर्ण का सेवन आप गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं।

 

सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक दवा है व्योषादि वटी – Vyoshadi Vati Sardi Jukam Ki Ayurvedic Dawa

इस दवा का उपयोग सभी प्रकार के सामान्य सर्दी जुकाम, खांसी, बुखार के लिए किया जाता हैं। यह जीरा, इलायची और दालचीनी का एक आयुर्वेदिक मिश्रण हैं। यदि आपकी नाक बंद हैं या नाक बह रही है और सर में दर्द हैं तो आप इस दवा का सेवन कर सकते हैं।

 

सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि – Sardi Jukam Ki Ayurvedic Dawa Patanjali

पतंजलि के प्रोडक्ट भी आयुर्वेदिक होते हैं। सर्दी जुकाम के लिए पतंजलि दवा एक आयुर्वेदिक फार्मूला हैं। यह भी सर्दी जुकाम में काफी ज्यादा असरदार हैं, तो आइये जानते हैं सर्दी जुकाम के लिए पतंजलि की दवा कौन सी हैं।

 

सर्दी जुकाम की दवा पतंजलि दिव्य श्वासारि प्रवाही – Sardi Jukam Ki Dawa Patanjali Divya Swasari Pravahi

सर्दी जुकाम के लिए पतंजलि की दवा दिव्य श्वासारि प्रवाही एक आयुर्वेदिक सिरप हैं। जिसे बनाने के लिए बहुत सारी जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया हैं। यह खांसी, सर्दी, सांस फूलना, गले में खुजली और नाक बंद होने जैसे समस्याओं के इलाज के लिए जनि जाती हैं।

पतंजलि सर्दी जुकाम की दवा दिव्य श्वासारि प्रवाही को विभिन्न आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बनाया गया हैं। जैसे काली मिर्च, भृंगराज, तेजपात्रा, सोंठ, लवंग, दालचीनी, मुलेठी, छोटी पीपल और तुलसी।

 

पतंजलि सर्दी जुकाम की दवा है श्वासारि रस – Divya Swasari Ras Patanjali Sardi Jukam Ki Dawa

सर्दी जुकाम के लिए पतंजलि की दवा दिव्य श्वासारि रस एक आयुर्वेदिक हर्बल फार्मूला है। इसके शरीर के स्वस्थ के लिए बहुत सारे लाभ हैं। जैसे नाक बंद होना, नाक बहना व बार-बार छिक आना, सर में दर्द और खांसी की समस्या के लिए जानी जाती हैं। आप सर्दी जुकाम की ठीक करने के लिए इस दवा का सेवन कर सकते हैं।

 

सर्दी जुकाम की दवा पतंजलि लवंगादि वटी – Patanjali Sardi Jukam Ki Dawa Divya Lavangadi Vati

लवंगादि वटी सर्दी जुकाम के लिए एक बहुत ही असरदार दवा है। सर्दी जुकाम के लिए पतंजलि की दवा लवंगादि वटी एक बहुत ही अच्छी दवा हैं।  यदि आपको मौसम के बदलने के कारण सर्दी जुकाम हो गए हैं, तो आप इस दवा का सेवन कर सकते हैं या फिर आपको एलर्जी या वायरल इनफेक्शन द्वारा हो गए हैं, तो उसके लिए भी यह एक असरदार दवा हैं।

इसे पढ़ें – खांसी की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि

 

निष्कर्ष – The conclusion

यहाँ पर मैंने सर्दी जुकाम की सभी प्रकार की दवाइयां बता दी है। जैसे- सर्दी-जुकाम की अंग्रेजी दवा के नाम, सर्दी जुकाम की होम्योपैथिक दवा, सर्दी-जुकाम की एंटीबायोटिक दवा का नाम व सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है।

सर्दी जुकाम में आप इनमे से कोई भी दवा ले सकते हैं यह सभी सर्दी जुकाम की दवा बहुत असरदार हैं। आप इन्हें लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

Share

Leave a Comment